हाथ के नाखून रगड़ने से मिल सकते हैं ये 5 फायदे, जानें इसका सही तरीका

Nail Rubbing Benefits In Hindi: हाथ के नाखून को आपस में रगड़ना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसके 5 फायदे और नाखून रगड़ने का सही तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 04, 2022Updated at: Aug 04, 2022
हाथ के नाखून रगड़ने से मिल सकते हैं ये 5 फायदे, जानें इसका सही तरीका

Nail Rubbing Benefits In Hindi: हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि शरीर को सेहतमंद रखने में हमारे नाखून भी अहम भूमिका निभाते हैं। क्या आप जानते हैं सिर्फ नाखून से नाखून रगड़ने से ही कई गंभीर समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है? नाखून रगड़ना एक बेहतरीन व्यायाम है और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं। जब आप हाथ के नाखूनों को आपस में रगड़ते हैं, तो इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। जब आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं होता है तो इससे त्वचा, बाल, मस्तिष्क के साथ ही हड्डियों और मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंचता है।

ऐसे में नाखून रगड़ने से आपको इन स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है, लेकिन सिर्फ तब जब आप नाखूनों को आपस में सही तरीके से रगड़ते हैं। लेकिन बहुत से लोग नाखून रगड़ने का सही तरीका नहीं जानते हैं। अब सवाल यह उठता है कि नाखून रगड़ने का सही तरीका क्या है? इस लेख में हम आपको नाखून से नाखून रगड़ने के 5 फायदे (nakhun se nakhun ragadne ke fayde) और रगड़ने का सही तरीका बता रहे हैं।

नाखून रगड़ने के फायदे- Nail Rubbing Benefits In Hindi

1. बालों की समस्याएं दूर होती हैं

नाखून आपस में रगड़ने के स्कैल्प तक ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है। इससे बालों का झड़ना कम होता है, बाल मजबूत होते हैं और बालों में प्राकृतिक चमक आती है।

nail rubbing benefits in hindi

इसे भी पढें: शरीर में विटामिन डी की कमी क्यों होती है? जानें कैसे करें बचाव

2. गंजापन की समस्या के लिए रामबाण उपाय है

नियमित रूप से नाखून रगड़ने का अभ्यास करने बालों का झड़ना कम होता है। इससे बालों का रुका हुआ विकास फिर से शुरू होता है और नए बाल उगना शुरू होते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब आप नाखूनों को आपस में रगड़ते हैं तो नर्व एंडिंग्स (Nerve Endings) डेड हेयर फॉलिकल्स को दोबारा पुनर्जीवित करने के लिए मस्तिष्क को यह संकेत भेजती हैं।

3. ब्रेन फंक्शन में सुधार होता है

हमारे नाखूनों में कई एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स होते हैं, जो सीधा मस्तिष्क से जुड़े होते हैं। जब आप नाखून रगड़ते हैं तो इससे एक्यूप्रेशर पॉइंट दबते हैं और मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता में सुधार होता है। इससे दिमाग तेज होता है और चिंता, तनाव जैसी समस्याओं का जोखिम कम होता है।

4. त्वचा के लिए फायदेमंद है

नाखून रगड़ने से त्वचा पर प्राकृतिक चमक आती है, यह आपकी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और त्वचा की कोशिकाओं को पोषण मिलता है। यह एजिंग के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है।

ये भी पढ़ें:

5. एलर्जी और चर्म रोग में आराम मिलता है

त्वची की कई समस्याओं जैसे चकत्ते, दानें, एलर्जी जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए भी नाखून रगड़ने का अभ्या बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसे भी पढें: क्या बवासीर या फिशर में दूध पीना चाहिए?

नाखून रगड़ने का सही तरीका क्या है- Right Way To Rubbing Nails Together

नाखून रगड़ने के लिए आपको अपने दोनों हाथों को छाती के सामने रखना है। अपने दोनों हाथ की उंगलियों को अंदर की तरफ मोड़ें। अब अपने एक हाथ नाखून के ऊपर दूसरे हाथ के नाखून रखने और इन्हें ऊपर-नीचे रगड़ें। इस दौरान आपको अपने मन को शांत रखना है और नकारात्मक भावनाओं को बाहर निकाल देना है। इसका अभ्यास रोजाना आपको 8-10 मिनट तक करना है। लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा तेज रगड़े या नाखूनों पर अधिक दबाव डालने से बचें।

यह भी ध्यान रखें:

हाई बीपी के मरीज और प्रेगनेंट महिलाएं नाखून रगड़ने का अभ्यास करने से बचें। क्योंकि इससे गर्भाशय का संकुचन हो सकता है जिससे डिलीवरी के दौरान दिक्कते आ सकती हैं। साथ ही ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल से बाहर हो सकता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer