शॉपिंग के दौरान हो जाती है थकान, तो खाएं बाजार में म‍िलने वाले ये 5 हेल्‍दी एनर्जी फूड्स

शॉप‍िंग के दौरान थकान दूर करके एनर्जी बढ़ाने के ल‍िए आप स्‍ट्रीट फूड्स में से कुछ हेल्‍दी व‍िकल्‍प चुन सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 09, 2022Updated at: Sep 09, 2022
शॉपिंग के दौरान हो जाती है थकान, तो खाएं बाजार में म‍िलने वाले ये 5 हेल्‍दी एनर्जी फूड्स

बाजार में शॉप‍िंग करना सभी को पसंद है, लेक‍िन इस दौरान होने वाली थकान को दूर करने के ल‍िए आप क्‍या खाते हैं? अक्‍सर देखा जाता है क‍ि लोग शॉप‍िंग के बाद ढेर सारा स्‍ट्रीट फूड और जंक फूड खा लेते हैं लेक‍िन ये आपकी सेहत को खराब कर सकता है। बाहर म‍िलने वाले खाने में कैलोरीज ज्‍यादा होती हैं ज‍िससे वजन, तो बढ़ता ही है साथ ही डायर‍िया, पेट दर्द, अपच जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। अब आप सोचेंगे क‍ि बाजार में म‍िलने वाला कोई भी व्‍यंजन हेल्‍दी नहीं होता लेक‍िन ऐसा नहीं है। कुछ स्‍ट्रीट फूड्स ऐसे भी हैं ज‍िन्‍हें खाने से आपकी थकान दूर होगी, शरीर में एनर्जी बढ़ेगी, आप जंक फूड खाने से बचेंगे और मुंह का स्‍वाद भी अच्‍छा हो जाएगा। जानना चाहते हैं, ऐसे हेल्‍दी और टेस्‍टी स्‍ट्रीट फूड्स के बारे में, तो लेख को अंत तक पढ़ें। 

fruit chat benefits

1. फ्रूट चाट से द‍िनभर भूख नहीं लगेगी 

तरह-तरह के फलों को म‍िलाकर बाजार में म‍िलने वाली फ्रूट चाट खाने में हेल्‍दी और टेस्‍टी दोनों होती है। फ्रूट चाट का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और जल्‍दी भूख नहीं लगती। फलों में कैलोरीज कम होती हैं और फाइबर ज्‍यादा होता है, शादी या बड़े उत्‍सव के ल‍िए शॉप‍िंग करने जा रहे हैं, तो आपकी चेकल‍िस्‍ट में फ‍िट रहना भी शाम‍िल होगा ज‍िसे आप फ्रूट चाट खाकर पूरा कर सकते हैं।    

इसे भी पढ़ें- सेहत की थाली: 1 प्लेट वेज कबाब पराठा खाने से आपको क्या फायदे-नुकसान होंगे? जानें कैलोरीज, पोषक तत्व और रेसिपी

2. काले चने की चाट से एनर्जी बढ़ेगी  

बाजार में म‍िलने वाली काले चने की चाट भी एक हेल्‍दी व‍िकल्‍प है। इस चाट को चने में हल्‍के मसाले और नींबू डालकर बनाया जाता है। काले चने की चाट में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इसे खाने से आपका डाइजेशन बेहतर होगा। डायब‍िटीज के मरीज भी बेझ‍िझक काले चने की चाट का सेवन कर सकते हैं। काले चने में प्रोटीन पाया जाता है ज‍िससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है।   

3. फलों का रस पीने से नहीं होगा ड‍िहाइड्रेशन 

बाजार में शॉप‍िंग करना आसान नहीं होता। गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। प्‍यास बुझाने के ल‍िए अगर आप कोल्‍ड ड्र‍िंक या म‍िल्‍कशेक का सेवन करते हैं, तो वजन बढ़ सकता है। आपको स्‍ट्रीट फूड्स की ल‍िस्‍ट में शाम‍िल ताजे फलों के रस का सेवन करना चाह‍िए। अनार, संतरा, मौसंबी और कीवी आद‍ि का रस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।  

4. स्‍वीट कॉर्न खाने से नहीं बि‍गड़ेगा डाइजेशन 

बाहर का अनहेल्‍दी खाने का सेवन करने से डायर‍िया, पेट में दर्द, गैस की समस्‍या होने लगती है। इससे बचने के ल‍िए आप स्‍वीट कॉर्न का सेवन करें। स्‍वीट कॉर्न में एंटीऑक्‍सीडेंट, व‍िटाम‍िन ए, बी, ई पाए जाते हैं। स्‍वीट कॉर्न में फाइबर होता है, इसका सेवन करने से पाचन अच्‍छा रहता है। आप चाहें, तो भुट्टा खा सकते हैं या हल्‍के मक्‍खन वाला बटर स्‍वीट कॉर्न का स्‍वाद ले सकते हैं।          

5. सॉफ्ट ड्र‍िंक की जगह प‍िएं नींबू पानी  

बाजार में सॉफ्ट ड्र‍िंक की जगह नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। ये बोतल वाली ड्र‍िंक्‍स के मुकाबले ज्‍यादा हेल्‍दी व‍िकल्‍प है। नींबू पानी पीने से आपको क्‍व‍िक एनर्जी म‍िलेगी। ड‍िहाइड्रेशन से छुटकारा म‍िलेगा। डायब‍िटीज के मरीज भी नींबू पानी का सेवन सीम‍ित मात्रा में कर सकते हैं। नींबू पानी में फॉस्‍फोरस, कैल्‍शि‍यम, पोटैश‍ियम और ज‍िंक आद‍ि पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं।   

इन सभी स्‍ट्रीट फूड को खाने से पहले इंग्रीड‍िएंट्स चेक करें। आप  हेल्‍दी सामग्र‍ियों के साथ इन्‍हें अपने मुताब‍िक बनवा सकते हैं। ध्‍यान दें क‍ि जो भी आप खा रहे हों, वो ताजा ही हो। अगली बार शॉप‍िंंग जाएं, तो हेल्‍दी फूड्स खाना न भूलें।      

image credits: cookingjourney.com, archanaskitchen, ytimg.com   

Disclaimer