गुड़ की चाय पीने से कई समस्याएं रहती हैं दूर, जानें बनाने का सही तरीका

Health Benefits Of Gud Wali Chai: गुड़ की चाय स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर की कई परेशानियां भी आसानी से दूर करती हैं। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Sep 29, 2022 14:23 IST
गुड़ की चाय पीने से कई समस्याएं रहती हैं दूर, जानें बनाने का सही तरीका

गुड़ की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। चीनी की जगह चाय में गुड़ डालने से शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं। गुड़ की चाय में फास्फोरस, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। गुड़ की चाय पीने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र दुरुस्त रहता हैं। गुड़ की चाय को दिन में कभी भी पीया जा सकता है। अगर आप चाय में चीनी की जगह गुड़ को डालते है, तो वजन भी नियंत्रित रहता है। आइए जानते हैं गुड़ की चाय पीने के फायदे और बनाने का तरीका।

गुड़ की चाय पीने के फायदे

एनीमिया की कमी दूर होती है

गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो एनीमिया की परेशानी को दूर करने में मदद करता है। रोज गुड़ की चाय पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। गुड़ की चाय पीने से शरीर की कमजोरी को भी दूर करने में मदद मिलती है।

मौसमी बीमारियों को करें ठीक

गुड़ की चाय पीने से शरीर में गर्माहट रहती है। जिससे मौसमी बीमारियां होने का खतरा कम होता है। गुड़ की चाय बुखार, सर्दी और जुकाम आदि में भी पी जा सकती है। गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए ये चाय शरीर में मौसमी बीमारियों को नहीं लगने देती। ये चाय घर में आसानी सबको पसंद आती है। 

माइग्रेन

गुड़ की चाय पीने से माइग्रेन की परेशानी दूर होने में मदद मिलती है। अगर आपको सिरदर्द की परेशानी हो रही है, तो गुड़ की चाय पी कर देखें। सिरदर्द से राहत मिलेगी। गुड़ की चाय माइग्रेन को ठीक करने के साथ मूड को भी फ्रेश करती है। 

इसे भी पढ़ें- तेज नजर के लिए बच्चों को खिलाएं ये 5 फूड्स, नहीं पड़ेगी चश्मा लगाने की जरूरत

पाचन रहता है दुरुस्त

गुड़ की चाय पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करती है। अगर आप गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या से जूझ रहे है, तो गुड़ की चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। गुड़ की चाय खाना पचाने और सीने की  जलन को कम करने में भी मदद करती हैं। 

Jaggery Tea

वजन कम करने में सहायक

गुड़ की चाय पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। चीनी की चाय से शरीर में फैट बढ़ता है। ऐसे में गुड़ की चाय वजन कम करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। गुड़ की चाय नियमित पीने से बैली फेट कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

गुड़ की चाय बनाने का तरीका

गुड़ की चाय बनाने के लिए एक पैन में डेढ़ कप पानी को उबालें। जब पानी अच्छे से उबल जाएं, तो उसमें इलायची, अदरक, दालचीनी और चाय की पत्ती को डालकर पानी को उबालें। पानी उबलने के बाद उसमें दूध डालकर चाय को पकाएं। चाय को नीचे उतार लें। उसमें अपने टेस्ट के अनुसार गुड़ को मिलाएं और छन्नी से छान कर चाय पिएं।  ध्यान रहे गुड़ डालकर चाय न उबालें, वरना चाय फट जाएगी।

इसे भी पढ़ें- डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाना है तो लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, स्किन पर भी आएगा ग्लो

गुड़ की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है लेकिन अगर आपको डायबिटीज या कोई और बीमारी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इस चाय का सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer