स‍िर के जूं न‍िकालने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें तुलसी, जानें सही तरीका

स‍िर के जूं न‍िकालने के ल‍िए आप तुलसी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जानें सही तरीका

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 02, 2022Updated at: Jun 02, 2022
स‍िर के जूं न‍िकालने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें तुलसी, जानें सही तरीका

स‍िर में जूं की समस्‍या आम है पर इसके होने पर स‍िर में खुजली आपको परेशान कर सकती है। बालों की सेहत के ल‍िए भी स‍िर में जूं होना हेल्‍दी नहीं है। अगर अक्‍सर आपको जूं हो जाते हैं तो आप एक आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं जो ज्‍यादातर घरों में मौजूद होता है और वो है तुलसी का इस्‍तेमाल। तुलसी की मदद से हम जूं की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। तुलसी में एंटी बैक्‍टीर‍ियल और एंटी फंगल गुण होते हैं ज‍िससे जूं और अन्‍य इंफेक्‍शन से आप छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि जूं की समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए आप तुलसी का यूज कैसे करें। 

tulsi use of head lice

1. तुलसी का तेल यूज करें (Use tulsi oil)

तुलसी के तेल का इस्‍तेमाल आप जूं को खत्‍म करने के ल‍िए कर सकते हैं। तुलसी का तेल बनाने के ल‍िए आप क‍िसी भी कैर‍ियर ऑयल जैसे नार‍ियल के तेल या बादाम के तेल में तुलसी का पानी मि‍क्‍स करें। या आप तेल को गरम करके उसमें तुलसी के पत्‍ते को उबालें फ‍िर उस तेल को स‍िर पर लगा लें इससे भी जूं खत्‍म हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- ब्लड प्रेशर में तुलसी है बहुत फायदेमंद, जानें बीपी के मरीजों को कैसे करना चाहिए सेवन

2. तुलसी का पेस्‍ट स‍िर पर लगाएं (Use tulsi paste)

जूं की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप तुलसी के पेस्‍ट का भी यूज कर सकते हैं। तुलसी के पेस्‍ट को आप स‍िर पर लगाएं और आधे घंटे के ल‍िए छोड़ दें फ‍िर स‍िर धो लें। इस तरीके को आप हफ्ते में 3 से 4 बार ट्राय कर सकते हैं। तुलसी का पेस्‍ट स‍िर पर लगाने से जूं जल्‍दी खत्‍म होंगे और अन्‍य तरीके का इंफेक्‍शन भी स्‍कैल्‍प में नहीं होगा।      

3. तुलसी के पानी से स‍िर धोएं (Use tulsi water)

तुलसी के पानी से आप स‍िर धो सकते हैं इससे भी जूं की समस्‍या दूर होती है। आप पहले नॉर्मल शैंपू से स‍िर धो लें फ‍िर तुलसी के पानी से बाल और स्‍कैल्‍प को वॉश करें। तुलसी का पानी बनाने के ल‍िए आप तुलसी के पत्‍तों को पानी में उबालें और फ‍िर उस पानी को छान लें। पानी को छानने के बाद आप उस पानी को हेयर या स्‍कैल्‍प वॉश करने के ल‍िए यूज कर सकते हैं।         

4. तुलसी पेस्‍ट को शैंपू में म‍िक्‍स करें (Mix tulsi paste with shampoo)

आप तुलसी के पेस्‍ट का यूज शैंपू के साथ म‍िक्‍स करके भी कर सकते हैं इससे जूं की समस्‍या दूर होती है। जूं हो जाने पर आप तुलसी को आप अपने शैंपू में म‍िक्‍स करें और उससे स‍िर धो लें। तुलसी में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-माइक्रोब‍ियल गुण होते हैं। तुलसी पेस्‍ट को अपने शैंपू में म‍िक्‍स करके स‍िर पर लगाएं और 20 म‍िनट बाद स‍िर धो लें, इससे जूं धीरे-धीरे खत्‍म होने लगेंगे। अगर आप एंटी-लाइस शैंपू लगाएंगे तो र‍िजल्‍ट और भी बेहतर होंगे।    

इसे भी पढ़ें- रोज तुलसी के पत्ते के साथ खाएं काली मिर्च, इन 5 समस्याओं में मिलेगा फायदा  

5. स‍िरके के साथ तुलसी के पेस्‍ट को म‍िक्‍स करें (Mix vinegar with tulsi paste) 

जूं की समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए आप तुलसी के पेस्‍ट और स‍िरके के म‍िश्रण का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। स‍िरके में आप तुलसी के पेस्‍ट को म‍िलाएं और स‍िर पर लगाएं इससे भी जूं की समस्‍या दूर हो सकती है। जूं होने पर आप तुलसी के एसेंश‍ियल ऑयल को भी स‍िरके के साथ म‍िलाकर स‍िर पर लगा सकते हैं इससे भी जूं की समस्‍या दूर होगी।  

इन आसान तरीकों से आप जूंं की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं, अगर आपको अक्‍सर ही जूंं हो जाते हैं तो आप साफ-सफाई पर गौर करें।      

Disclaimer