सेहतमंद रहने के लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर कौन से खाद्य पदार्थ आपके लिए फायदेमंद हैं और किन्‍हें खाने से आपको जरा परहेज करना चाहिए। चलिए जानते हैं कि कौन से ऐसे आहार हैं जो आपको एक स्‍वस्‍थ जीवन की सौगात दे सकते हैं।

"/>

कोलेस्‍ट्रॉल, ब्‍लड प्रेशर और ह्रदय रोग की समस्‍याओं को दूर करते हैं ये खाद्य पदार्थ

सेहतमंद रहने के लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर कौन से खाद्य पदार्थ आपके लिए फायदेमंद हैं और किन्‍हें खाने से आपको जरा परहेज करना चाहिए। चलिए जानते हैं कि कौन से ऐसे आहार हैं जो आपको एक स्‍वस्‍थ जीवन की

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Oct 06, 2018Updated at: Oct 06, 2018
कोलेस्‍ट्रॉल, ब्‍लड प्रेशर और ह्रदय रोग की समस्‍याओं को दूर करते हैं ये खाद्य पदार्थ

खराब जीवनशैली बीमारियों का सबसे बड़ा कारण बनता जा रहा है। आपकी बुरी आदतें आपके शरीर में धीरे-धीरे कई बीमारियों को जन्‍म देती रहती हैं, जो गंभीर रूप लेने के बाद सामने आती हैं। ह्रदय रोग, कम या ज्‍यादा रक्‍तदाब और कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने की समस्‍या बहुत ही आम है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर कौन से खाद्य पदार्थ आपके लिए फायदेमंद हैं और किन्‍हें खाने से आपको जरा परहेज करना चाहिए। चलिए जानते हैं कि कौन से ऐसे आहार हैं जो आपको एक स्‍वस्‍थ जीवन की सौगात दे सकते हैं।

 

ताजे फल 

फल विटामिन और मिनरल के उच्‍च स्रोत होते हैं। इनमें कैलोरी की मात्रा तो बेहद कम होती है, लेकिन फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। फल कार्डियोवस्‍कुलर डिजीज को दूर रखने में महती भूमिका निभाते हैं। अगर आप फलों का सेवन अधिक करेंगे तो आपका दिल तंदुरुस्‍त रहेगा। इसके साथ ही आप उच्‍च वसा से भरपूर खाद्य पदार्थों से भी दूर रहेंगे। सेब, अनार, आम आदि फलों में उच्‍च मात्रा में फाइबर और विटामिन होते हैं।

सब्‍जियों का सलाद

कुछ सब्जियों, जैसे गाजर, शलजम, टमाटर आदि को आप कच्‍चा भी खा सकते हैं और भूख लगने पर इन्‍हें स्‍नैक्‍स की तरह इस्‍तेमाल किया जा सकता है। सब्जियों में फोलेट की मात्रा अधिक पाई जाती है जो होमोंसिस्‍टरीन के स्तर को कम करती है। सब्जियां जैसे पालक, सलाद, असपरैगस, ब्रोकोली को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो दिल का दौरा पड़ने के खतरे को कम कर देता है।

फाइबर 

साबुत अनाज में खनिज, प्रोटीन, विटामिन जैसे पदार्थ पाए जाते हैं जो दिल को स्वस्थ रखते हैं। अलसी जैसे साबुत अनाज में फाइबर और ओमेगा-थ्री फैटी एसिड होता है। इससे कोलेस्‍ट्रोल नियंत्रित रहता है। अलसी के बीजों को पीसकर इसे दही या अन्‍य खाद्य पदार्थों के साथ इस्‍तेमाल कर सकते हैं। घुलनशील फाइबर भोजन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है। जई, जौ, ब्राउन राइस, रोटी और दाल जैसे सेम, मसूर और मटर को भी शामिल करें।

बादाम

बादाम में पॉलीनुयूट्रेंस, मोनो, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट आदि होता है। यह दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और विटामिन और फाइबर प्रदान कर दिल को स्वस्थ रखता है। बादाम में ओमेगा थ्री फैटी एसिड भी होता है जो कोलेस्‍ट्रोल को कम कर हृदय की कार्य प्रणाली को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। इसके साथ ही बादाम आपके मस्तिष्‍क के लिए भी फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: वेजिटेरियन डाइट के होते हैं ये 6 फायदे, कैंसर-हार्ट अटैक जैसी कई बीमारियां रहती हैं दूर

रेड वाइन

रेड वाइन आपको दिल की बीमारियों से दूर रखती है। यह ब्‍लड प्‍यूरीफायर का काम करती है। रेड वाइन को अंगूर से बनाया जाता है। जिसमें एचडीएल जैसे प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) और पॉलीफिनॉल, होता है जो रक्त वाहिकाओं को साफ करता है जिससे ब्‍लॉकेज का खतरा टलता है। यदि आप रेड वाइन पसंद नहीं करते तो आपके लिए अंगूर का रस एक स्वस्थ विकल्प है। रेड वाइन दिल के साथ-साथ आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होती है।

कोलेस्‍ट्रोल से दूरी

कोलेस्‍ट्रोल की अधिक मात्रा रक्‍तवाहिनियों में रुकावट पैदा कर सकती है। इससे हृदयाघात और स्‍ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक आप जितनी कैलोरी रोजाना लेते हैं उसमें संतृप्‍त वसा की मात्रा सात फीसदी से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं ट्रांस फैट में यह मात्रा महज एक फीसदी तक होनी चाहिए। एक स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति को रोजाना 300 मिलीग्राम से अधिक कोलेस्‍ट्रोल नहीं लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: ब्‍लड प्रेशर और वजन बढ़ने से रोकते हैं अरबी के पत्‍ते, जानें इसके अन्‍य फायदे

खाने पर रखें काबू

सेहतमंद रहने के लिए सिर्फ यह जानने की जरूरत नहीं है कि क्‍या खाया जाए, बल्कि कितना खाया जाए यह जानना भी बेहद जरूरी है। अपनी प्‍लेट में सीमित भोजन ही लें। सब कुछ भर लेना अच्‍छी आदत नहीं। आवश्‍यकता से अधिक खाने से आप गैर जरूरी अधिक कैलोरी, वसा और कोलेस्‍ट्रोल जमा कर लते हैं। खाते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि अपनी प्‍लेट में उतना ही भोजन लें, जो आपको नुकसान न पहुंचाए। तैलीय और जंक फूड आदि आपकी कमर और दिल दोनों के लिए नुकसानदेह है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi  

 

Disclaimer