जानें केले में होते हैं कितने पोषक तत्व और क्या हैं रोज केला खाने के फायदे

क्या आप जानते हैं केला विश्व में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है? कई वैज्ञानिक शोधों में पता चला है कि केला खाने से अस्थमा, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल की बीमारियों और पेट की कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 28, 2018Updated at: Sep 28, 2018
जानें केले में होते हैं कितने पोषक तत्व और क्या हैं रोज केला खाने के फायदे

क्या आप जानते हैं केला विश्व में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है? विश्व के लगभग 107 देशों में केला उगाया जाता है और इससे भी ज्यादा देशों में खाया जाता है। इसका कारण यह है कि केले में ढेर सारे पौष्टिक तत्व, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं। कई वैज्ञानिक शोधों में पता चला है कि केला खाने से अस्थमा, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल की बीमारियों और पेट की कई बीमारियों से बचा जा सकता है। आइए आपको बताते हैं केला कितना फायदेमंद है और केला खाने से आपको क्या लाभ मिलते हैं।

बहुत पौष्टिक होता है केला

अगर आप 125 ग्राम का एक केला खाते हैं, तो इससे इतने सारे पोषक तत्व मिलते हैं कि आप हैरान रह जाएंगे।110 कैलोरी

  • 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
  • 1 ग्राम प्रोटीन
  • 0.3 मिलीग्राम मैंग्नीज
  • 450 मिलीग्राम पोटैशियम
  • 34 मिलीग्राम मैग्नीशियम
  • 0.3 मिलीग्राम आयरन
  • 0.1 मिलीग्राम राइबोफ्लेविन
  • 0.8 मिलीग्राम नियासिन
  • 81 इंटरनेशनल यूनिट विटामिन ए
  • 0.5 मिलीग्राम विटामिन बी-6
  • 9 मिलीग्राम विटामिन सी
  • 3 ग्राम डाइट्री फाइबर और
  • 25 माइक्रोग्राम फॉलेट

इसके अलावा केले की खास बात ये है कि इसमें प्राकृतिक रूप फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम बिल्कुल नहीं होता है, जबकि पोटैशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। एक व्यक्ति को एक दिन में 4700 मिलीग्राम पोटैशियम की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें:- क्या आप खाते हैं लाल रंग की ये 5 सब्जियां और फल? मिलते हैं सभी जरूरी पोषक तत्व

केले से दूर रहती हैं दिल की बीमारियां

केला दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से केला खाने से शरीर में रक्त संचार (ब्लड का फ्लो) बेहतर होता है। इस कारण केला खाने से हार्ट-अटैक की संभावना कम होती है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जिसके कारण खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। हर रोज दो केला खाने वालों को दिल की बीमारियां और पाचन की समस्याएं नहीं होती हैं।

केले से दिमाग को होता है रिलैक्स

तनाव और डिप्रेशन होने पर केले का सेवन कीजिए। एक शोध में यह बात सामने आई है कि केला खाने से तनाव और डिप्रेशन से निजात मिलती है, और तनावग्रस्‍त लोग केला खाने के बाद अच्‍छा महसूस करते हैं। इसलिए ऐसा माना जाता है कि स्टूडेंट्स को कम से कम एक केला रोज खाना चाहिए। केले में प्रोटीन और कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कि दिमाग को रिलैक्‍स करते हैं।

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

केले का सेवन नियमित रूप से करने से ब्‍लड प्रेशर सामान्‍य रहता है। केले में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्‍डल प्रेशर के कारण होने वाले हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। यह हाइपरटेंशन की बीमारी को भी नियंत्रित करता है। चूंकि केला प्राकृतिक रूप से सोडियम फ्री यानी सोडियम से मुक्त होता है, इसलिए ब्लड की समस्या में केला खाना फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें:- ब्लड में टॉक्सिन्स के कारण होते हैं ये 5 त्वचा रोग, इन 5 फूड्स से करें ब्लड डिटॉक्स

बच्चों और बूढ़ों के लिए बहुत फायदेमंद है केला

बच्चों के विकास के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। केले में मिनरल और विटामिन पाया जाता है जिसका सेवन करने से बच्चों का विकास अच्छे से होता है। इसलिए बच्चों की डाइट में केले को जरूर शमिल करना चाहिए। केला बुजुर्गों के लिए सबसे अच्छा फल है। क्योंकि इसे बहुत ही आसानी से छीलकर खाया जा सकता है। इसमें विटामिन-सी, बी6 और फाइबर होता है जो बढ़ती उम्र में जरूरी होता है। ये बुजुर्गों में पेट के विकार को भी यह समाप्त करता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer