Happy Birthday Mary Kom: जानें देश की दिग्‍गज महिला मुक्‍केबाज मैरी कॉम का डाइट प्‍लान और फिटनेस सीक्रेट

Happy Birthday Mary Kom: 1 मार्च को देश की दिग्‍ग्‍ज मुक्‍केबाज एमसी मैरी कॉम के जन्‍मदिन के मौके पर हम आपको इनकी डाइट और फिटनेस रूटीन बताते है।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 29, 2020Updated at: Feb 29, 2020
Happy Birthday Mary Kom: जानें देश की दिग्‍गज महिला मुक्‍केबाज मैरी कॉम का डाइट प्‍लान और फिटनेस सीक्रेट

एमसी मैरीकॉम दुनिया की सबसे सफल महिला मुक्केबाजों में से एक हैं। पहले पद्म श्री (2006) फिर पद्म भूषण (2013) और अब पद्म विभूषण (2020), मैरी कॉम ने एक लंबा सफर तय किया है। उसने सभी बाधाओं के खिलाफ सफलता के लिए अपना रास्ता बनाया, जिसने उसे अब भारत की सबसे सफल महिलाओं में से एक बना दिया है। एमसी मैरी कॉम को कुछ भी नहीं रोक सकता है, चाहे वह उम्र हो या पारिवारिक जिम्मेदारियां या कोई अन्य बाधा। 37 वर्षों में छह विश्व चैम्पियनशिप खिताब और एक ओलंपिक पदक एक बड़ी उपलब्धि है, जिसे एमसी मैरीकॉम ने अब तक हासिल किया है। 3 बच्चों की एक माँ होने के नाते, महिलाओं के लिए खेल जारी रखना और बड़ी जीत दर्ज करना आसान नहीं है, लेकिन मैरी कॉम ने वह सब किया है। मैरी कॉम कैसे इस सफर को तय करती हैं, यह जानने के लिए, यह लेख पढ़ें।

 
 
 
View this post on Instagram

What you feel inside reflects on your face...#boxing #training #goldmedal #hardwork #dedication

A post shared by M C Mary Kom (@mcmary.kom) onDec 2, 2018 at 9:10pm PST

मैरी कॉम फिटनेस रूटीन 

विश्‍व चैंपियन और देश की शान मानी जाने वाली मैरी कॉम की फिटनेस के पीछे उनकी कड़ी मेहनत है। उन्‍हें कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनका दिन कितना व्‍यस्‍ता से भरा है। मैरी अपने हर दिन की शुरूआत कुछ कोर और स्‍ट्रेंथ बढ़ाने वाली एक्‍सरसाइज के साथ करती हैं। मैरी हर दिन कम से कम 1 घंटे से 30 मिनट के समय को अपनी फिटनेस के लिए रखती हैं, जिसमें वह इन एक्‍सरसाइज को करती है: 

 
 
 
View this post on Instagram

Touch me not 😀. I always enjoy my training session #gc2018#india #boxing #aiba #boxingtraining #motivation

A post shared by M C Mary Kom (@mcmary.kom) onMar 30, 2018 at 6:51am PDT

  • दौड़ना 
  • स्ट्रेचिंग
  • स्किपिंग
  • हूपिंग
  • पंचिंग 
  • किकिंग 

मैरी हर दिन लगभग 15 किलोमीटर की दौड़ लगाती है और बाकी सभी एक्‍सरसाइज को जिम एरिया में करती हैं। इसके अलावा, वह कुछ खेल जैसे- स्किपिंग और बैटमिंटन भी खेलती हैं। 

दो बार की प्रेग्‍नेंसी के बाद मैरी ने कैसे रख खुद को फिट?

मैरी कॉम 3 एक बॉक्‍सर होने के साथ-साथ एक पत्‍नी और 3 बच्‍चों की मां भी है। वह दो बार मां बनी हैं, जिसमें उनके तीन बच्चे हैं, जिनमें एक बार वह जुड़वा बच्‍चों की मां बनी हैं। इसके बावजूद उन्‍होंने कैसे खुद को फिट रखा है, इस पर उनका कहना है, हालांकि उन्‍होंने दो बार बच्‍चों को जन्म दिया है, लेकिन इसने उनके शरीर को प्रभावित नहीं किया है। क्‍योंकि वह हमेशा से एक्‍सरसाइज ट्रेनिंग करती रही हैं, जिसने उन्‍हें फिट रख है।

इसे भी पढें: 3 बच्‍चे होने के बाद भी इवांका ट्रंप ने कैसे रखा है खुद को फिट, जानें फिटनेस सीक्रेट

 
 
 
View this post on Instagram

Working hard in the gym session. #applewatchseries5

A post shared by M C Mary Kom (@mcmary.kom) onFeb 3, 2020 at 12:17am PST

मैरी कॉम डाइट प्‍लान: क्‍या खाती हैं मैरी कॉम?

मैरी कॉम अपने डाइट प्‍लान में संतुलित और पौष्टिक खाने को पसंद करती हैं। जिसमें वह ज्यादातर, यह उबला हुआ चावल, हरी सब्जियां, फल, मांस और रोटी खाती हैं। हालांकि, वह कभी-कभी, जलेबी या आइसक्रीम और कुछ मिठाई खा लेती हैं, लेकिन अपनी एक्‍सरसाइज से वह संतु‍लन बनाए रखती हैं। इसके अलावा, वह कम मसालेदार खाना पसंद करती हैं और नियमित रूप से सप्लीमेंट लेती हैं।  

मैरी कॉम का अपना खाने से लेकर वर्कआउट का समय तय है, जिसमें वह सुबह 8-9 के बीच नाश्‍ता  1-2 बजे लंच 8-9 बजे के बीच डिनर करती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

Keep training, Keep learning and never give up #assisi #italy #hardwork #keeptraining @pumaindia

A post shared by M C Mary Kom (@mcmary.kom) onFeb 24, 2020 at 1:17am PST

नाश्‍ता:

मैरी अपने वर्कआउट से पहले हल्का नाश्ता जैसे शेक या स्‍मूदी पीती हैं और फिर एक भारी नाश्ता करती हैं, जो उन्‍हें पूरे दिन के लिए एनर्जी देता है। उनके नाश्‍ते में ह‍री सब्जियां, फलों का जूस, अंडे और रोटी शामिल है। 

इसे भी पढें: रोजाना 20 मिनट करें ये 4 बॉल एक्‍सरसाइज, मिलेगा पीठ और कमर के दर्द से छुटकारा

दिन का खाना:

दिन के खाने में मैरी रोटी, चांवल, दाल और कभी-कभी मांस खाना पसंद करती हैं। 

रात का खाना:

रात के खाने में मैरी मांस, दाल, सब्‍जी और रोटी शामिल करती हैं। मांस उनकी प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने में मदद करता है और अपने वजन को बनाए रखने में भी मदद करता है। 

हाइड्रेट रहने के लिए पानी और फलों का रस 

इसके अलावा, वह खुद को हाइड्रेट और सक्रिय रखने के लिए पानी और फलों का जूस पीती हैं। इसके अलावा रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास दूध भी उनके लिए जरूरी है। उनका मानना है, यह तीनों चीजें आपका ताकतवर और बीमारियों से दूर रखने में मदद करती हैं। 

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi 

Disclaimer