कच्चे केले की सब्जी खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें 4 फायदे और स्वादिष्ट रेसिपी

कच्चा केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पोटैशियम और मैग्नीशियम होने के कारण ये हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों के लिए सेहतमंद आहार है। हम आपको बता रहे हैं कच्चे या हरे केले खाने के 4 फायदे और कच्चे केले की सब्जी बनाने की स्वादिष्ट रेसि

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Mar 22, 2021 16:47 IST
कच्चे केले की सब्जी खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें 4 फायदे और स्वादिष्ट रेसिपी

केला सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि ये बहुत आसानी से पच जाता है और तुरंत एनर्जी देता है। मगर क्या आप जानते हैं कि कच्चा केला खाना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है? भारत के कई हिस्सों में कच्चे केले की सब्जी और दूसरी डिशेज बनाई जाती हैं। कच्चे केले की सब्जी बहुत स्वादिष्ट होती है और इसे बनाना भी बहुत आसान होता है। उबले हुए कच्चे केले खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। दरअसल कच्चे केले में ढेर सारे पौष्टिक तत्व होते हैं। इसके अलावा इसमें पके केले की अपेक्षा ज्यादा स्टार्च होता है, जबकि शुगर की मात्रा कम होती है। इसलिए कच्चे केले की सब्जी डायबिटीज और ब्लड प्रेशर (Diabetes and Blood Pressure) मरीजों के लिए फायदेमंद होती है। आइए आपको बताते हैं हरा केला खाने के 4 फायदे और कच्चे केले की स्वादिष्ट सब्जी बनाने की रेसिपी।

कच्चे (हरे) केले में पोषक तत्व (Green or Raw Banana Benefits)

कच्चे केले से बनी सब्जी डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। केले में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कम करता है और तनाव को घटाता है। इसके अलावा पेक्टिन कब्ज और पेट की समस्याओं को दूर करता है और शरीर में इंसुलिन की मात्रा को ठीक रखता है। इसके अलावा कच्चे केले में विटामिन बी-6, विटामिन सी, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंग्नीज और पोटैशियम होता है।

इसे भी पढ़ें:- Weight Loss: खाना बनाने में करें इस तेल का इस्तेमाल, तेजी से घटेगा वजन और मोटापा

पेट के लिए फायदेमंद कच्चा केला

कच्चे केले की सब्जी पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है इसलिए ये कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करती है। कच्चे केले में शॉर्ट चेन फैटी एसिड होते हैं, जो आंतों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। अगर किसी व्यक्ति का पेट ठीक से न साफ होता हो, मलत्याग के समय पेट में दर्द होता हो,

डायरिया से बचाता है कच्चा केला

हाल में हुई एक रिसर्च में बताया गया है कि कच्चे केले के सेवन करने से डायरिया में बहुत जल्दी आराम मिलता है। दरअसल केले को पचाना आसान होता है और इसमें पोटैशियम अच्छी मात्रा होता है। इसलिए इसके सेवन से दस्त-उल्टी आदि में जल्द आराम मिलता है।

इसे भी पढ़ें:- क्या सुबह खाली पेट केला खाना आपकी सेहत के लिए सही है?

वजन घटाता है कच्चा केला (Banana for Weight Loss)

कच्चे केले में रेसिस्टेंट स्टार्च होता है, इसलिए इसके सेवन से वजन तेजी से घटता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सप्ताह में 2-3 बार कच्चे केले से बनी डिशेज खाएं। उबले हुए कच्चे केलों में कैलोरीज की मात्रा बहुत कम होती है और पानी की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए इसे खाने से आपका शरीर कैल्शियम को अच्छी तरह अवशोषित करता है। इसलिए कच्चे केले की सब्जी खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और फैट तेजी से बर्न होता है।

कच्चे केले की स्वादिष्ट सब्जी की रेसिपी (Green Banana Sabzi Recipe)

  • कच्चे केले की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले केलों को अच्छी तरह धोकर गोल टुकड़ों में छिलके सहिता या छिलका छीलकर काट लें।
  • गैस पर कड़ाही चढ़ाएं और 2 चम्मच तेल डालें। तेल गर्म हो जाने पर कटी हुई प्याज, लहसुन, और हरी मिर्च डालें।
  • अब जीरा, हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर आदि मसाले डालें और मसालों को अच्छी तरह भून लें।
  • मसाले भुनने के बाद कटे हुए कच्चे केलों को डालें और नमक और लाल मिर्च स्वाद अनुसार डाल दें।
  • सब्जी को मीडियम आंच पर 3-4 मिनट अच्छी तरह भूनें।
  • जब केलों पर मसाले अच्छी तरह चढ़ जाएं, तो इसमें 1/4 कप पानी डालें और सब्जी को अच्छी तरह चलाकर ढक दें।
  • सब्जी पकने का इंतजार करें। अगर नहीं पकी है, तो थोड़ा पानी और डालकर धीमी आंच पर ढक दें।
  • सब्जी के पकने के बाद इस पर हरे धनिया की पत्तियां डालें और 1 नींबू का रस डालें।
  • अच्छी तरह मिलाकर परोसें। कच्चे केले की स्वादिष्ट सब्जी तैयार है।
Read more articles on Healthy Diet in Hindi










Disclaimer