रात में दूध में मिलाकर पिएं गुड़ और तुलसी, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Health benefits of Tulsi Jaggery and Milk : रोजाना तुलसी, गुड़ वाला दूध पीना नॉर्मल सिर दर्द या माइग्रेन से भी निजात दिलाता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 19, 2022 18:22 IST
रात में दूध में मिलाकर पिएं गुड़ और तुलसी, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Health benefits of Tulsi Jaggery and Milk: हमारे देश में रात को दूध पीने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। सर्दियों का मौसम हो तो मां दूध में हल्दी डाल देती है, तो कभी दूध के साथ गुड़ खिलाती है ताकि बॉडी अंदर से स्ट्रांग बन सके। खांसी, जुकाम की समस्या हो तो मां तुलसी के पत्तों को दूध में उबालकर पिलाती है, ताकि इम्यूनिटी स्ट्रांग हो। आपके आज तक कई सारी चीजों को दूध में मिलाकर पिया होगा, लेकिन आज हम आपको दूध के साथ गुड़ और तुलसी मिलाकर पीने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

दूध के साथ गुड़ और तुलसी मिलाकर पीने से न सिर्फ शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है बल्कि ये स्किन को ग्लोइंग बनाने का भी काम करती है। तो चलिए आज जानते हैं रात को दूध में गुड़ और तुलसी मिलाकर पीने के फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः खर्राटे बंद करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Health benefits of Tulsi Jaggery and Milk

तुलसी, गुड़ और दूध के फायदे | Health benefits of Tulsi Jaggery and Milk 

सिरदर्द से दिलाता है राहत

तुलसी की पत्तियों में विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन पाया जाता है। तुलसी के पत्तों को जब दूध और गुड़ के साथ उबाला जाता है, तो इसमें कैल्शियम के अलावा कई सारे पोषक तत्व आ जाते है, जो सिरदर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित होते हैं। रात को सोने से पहले तुलसी, दूध और गुड़ पीने से सिरदर्द की समस्या से राहत पाई जा सकती है।

हार्ट के लिए है हेल्दी 

रात को तुलसी, गुड़ और दूध पीना हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।  गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम और फास्फोरस होता है। वहीं, तुलसी विटामिन सी, कैल्शियम का अच्छा सोर्स है ये सभी चीजें हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होती है। 

सांस सम्बंधी रोग 

जिन लोगों को सास सम्बंधी कोई बीमारी है तो वह भी इस दूध का सेवन करें। इसे पीने से आपको काफी आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ेंः फेफड़ों को वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए रोज करें ये योगासन

 

तनाव और डिप्रेशन

तनाव और डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले तुलसी, गुड़ और दूध पीने की सलाह दी जाती है। तुलसी, गुड़ और दूध के पोषक तत्व मानसिक तनाव और डिप्रेशन के लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकता है। 

कोल्ड की समस्या दूर होगी

जब आपको खांसी या जुकाम हो तब आप तुलसी ले सकते हैं, लेकिन अगर गर्म दूध में तुलसी मिलाकर उसका सेवन करेंगे तो आपका कोल्ड जल्द ही गायब हो जाएगा।

कैसे बनाएं गुड़ और तुलसी वाला दूध?

  • इसको बनाने के लिए सॉस पैन में 2 गिलास दूध को उबाल लें। 
  • उबले हुए दूध में 2 से 4 पत्तियां तुलसी की डालें और पकाएं। 
  • जब दूध और तुलसी सही तरीके से पक जाए तो उसमें गुड़ या गुड़ का पाउडर डालकर मिक्स करें।
  • 1 मिनट तक इसे पकाएं और छलनी की मदद से गिलास में छान लें।
  • जब दूध हल्का गर्म रहे तभी इसका सेवन करें।
 
Disclaimer