Doctor Verified

सुबह उठकर खाली पेट पी सकते हैं ये 5 ड्र‍िंक्‍स, म‍िलेंगे कई फायदे

सुबह उठकर क्‍या पीना चाह‍िए? पहली स‍िप या सुबह का पहला आहार शरीर के ल‍िए सबसे खास होता है। जान‍िए सुबह उठकर पी जाने वाली 5 हेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 29, 2022 10:56 IST
सुबह उठकर खाली पेट पी सकते हैं ये 5 ड्र‍िंक्‍स, म‍िलेंगे कई फायदे

Healthy Morning Drinks: ओनलीमायहेल्‍थ के जर‍िए हम आप तक स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े उन सभी सवालों के जवाब लाने की कोश‍िश करते हैं, ज‍िन्‍हें आप इंटरनेट पर ढूंढते हैं। गूगल से सबसे ज्‍यादा पूछे जाने सवालों में एक सवाल ये भी शाम‍िल है क‍ि सुबह उठकर क्‍या पीना चाह‍िए? कई लोग सुबह खाली पेट पानी का सेवन करते हैं। ये ड्र‍िंक्‍स अलग-अलग प्रकार की होती हैं। लेक‍िन आपको क्‍या पीना चाह‍िए और उससे शरीर को क्‍या फायदे म‍िलेंगे ये हम आपको बताएंगे। हमारे घरों में जड़ी-बूटी और प्राकृत‍िक मसालों का महत्‍व अध‍िक है। शरीर की अनेक समस्‍याओं का इलाज रसोई में मौजूद मसाले और हर्ब्स में मौजूद होता है। ऐसा माना जाता है क‍ि सुबह इन मसाले और हर्ब्स से बने पानी का सेवन करने से शारीर‍िक समस्‍याओं का इलाज क‍िया जा सकता है। जानते हैं सुबह उठकर पी जाने वाली 5 हेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स और उनके फायदे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।     

methi seeds water benefits

1. मेथी का पानी 

मेथी का पानी बनाने के ल‍िए 2 चम्‍मच मेथी के दानों को 1 ग‍िलास पानी में भ‍िगोकर रात को रख दें। सुबह उठकर पानी को छानकर पी लें। आप मेथी के पानी में शहद डालकर भी पी सकते हैं। मेथी के पानी में पोटैश‍ियम, ज‍िंक, व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन बी, सोड‍ियम, फाइबर और कैल्‍श‍ियम आद‍ि गुण पाए जाते हैं। ज‍िन लोगों को एस‍िड‍िटी या कब्‍ज की श‍िकायत होती है उन्‍हें मेथी के पानी का सेवन करना चाह‍िए। मेथी का पानी पीने से बाल लंबे और घने बनते हैं। वजन कंट्रोल करने में भी मेथी का पानी फायदेमंद माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें- रात में सोने से पहले पिएं हल्दी और काली मिर्च की चाय, तेजी से घटेगा वजन  

2. जीरे का पानी 

डेढ़ कप पानी को 2 चम्‍मच जीरा डालकर उबालें। पानी का रंग बदलने पर उसे छानकर पी सकते हैं। जीरे के पानी में कैल्‍श‍ियम, सेलेन‍ियम और मैग्नीशियम आद‍ि गुण पाए जाते हैं। जीरे के पानी में व‍िटाम‍िन ई और एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं। त्‍वचा में झुर्र‍ि‍यों की समस्‍या, या एज‍िंग साइन्‍स कम करने के ल‍िए सुबह खाली पेट जीरा पानी का सेवन कर सकते हैं। इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए जीरा पानी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से पेट की गैस से छुटकारा म‍िलता है। 

3. अजवाइन का पानी 

सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने के ल‍िए, 1 गि‍लास गुनगुने पानी में ताजा प‍िसा हुआ अजवाइन पाउडर डालें या अजवाइन को पानी में उबाल लें। फ‍िर छानकर पी सकते हैं। वेट लॉस करने के तरीके ढूंढ रहे हैं, तो अजवाइन के पानी का सेवन जरूर करें। सुबह खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन करने से फैट सेल्‍स कम होते हैं। मुंह की बदबू दूर करने के ल‍िए भी अजवाइन का पानी पीना फायदेमंद है। स‍िर दर्द, पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे पेट में दर्द, कब्‍ज और अपच आद‍ि समस्‍याएं के ल‍िए भी अजवाइन के पानी का सेवन कर सकते हैं।  

4. च‍िया सीड्स का पानी

chia seeds benefits

वजन कम करने के ल‍िए, आप सुबह खाली पेट च‍िया सीड्स से बनने वाले पानी का सेवन कर सकते हैं। च‍िया सीड्स में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। च‍िया सीड्स को रातभर पानी में भ‍िगोकर रख दें। सुबह 1 ग‍िलास गुनगुने पानी में च‍िया सीड्स के गाढ़े म‍िश्रण को म‍िलाएं। ऊपर से शहद डालकर प‍िएं। च‍िया सीड्स में कैल्‍श‍ियम, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, फॉस्‍फोरस, ओमेगा 3 फैटी एस‍िड, ओमेगा 6 फैटी एस‍िड और मैग्नीशियम आद‍ि गुण पाए जाते हैं। च‍िया सीड्स के पानी का सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कंट्रोल रहता है और एंटीऑक्‍सीडेंट्स की कमी दूर होती है। 

5. दालचीनी का पानी

दालचीनी का पानी बनाने के ल‍िए बर्तन में 1 ग‍िलास पानी गरम करें। पानी गरम होने के बाद दालचीनी का ताजा पीसा पाउडर डालें। इस पानी में लौंग भी म‍िला सकते हैं। दर्द से छुटकारा पाने के ल‍िए दालचीनी के पानी का सेवन एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। दालचीनी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। सूजन और शरीर का दर्द कम करने के ल‍िए रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं।   

सुबह उठकर क्‍या पीना चाह‍िए? सुबह उठकर खाली पेट आप कई हेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स का सेवन कर सकते हैं जैसे जीरा पानी, मेथी पानी, दालचीनी का पानी, अजवाइन का पानी, च‍िया सीड्स का पानी और लौंग का पानी आद‍ि। इन सभी ड्र‍िंक्‍स का सेवन करने से पेट और शरीर की कई समस्‍याएं दूर होती हैं। वेट लॉस ड्र‍िंक्‍स के रूप में भी आप इनका सेवन कर सकते हैं।  

Disclaimer