एड़ी में सूजन से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों से पाएं समस्या से छुटकारा

एड़ी में दर्द और सूजन की शिकायत होने के कई सामान्य कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं इस परेशानी से राहत पाने के घरेलू उपचार के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
एड़ी में सूजन से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों से पाएं समस्या से छुटकारा

एड़ी में दर्द की परेशानी होना काफी आम है। लेकिन कभी-कभी इसमें सूजन की भी शिकायत होने लगती है। ऐसे में चलने-फिरने में काफी ज्यादा समस्या हो सकती है। अगर आप एड़ी में होने वाले दर्द और दर्द से राहत पाना चाहते हैं, तो इसके लिए घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। जी हां, एड़ी में होने वाले सूजन और दर्द को कम करने के लिए घरेलू उपाय काफी प्रभावी होती है। इन घरेलू उपायों के मदद से आप दर्द से भी राहत पा सकते हैं। इसके अलावा एड़ी में होने वाली सूजन के कारणों को जानकर इसकी परेशानी को कम करना काफी आसान होता है। आइए जानते हैं एड़ी में सूजन की परेशानी को कम करने के कारण और इसका घरेलू उपचार क्या है?

एड़ी में सूजन और दर्द के कारण (Heel Pain and Swelling Causes)

  • अधिक समय तक चलना
  • शरीर का वजन अधिक रहना
  • खानपान सही न रहना
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी इत्यादि।

एड़ी में सूजन और दर्द का घरेलू उपचार (Heel Pain and Swelling Home Remedies)

एड़ी में लगाएं लैवेंडर का तेल

एड़ी में सूजन की परेशानी होने पर लैवेंडर का तेल लगाएं। लैवेंडर के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जिससे सूजन की समस्या कम होती है। साथ ही यह दर्द को भी कम करता है। इस तेल को लगाने के लिए आप इसमें अन्य वाहक तेल जैसे- ऑलिव ऑयल या नारियल तेल मिक्स कर लें। इसके बाद इस तेल से एड़ी की मालिश करें। बाद में गर्म पानी से नहा लें। इससे एड़ी की सूजन को कम किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाएगा केले और शहद से बना ये फुट मास्क, सुंदर और मुलायम हो जाएंगे पैर

स्ट्रेचिंग करने से सूजन होगी कम

स्ट्रेचिंग करने से एड़ी में होने वाले सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं। दरअसल, जब आप एक ही पॉजीशन में बैठे रहते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। इस वजह से कुछ लोगों की एड़ी में सूजन की शिकायत देखने को मिलती है। इस स्थिति में स्ट्रेचिंग आपके लिए लाभकारी हो सकता है। स्ट्रेचिंग करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता  है, जो सूजन और दर्द को कम कर सकता है।  

एड़ी में सूजन होने पर करें मालिश

एड़ी में सूजन और दर्द की शिकायत हो शांत करने के लिए मालिश करें। इसके लिए पैरों की एड़ियों में अंगूठे की मदद से बॉल की तरह घुमाएं। कुछ मिनटों तक इस तरह से एड़ी की मसाज करने से सूजन और दर्द कम हो सकता है।

बर्फ से करें सिंकाई

एड़ी में सूजन की समस्या कम करने के लिए बर्फ से सिंकाई करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसके अलावा आप आइस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एड़ी की सिंकाई करने के लिए आइस पैक को किसी सूती कपड़े या पतले से तौलिए से लपेट लें। अब इससे सूजन और दर्द से प्रभावित हिस्से पर तीन से चार बार करीब 15 से 20 मिनट तक के लिए सिंकाई करें। इसके अलावा आप आइस क्यूब की मदद से पैरों के निचले हिस्से पर रोल कर सकते हैं। इससे आपको एड़ी में दर्द से आराम मिलेगा। 

वजन करें कंट्रोल

अगर बढ़ते वजन की वजह से एड़ी में सूजन और दर्द की शिकायत हो रही है, तो इस स्थिति में आपको अपने वजन को कंट्रोल करने की जरूरत है। दरअसल, शरीर के अधिक भार की वजह से एड़ी पर दबाव पड़ता है, जिसके कारण सूजन और दर्द की शिकायत होती है। इस स्थिति में वजन को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर से सलाह लें। साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। 

आराम करें

एड़ी में सूजन और दर्द को कंट्रोल करने के लिए पैरों को आराम दें। खासकर अगर आप नियमित रूप से काफी ज्यादा एक्सरसाइज या फिर एक्टिविटी में हिस्सा लेते हैं, तो कुछ दिनों तक पैरों को आराम देना भी जरूरी होता है। 

एड़ी में सूजन और दर्द को कम करने के लिए आप इन उपायों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ गंभीर स्थितियों की वजह से भी एड़ी में सूजन और दर्द की शिकायत हो सकती है। इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Disclaimer