Happy New Year: नए साल के जश्न पर हो जाए हैंगओवर तो करें ये तरीके, सुबह उठने पर नहीं चकराएगा आपका सिर

अगर आप भी नए साल के अवसर पर किसी पार्टी में जाने का प्लान कर रहे हैं तो जान लें पार्टी के बाद कैसे उतारें अपना हैंगओवर

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Dec 28, 2020 19:37 IST
Happy New Year: नए साल के जश्न पर हो जाए हैंगओवर तो करें ये तरीके, सुबह  उठने पर नहीं चकराएगा आपका सिर

हर साल लोग नए साल का इंतजार काफी उत्साह के साथ करते हैं, ऐसे ही इस बार लोग नए साल की शुरुआत कुछ खास तरीकों के साथ करना चाहते हैं। कोई नए साल पर पार्टी करता है तो कोई घूमने जाता है, लेकिन अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर लोग पार्टी कर रहे होते हैं। नए साल पर हर जगह पार्टियों का दौर तो रहेगा ही लेकिन इसके लिए ये भी जरूरी है कि अगले दिन इस पार्टी का ज्यादा असर न हो यानी हैंगओवर न हो। अक्सर लोग इस तरह की पार्टियों में काफी मस्ती करते हैं जिसकी वजह से उन्हें थकावट काफी ज्यादा हो जाती है। हम आपको इस लेख में बताएंगे की आप कैसे अपनी नए साल की पार्टी में जमकर मस्ती करने के बाद अपना हैंगओवर उतारे। 

hangover

नए साल पर होने वाले हैंगओवर को कम करने के लिए अब मार्केट में एक दवाई आईहै जो आपको अगले दिन हैंगओवर महसूस नहीं होने देगा। यूएस के फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने ब्लोफीश(Blowfish) नाम की एक टेबलेट निकाली है जो हैंगओवर को खत्म कर देगी। जिन्होंने इस दवाई को निकाला है उनका दावा है कि ये दवाई पूरी तरह से असरदार है और हैंगओवर को कम करने का काम करेगी। 

रैली लैब के फाउंडर और अध्यक्ष ब्रिना हेसम ने बताया कि वो हैंगओवर उतारने वाली अलग-अलग तरह की दवाईयों को ट्राई किया जो किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाती। उन्होंने बताया कि पहले उन्होंने इसका इस्तेमाल अपने ऊपर किया फिर अपने दोस्तों पर। हेसम के मुताबिक, उन्होंने कई बार इसका इस्तेमाल किया जिसके बाद उन्हें पता चला कि इससे किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता। 

इसके अलावा आप घरेलू तरीकों से भी अपना हैंगओवर उतार सकते हैं। 

नींबू 

अगर आपने नए साल के अवसर पर पार्टी के दौरान ज्यादा शराब का सेवन कर लिया है तो आपकी हालत अगले दिन काफी बेकार रहने वाली है। अगर आपको ज्यादा हैंगओवर हो गया है तो नींबू के जूस में नमक और शक्कर मिलाकर पिएं। अगर आप ऐसा सोने से पहले करते हैं तो सुबह एकदम ताजा महसूस करेंगे। 

hangover

इसे भी पढ़ें: इनडोर कैंपिंग और काउंटडाउन गिफ्ट्स से बनाएं बच्चों के लिए इस न्यू ईयर पार्टी को खास

अदरक दूर करेगा हैंगओवर 

आप हैंगओवर उतारने के लिए अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अदरक के टुकड़े के साथ जरा सा नींबू का जूस ले सकते हैं। जिससे की आपको पार्टी का ज्यादा नशा नहीं होगा और आप अपने आपको थोड़ा ताजा महसूस करेंगे।  

hangover

सिट्रिक एसिड वाले फल खाएं 

लेट नाईट पार्टी में मस्ती करने के बाद हैंगओवर होना बहुत ही आम है। इसको दूर करने के लिए वैसे तो लोग अक्सर नींद लेते हैं लेकिन वो अगले दिन भी अपने आपको थका हुआ सा महसूस करते हैं। इसके लिए आप सिट्र‍िक एसिड युक्त फल खा सकते हैं। जैसे संतरा, अनानास और नींबू फलों का सेवन आप कर सकते हैं। अगर आप अमरूद खाते हैं या इन फलों का जूस पीते हैं तो हैंगओवर को काफी हद तक कम कर सकते है। 

इसे भी पढ़ें: इस ट्रिक से घर पर हों तैयार, फ्रेंड सर्कल में दिखेंगी सबसे खूबसूरत

ब्लैक कॉफी 

अक्सर लोग जब थके हुए होते हैं तो ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं उससे उन्हें कई हद तक आराम मिलता है। ब्लैक कॉफी हैंगओवर को कम करने के साथ-साथ शरीर में कैलोरी भी नहीं बढ़ने देती। इसलिए सुबह की एक कप गर्मागर्म ब्लैक कॉफी आपका हैंगओवर कम करने में काफी हद तक मददगार साबित होगी। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer