पाचन क्रिया को दुरूस्‍त और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कम करती है बाजरे की खिचड़ी, जाने बनाने का सही तरीका

बाजरे की खिचड़ी के सेवन से एक नहीं, अनेक फायदे होते हैं। यह आपके पाचन प्रक्रिया को दुरूस्‍त बनाये रखने के साथ शरीर को एनर्जी भी प्रदान करती है। साबुत अनाज की सूची में आने वाला बाजरा बहुत ही स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होता है, जिसकी वजह से इ

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 28, 2019Updated at: Jul 28, 2019
पाचन क्रिया को दुरूस्‍त और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कम करती है बाजरे की खिचड़ी, जाने बनाने का सही तरीका

आजकल कोलेस्‍ट्रॉल का बढ़ना, हाई ब्‍लड प्रेशर और वजन का बढ़ना बहुत ही आम बात हो गयी है। ऐसे में आपको अपने खानपान में सावधानी बरतनी बेहद जरूरी होती है। यही कारण है कि डाक्‍टर प्रोसेस्ड और जंक फूड के सेवन से दूर रहने की सलाह देते हैं। आप अपनी डाइट में इन सब चीजों के बजाय ऐसे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों को शामिल करें, जो कि आपके लिए स्‍वस्‍थ हों और आपको बीमारियों से दूर रखे। 

साबुत अनाज को बहुत ही स्वस्थ माना जाता है। ऐसे में आप अपने आहार में बाजरा जैसे साबुत अनाज, जो कि फाइबर से भरपूर होते हैं, उन्‍हें शामिल करें। इसमें विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्व होते हैं और यह मोटापे को कम करने के साथ मधुमेह के रोगियों के लिए यह बेहतर आहार है। अगर बाजरे से बनी खिचड़ी को अपनी डाइट में शामिल किया जाए, तो यह आपके बेहद फायदेमंद होगी।  

कोलेस्‍ट्रॉल कम करने के लिए फायदेमंद है बाजरा

फाइबर से भरपूर बाजरा आपके कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे आप दिल संबंधी बीमारियों से दूर र‍हते हैं। यह शरीर मे बैड कोलेस्‍ट्रॉल को दूर करके कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को नियंत्रित करने और धमनियों के अवरुद्ध होने से रोकने में मदद करता है।  जिससे आप हार्ट अटैक जैसी दिल की घातक बीमारियों से दूर रहते हैं। इसके अलावा बाजरा कई और बीमारीयों से बचाने में भी मदद करता है।

पाचन को दुरूस्‍त व एनर्जी  

बाजरा ऐसा अनाज है, जो कि आपको एनर्जी देने के साथ आपके वजन को कम करने में भी मददगार है। इसलिए यदि आप बाजरे से बनी खिचड़ी का सेवन करते हैं, तो यह आपके वजन को कंट्रोल रखेगा। बाजरे की खिचड़ी से आपकी भूख शांत रहेगी, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

ब्‍लड प्रेशर व ब्‍लड शुगर लेवर कंट्रोल रखे

बाजरा आपके लेवल ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा स्त्रोत है,जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार है। इसके अलावा, बाजरा में कार्बोहाइड्रेट की उपस्थिति के कारण, यह ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है। यह आपकी आंत के लिए भी लाभकारी है। इसमें धीरे-धीरे पचने वाले स्टार्च की उपस्थिति के कारण यह डायबिटीज में सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसके अलावा, बाजरा मैग्नीशियम से समृद्ध है, जो कि मधुमेह खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। 

बाजरे की खिचड़ी रेसिपी

सफेद चावल की तुलना में यह अधिक फाइबर युक्त अनाज है, जो कि खिचड़ी के रूप में पकाया जाने पर, मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा और स्वस्थ व्यंजन माना जाता है। बाजरे की खिचड़ी और दाल प्रोटीन व फाइबर से समृद्ध है।

  • इसके लिए आप सबसे पहले 2 कप बाजरे को साफ कर इसका भूसा निकालकर धो लें।
  • अब 1 कप धुली हुई मूंग दाल लें और बाजरें के साथ डालकर पर्याप्त पानी के साथ पकाने रख दें। 4 सीटी आने तक प्रेशर कुकर में कुक करें। 
  • अब आप एक पैन में 2 चम्‍मच घी डालें और गर्म करें। अब इसमें जीरा, हींग, धनिया पाउडर, गरम मसाला और मिर्च पाउडर डालें।
  • जब जीरा भुन जाए, तो बाजरे और दाल का उबला हुआ मिश्रण डालें और अच्‍छे से मिलाएं। इसको 2-3 मिनट तक उबालें और फिर हरा धनिया डाल कर परोसें।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer