वर्क फ्रॉम होम में आलस, नींद और ऊब को दूर करने में मदद करेंगे ये 5 स्नैक्स, मोटापे की भी कोई चिंता नहीं

घर पर काम के दौरान भूख सताती है या कुछ चटपटा खाने की क्रेविंग होती है, तो खाएं ये 5 हेल्दी स्नैक्स। ये इतने Low Calorie हैं कि आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 20, 2020
वर्क फ्रॉम होम में आलस, नींद और ऊब को दूर करने में मदद करेंगे ये 5 स्नैक्स, मोटापे की भी कोई चिंता नहीं

कोरोना वायरस के कारण इन दिनों बहुत सारी कंपनियों में कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम दे दिया गया है। अगर आप भी पिछले कुछ दिनों से वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो आप भी जान गए होंगे कि ये उतना आसान नहीं है, जितना आपने सोचा था। घर में आप ज्यादा कंफर्टेबल होकर काम करते हैं, इसलिए नींद और आलस की समस्या हो सकती है। कुछ लोगों को इस बात की भी समस्या हो सकती है कि वो वर्कआउट या एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं इसलिए उनका वजन बढ़ जाएगा।
वर्क फ्रॉम होम करते समय सबसे बड़ी परेशानी आती है स्नैकिंग की। आमतौर पर ऑफिस में आप ज्यादा प्रोफेशनल बिहेव करते हैं, इसलिए खाने-पीने का नियम फॉलो करते हैं। मगर घर में बोर होते हुए कई बार बहुत सारे ऐसे स्नैक्स खा जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए अनहेल्दी भी हैं और आपका मोटापा भी बढ़ा सकते हैं। आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए आज हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे हेल्दी स्नैक्स, जो घर में बैठे हुए आपको बोर होने से भी बचाएंगे और इन्हें खाकर आपको मोटा होने का गिल्ट भी नहीं होगा, क्योंकि ये सबसे कम कैलोरीज वाले स्नैक्स माने जाते हैं।

भुने चने

भुने चने आपके वर्किंग शेड्यूल के बीच खाने के लिए बेस्ट स्नैकिंग आइटम हैं। भुने हुए चने आयरन, प्रोटीन और फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं, इसलिए इन्हें खाने से आपका पेट हल्का रहता है, अपच या कब्ज की समस्या नहीं होती है, वजन नहीं बढ़ता है और सबसे खास बात कि पेट के भारीपन के कारण आने वाली नींद और थकान भी गायब हो जाती है। बस यह ध्यान रखें कि अगर आपको ज्यादा फाइबर चाहिए तो छिलके वाले भुने चने खाएं। चने कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत होते हैं इसलिए बैठे-बैठे होने वाले हड्डियों का दर्द और कमजोरी भी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें:- सुबह और शाम के नाश्ते में खाएंगे ये 8 स्नैक्स, तो हमेशा रहेंगे सेहतमंद

स्प्राउट्स खाएं

स्प्राउट्स पूरी दुनिया में सबसे हेल्दी स्नैक्स माने जाते हैं। रात में सोने से पहले आप अगल-अलग बाउल्स में चने, मूंग की दाल, मूंगफली के बीज, थोड़े से मेथी के दाने, सोया बीन्स आदि जो भी चाहें भिगो दीजिए। सुबह इनका पानी निकालकर इन्हें ढक दीजिए। अगले दिन की सुबह तक ये अंकुरित हो जाएंगे। अब इनमें अपनी मनपसंद सब्जियां काटकर मिलाइए और मजे से खाइए। यकीन मानिए स्प्राउट्स हेल्दी होने के साथ-साथ टेस्टी भी होते हैं। बस इन्हें बनाते समय थोड़ा सा चटखारे वाला चाट मसाला और नींबू का रस डाल लीजिए।

भेलपूरी चाट

कुरकुरे मुरमुरों और चटपटी नमकीनों से बना भेलपुरी चाट भी आपके स्नैकिंग के लिए एक अच्छा विकल्प है। भेलपुरी चाट 5 मिनट में बनकर तैयार होने वाला हेल्दी नाश्ता है। जब भी आप थोड़ा बोर हो रहे हैं, तो एक कटोरी भेलपुरी चाट खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बाउल में थोड़े से मुरमुरे लें और उनमें अपनी पसंदीदा नमकीन मिला दें। अब ऊपर से बारीक कटे हुए प्याज, टमाटर डाल लें। अगर घर में मौजूद है तो आप उबली हुई मटर और कॉर्न भी डाल सकते हैं। इसके बाद थोड़ा सा नमक, थोड़ी मिर्च, चाट मसाला और नींबू डालकर मिला लें। अगर आपको खट्टा-मीठा टेस्ट पसंद है, तो आधा चम्मच टोमोटो सॉस डालकर मिला लें।

इसे भी पढ़ें:- बैठे-बैठे लगती है भूख? जानें 10 लो-कैलोरी और लो-फैट स्नैक्स, जो नहीं बढ़ाएंगे आपका वजन

शहद वाली ग्रीन टी

अक्सर लोग जब दिनभर घर पर होते हैं, तो कई कप चाय या कॉफी पी जाते हैं। चाय-कॉफी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। पूरे दिन घर पर रुक रहे हैं, तो एक दिन में 2 कप से ज्यादा चाय या कॉफी न पिएं। इसके बजाय आप ग्रीन टी पी सकते हैं। ग्रीन टी को बनाना दूध वाली चाय या कॉफी से ज्यादा आसान है। ग्रीन टी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपके मस्तिष्क को तरो-ताजा रखेंगे। आपकी थकान और आलस को दूर करेंगे और मेटाबॉलिज्म तेज करके आपकी चर्बी को ज्यादा जलाने में मदद करेंगे। दिनभर में 3 कप तक ग्रीन टी पी सकते हैं।

मीठे के शौकीन हैं तो

अगर आपको मीठी चीजें बहुत ज्यादा पसंद आती हैं और आपको घर पर बैठे-बैठे मीठे की क्रेविंग होती रहती है, तो आप फ्रूट सैलेड खा सकते हैं। इसके अलावा डार्क चॉकलेट भी आपके लिए अच्छा विकल्प है। डार्क चॉकलेट्स में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपके दिमाग की बत्ती को जलाए रखेंगे और आपके शरीर को हेल्दी रखेंगे। इसके अलावा आप मीठी दही, योगर्ट और लस्सी आदि भी ले सकते हैं।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer