ब्‍लड प्रेशर, मोटापा, कमजोर नजर जैसी कई समस्याओं को ठीक करते हैं अरबी के पत्‍ते, जानें इसके 8 फायदे

अरबी के पत्ते सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन इनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। जानें इन पत्तों के इस्तेमाल के 8 फायदे।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Oct 03, 2018Updated at: Jun 23, 2021
ब्‍लड प्रेशर, मोटापा, कमजोर नजर जैसी कई समस्याओं को ठीक करते हैं अरबी के पत्‍ते, जानें इसके 8 फायदे

अरबी के पत्ते बड़े आसानी से उपलब्ध होते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इसके फायदों को नहीं जानते इसलिए इसका इस्तेमाल भी नहीं करते। अरबी या अरवी एक जड़ वाली सब्जी है, जो भारत में काफी खाई जाती है और बहुत पौष्टिक होती है। सब्जी की ही तरह इसके पत्ते भी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। ये पत्ते साइज में काफी बड़े होते हैं। अरबी के पत्तों में विटामिन ए, बी, सी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन, एनर्जी, पोटैशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। जी हां अरबी की पत्तियों को खाने से आप कई तरह के रोगों से निजात पा सकते हैं। जानिए इसको खाने से आप किन बीमारियों से निजात पा सकते है।

 











1. होते हैं कई विटामिन्स और मिनरल्स

 

अरबी के पत्‍तों में मौजूद विटामिन ए हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इससे आंखों की रोशनी तेज होती है और आंखों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। साथ ही विटामिन सी झुर्रियों को दूर भगाने में मदद करता है। कैल्शियम हड्डियों के निर्माण या मजबूती में अहम भूमिका निभा‍ता है और प्रोटीन शरीर की अच्‍छी ग्रोथ के लिए जरूरी होता है। साथ ही हमें किसी भी काम को करने के लिए एनर्जी की जरूरी होती है और कार्बोहाइड्रेट शरीर में एनर्जी जरूरत से ज्यादा होने पर फैट में परिवर्तित करता है। आयरन एनीमिया का शिकार होने से बचाता है और फॉस्फोरस हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका अदा करता है। 

2. मधुमेह के खतरे को कम करता है

अरबी या अरबी के पत्‍ते में मौजूद फाइबर आपके शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, और आपके रक्त शर्करा को स्पाइकिंग से रोक सकता है। 

इसे भी पढ़ें: जानें केले में होते हैं कितने पोषक तत्व और क्या हैं रोज केला खाने के फायदे

3. आंखों के लिए हैं फायदेमंद

एंटीऑक्सिडेंट्स क्रिप्टोक्सैंथिन और बीटा में बीटा कैरोटीन बे में फ्री रेडिकल को रखने में मदद करता है, जिससे मैक्रुलर अपघटन और मोतियाबिंद के आपके जोखिम को कम किया जाता है। 

benefits of arbi leaves

4. हार्ट को भी मिलते हैं कई फायदे

आपके कार्डियोवैस्कुलर फ़ंक्शन को बनाए रखने के लिए अरबी बेहतर विकल्‍प है। क्‍यों कि इसमें आवश्‍यक में पोटेशियम होता है। यह आपके दिल की धड़कन को नियंत्रित करने, धमनियों पर तनाव से छुटकारा पाने और जांच में रक्तचाप रखने में मदद करता है। 

5. पेट की समस्‍याओं के लिए रामबाण  

अगर आपको पेट संबंधी कोई भी समस्‍या है तो अरबी के पत्‍ते आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकते है। अरबी पत्ता पेट को ठंडक प्रदान करता है। समस्‍या होने पर अरबी के पत्‍ते को डंठल के साथ पानी में उबाल लें। इस पानी में थोड़ा घी मिलाकर 3 दिनों तक कम से कम दो बार लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

6. जोड़ों के दर्द से निजात

अरबी के पत्ते जोड़ो के दर्द के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए अरबी के पत्तों को बेसन में पकौड़े बनाकर खाएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। 

taro leaves benefits

7. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें

अरबी के पत्‍तों में बहुत अधिक मात्रा में सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम पाये जाते है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। और इसके सेवन से आप तनाव से भी बच सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: वेजिटेरियन डाइट के होते हैं ये 6 फायदे, कैंसर-हार्ट अटैक जैसी कई बीमारियां रहती हैं दूर

8. वजन कम करने में मददगार

अगर आप अरबी के पत्‍तों का सेवन करते हैं तो आपकी भूख कंट्रोल में रहती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाते हैं जिससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer