Healthy Snacks: बच्‍चों को फास्‍ट फूड की आदत से दूर रखने के लिए खिलाएं घर के बने ये 4 हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

आज हर अभिभावक की सबसे बड़ी समस्‍या है, अपने बच्‍चे को संतुलित व पौष्टिक भोजन खिलाना। क्‍योंकि आजकल के बच्‍चे घर का सादा खाना बिलकुल भी पसंद नहीं करते हैं और यही कारण है कि माता-पिता के लिए अपने बच्चे को यह समझाना बहुत मुश्किल है कि

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 29, 2019
Healthy Snacks: बच्‍चों को फास्‍ट फूड की आदत से दूर रखने के लिए खिलाएं घर के बने ये 4 हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

आज हर अभिभावक की सबसे बड़ी समस्‍या है, अपने बच्‍चे को संतुलित व पौष्टिक भोजन खिलाना। क्‍योंकि आजकल के बच्‍चे घर का सादा खाना बिलकुल भी पसंद नहीं करते हैं और यही कारण है कि माता-पिता के लिए अपने बच्चे को यह समझाना बहुत मुश्किल है कि उसके लिए फास्‍ट फूड और जंक फूड सही नहीं हैं। ऐसे में यदि आपका बच्‍चा बर्गर, पिज्‍जा या पास्‍ता खाने की इच्‍छा जताता है, तो आप अपने बच्‍चे को उसकी पंसद के अनुसार, कुछ हेल्‍दी स्‍नैक्‍स व डिश बनाकर खिला सकते हैं। जिन्‍हें कि आप गेहूं और रागी के साथ फल और सब्जियों के साथ बनाकर अपने बच्‍चे को खिला सकते हैं और वह आपके बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगी।

रागी कूकीज

आप अपने बच्‍चे को चोको चीज़केक के बजाय घर पर तैयार रागी कुकीज बनाकर खिला सकते हैं। रागी कैल्शियम से भरपूर है, जो बच्चों को उनके बढ़ती उम्र में शरीरिक व मानसिक विकास में मदद करेगा। रागी से बने कुकीज़ आपके बच्‍चे के लिए हेल्‍दी भी है और उनके चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए भी बेहतर विकल्‍प है। इसके लिए आप रगी को भून लें और भूनने के बाद रागी भूरी हो जाएगी और फिर आप इसे आसानी से चॉकलेट कुकीज़ की तरह बना लें। आप दलिया और किशमिश कुकीज़ भी आज़मा सकते हैं। किचन में नई चीजों का प्रयोग करते रहें और इस तरह से आप अपने बच्चों हमेशा कुछ नया टेस्‍टी और हेल्‍दी खाना खिला सकते हैं। 

इसे भी पढें: आयरन से भरपूर ये 3 डिश खाने से शरीर में बढ़ेगा खून और रोग प्रतिरोधक क्षमता, जानें आसान रेसिपी

केले के पकौड़े

अब आप बच्‍चे को केला खाने के लिए कहें और शायद वो खा भी ले या फिर नहीं भी। लेकिन अगर केले को ही नए अंदाज में बच्‍चे को खिलाएंगे, तो व‍ह जरूर उसे खाएगा। इसलिए आप एक कटोरी में, कुछ केले लें और उसमें चाहें, तो नींबू, समुद्री नमक, आटा और दूध मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाएं। अब इसे ब्रेड क्रम्ब्स और सूखे नारियल के साथ कोट करें और फिर बेक करें। अब आप इन्हें फ्राई करें, इस तरह आप बच्‍चे को एक टेस्‍टी और हेल्‍दी डिश खिलाएं। 

ओट्स इडली

इडली, डोसा और उत्तपम जैसी साउथ इंडियन डिशेज लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। ऐसे में अगर आप अपनी पसंदीदा इडली को कुछ भुने हुए ओट्स, उड़द दाल, चना दाल, सरसों, एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ बनाते हैं, तो ये इडली आपका एक बेहतरीन हेल्दी लंच बॉक्‍स बन जाएगा। ओट्स इडली बनाने में आसान और आपके और आपके परिवार के लिए बहुत ही पौष्टिक होती है।

इसे भी पढें: पाचन क्रिया को दुरूस्‍त और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कम करती है बाजरे की खिचड़ी, जाने बनाने का सही तरीका

कॉर्नफ्लेक्‍स चाट

यदि आपका बच्‍चा चाट खाने की जिद करता है, तो आप उसे यह हेल्‍दी कॉर्नफ्लेक्‍स चाट बनाकर खिला सकते हैं। दूध और शहद के साथ कॉर्नफ्लेक्स इतना अच्‍छा नहीं लगता, तो क्यों न इसे एक ट्विस्ट दिया जाए। जी हां कुछ चटपटा कॉर्नफ्लेक्स चाट ट्राई करें। इस चाट को बनाने में - आपको कॉर्नफ्लेक्स, टमाटर, हरी मिर्च, प्याज, चाट मसाला और धनिया पत्ती की आवश्यकता होगी। इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाएं। फिर एक पैन लें, थोड़ा घी डालें और जीरा डालें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें कॉर्नफ्लेक्स का मिश्रण डालें और धीरे से मिलाएं। इसे धनिया पत्ती से गार्निश करें और कुछ और चाट मसाला डालें।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

 
Disclaimer