सर्दियों में पिएं ये 5 हेल्दी चाय, दूर रहेंगी कई बीमारियां

Healthy Teas To Consume In The Winter Season: सर्दियों में ये 5 तरह की चाय पीने से मौसमी बीमारियां दूर रहती हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 26, 2022 16:00 IST
सर्दियों में पिएं ये 5 हेल्दी चाय, दूर रहेंगी कई बीमारियां

Healthy Teas To Consume In The Winter Season: सर्दियां आते ही लोग चाय पीना काफी पसंद करने लगते है। सर्दियों में चाय पीने से शरीर में गर्माहट मिलने के साथ मौसमी बीमारियों से भी शरीर की रक्षा होती हैं। चाय पीने से सर्दी- जुकाम और गले की खराश आदि की समस्याएं आसानी से दूर होती हैं। अगर आप भी अपनी रेगुलर चाय को पीकर बोर हो गए हैं, तो सर्दियों में घर में मौजूद मसालों को मिला कर हेल्दी और टेस्टी चाय आसानी से बना सकते हैं। ये चाय पीने से शरीर स्वस्थ रहता और बीमारियों से भी शरीर की रक्षा होती हैं। ये सभी चाय इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करेगी। इन चाय को पीने से शरीर को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। इन सभी चाय को घर पर आसानी से बनाया जा सकता हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में कौन सी चाय पीनी चाहिए।

दालचीनी चाय

दालचीनी की चाय शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। दालचीनी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। दालचीनी की चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी में 1 से टुकड़े दालचीनी की डालकर कुछ देर के लिए पानी को उबलने दें। अब स्वाद के अनुसार उसमें चाय पत्ती, चीनी और दूध डाल दें। कुछ देर के लिए चाय को पकने दें। आपकी दालचीनी की चाय तैयार है। ये चाय शरीर को गर्म रखने के साथ गले की खराश को दूर करने में मदद करेगी।

अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती है। इसको बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक इंच अगरक के टुकड़े को कद्दूकस करके पानी में डाल दें। जब पानी का रंग बदल जाएं, तो उसमें चाय पत्ती, चीनी और दूध को मिलएं। चाय को कुछ देर पकने के बाद छान कर पिएं। ये चाय इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करके जुकाम से राहत देती है।

glowing skin

लौंग वाली चाय

लौंग वाली चाय शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसको पीने से सर्दी में होने वाली परेशानियां दूर होती हैं। लौंग की चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी को गर्म होने दें। अब उसमें 4 से 5 लौंग डाल कर 5 मिनट के लिए उबालें। अब उसमें चाय पत्ती, दूध और शक्कर डाल के कुछ देर चाय को पकने दें। ये चाय पाचन तंत्र को मजबूत करके सर्दी खांसी से भी आराम देती है।

इसे भी पढ़ें- बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए कपूर का करें इन 4 तरीकों से इस्तेमाल

गुड़ वाली चाय

गुड़ वाली चाय शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती है। इसको पीने से वजन घटाने के साथ इम्यूनिटी को मजबूत करती है। इस चाय को बनाने के लिए नॉर्मल चाय की चरह ही बनाएं। सर्व करने से पहले थोड़े गुड़ को छोटे टुकड़ों में तोडकर चाय के कप में डाल दें। अब इस कप में चाय डालें। आपकी गुड़ वाली चाय तैयार है।

इलायची चाय

इलायची चाय पीने से इम्यूनिटी को मजबूत करके गले की खराश को दूर करने में मदद करती हैं। इस चाय को बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में 2 से 3 इलायची को उबलने दें। जब पानी का रंग बदल जाएं, तो उसमें चाय की बाकि सामग्री डाल दें। चाय को कुछ देर उबलने दें। आपकी चाय तैयार है।

ये सभी चाय शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इन चाय का सेवन करें। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer