दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हॉप शूट्स में क्या है खास? डायटीशियन से जानें इस सब्जी को खाने के फायदे

हॉप शूट्स दुनिया की सबसे मंहगी सब्जी है क्योंकि इस सब्जी की कीमत 1 लाख रुपये प्रति किलो है। डायटीशियन से जानें इस सब्जी में क्या खास है।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraUpdated at: Apr 10, 2021 15:00 IST
दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हॉप शूट्स में क्या है खास? डायटीशियन से जानें इस सब्जी को खाने के फायदे

आपने सब्जियों के बारे में तो खूब सुना होगा और मंहगी से महंगी सब्जियों का सेवन भी किया होगा। लेकिन क्या आपने कभी हॉप शूट्स का नाम सुना है? अगर नहीं सुना तो इस लेख के माध्यम से आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे। हॉप शूटर (Hop Shoots) दुनिया की सबसे महंगी सब्जी (Worlds most Expensive Vegetable) है। महंगी है तो जाहिर है कि गुणों से भरपूर होगी। आमतौर पर विदेशों में इस सब्जी की कीमत 1000 यूरो प्रति किलो रखी गई है भारत में यदि इसकी कीमत का आंकड़ा लगाया जाए तो 1000 यूरो के हिसाब से 85 हजार रूपये प्रति किलो से लेकर एक लाख रूपये प्रति किलो तक होगी। यह कोई आम सब्जी नहीं बल्कि कई चमत्कारी गुणों से भरपूर है, जिसके सेवन मात्र से ही कई बीमारियां दूर हो सकती हैं। इसका इस्तेमाल खासतौर पर बीयर को बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। न्यूट्रीशन्ल गुणों (Nutritional Value) से भरपूर इस सब्जी का प्रयोग कैंसर (Cancer) और टीबी (TB) जैसी गंभीर बीमारियों का दवाएं तैयार करने के लिए किया जाता है।

ब्रीटेन और जमर्नी जैसे यूरोपियन देशों (European Countries) में इसकी खेती सबसे ज्यादा होती है। हालांकि भारत में इसकी खेती नहीं होती है। कुछ समय पहले बिहार में इसकी खेती होने की अफवाहें सुर्खियों में थीं, लेकिन जांच में यह बात गलत साबित हुई। आप चाहकर भी इसे किसी दुकान या बाजार से नहीं ले सकते हैं। साइंस में इसे हुमुलस ल्यूपुलस (Humulus lupulus) के नाम से जाना जाता है। इसकी खेती आज के समय से नहीं बल्कि सन 1700 के समय से चली आ रही है। उस समय इंगलैंड में इसकी खेती ज्यादा होती थी, जिसके बाद से अन्य देशों ने भी इसके गुणों और फायदों को जानकर इसकी खेती शुरू कर दी। इसके फूल सुगंध से भरपूर होते हैं, लेकिन खाने में यह उतना ही कड़वा होता है। इस लेख के माध्यम से आज आपको एसेंट्रिक डायट की डायटीशियन शिवाली गुप्ता बता रही हैं हॉप शूट्स खाने के कुछ फायदे।

hairfall

1. बालों के लिए फायदेमंद (Beneficial for Hair)

हॉप शूट्स में फॉलिक एसिड की मौजूदगी बालों के लिए बहुत असरदार मानी जाती है। यह बालों का टूटना कम करने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी आपको निजात दिलाती है। इसकी टहनियों को उबालकर छान लें और उस पानी से यदि बाल धोया जाए तो बालों की लगभग हर समस्या से आप छुटकारा पा सकते हैं।

anxiety

2. मनोरोग (Psychiatric problem)

शिवाली गुप्ता के मुताबिक हॉप शूट्स को मनोरोग के लिए बहुत कारगर माना जाता है। इसमें मौजूद कार्योफिलीन आपको एंक्जाइटी (Anxiety) से राहत दिलाते हैं साथ ही हॉप शूट्स में फ्लेवनॉइड्स (Flavnoids) की मात्रा पाई जाती है, जो शरीर को टॉक्सिक पदार्थों (Toxic Substances) से बचाते हैं और तनाव को कम करते हैं। मनोरोग से छुटकारा पाने के लिए हॉप शूट्स से बनी चाय का सेवन भी आपको लाभ पहुंचा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी में लू, अपच जैसी कई समस्याओं से बचाता है गन्ने का सिरका, डॉक्टर से जानिए इसके 14 फायदे, नुकसान और उपयोग

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है (Boosts Immunity)

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हॉप शूट्स को एक औषधी माना जाता है। हॉप शूट्स का सेवन चाहे जूस, सब्जी या फिर चाय के तौर पर करने से यह शरीर में आने वाले वायरस और कई प्रकार के बैकटीरिया से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी 6 और विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं।

arthritis

4. अर्थराइटिस और टीबी में असरदार (Beneficial in Arthritis and TB)

हॉप शूट्स एक सूजन रोधी सब्जी है, जिसके सेवन से आपके अर्थराइटिस में काफी फायदा होता है। एंटी इंफ्लामेटरी होने की वजह से यह आपके जोड़ों में हो रहे दर्द को भी रोकता है। अर्थराइटिस के रोगियों को इसके इस्तेमाल में राहत मिल सकती है। वहीं हॉप शूट्स बनी एंटी बायोटिक्स और एंटी बॉडी दवाएं टीबी की समस्य़ा में भी दी जाती हैं। इसलिए इसे टीबी में भी असरदार माना जाता है।

इसे भी पढ़ें - कम हो गई है इम्यूनिटी और जल्दी-जल्दी पड़ रहे हैं बीमार, तो इन 7 अनहेल्‍दी फूड्स का सेवन तुरंत करें बंद

5. एनीमिया (Anemia)

एनीमिया लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) की कमी के कारण होता है, जिसका सबसे बड़ा स्त्रोत होता है फॉलिक एसिड। हॉप शूट्स में फॉलिक एसिड (Folic Acid) की मौजूदगी आपको एनीमिया से बचाती है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ाकर एनीमिया के खतरे को काफी हद तक कम भी करती है।

6. त्वचा के लिए लाभदायक (Beneficial For Skin)

हॉप शूट्स त्वचा के लिए फायदमंद माना जाता है। हॉप शूट्स में मौजूद ऑयल्स और मिनिरल्स सूजन रोधक के तौर पर कार्य करकर त्वचा को प्रीमैच्योर एजिंग से भी बचाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा की सुंदरता को बरकरार रखने के साथ कोलेजेन की मात्रा को बढ़ाता है, जो आपरी त्वचा को बांधकर रखता है। इसमें मौजूद विटामिन ई सूरज की हानिकारक किरणों से आपको बचाता है। 

7. पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट (Powerful Antioxidants)

हॉप शूट्स को एक पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट माना जाता है, यह शरीर में होने वाले कैंसर के विकास को रोकता है साथ ही डायबिटीज, हृदय रोग और डिमेंशिया जैसे अन्य रोगों के खतरे को भी कम करता है। इससे बने तेल के इस्तेमाल से डायरिया, पेचिश और हाइपरटेंशन जैसे रोगों का भी उपचार किया जाता है। हॉप शूट में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है, जिससे गंभीर बीमारियों की दवाओं के उपयोग में भी लाया जाता है। 

हॉप शूट्स की सब्जी का सेवन करने से इस लेख में दी गई तमाम बीमारियां आसानी से दूर की जा सकती हैं। हॉप शूट्स का सेवन आपकी सेहत को बरकरार रख सकता है।

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer