Ball Exercise For Back Pain: रोजाना 20 मिनट करें ये 4 बॉल एक्‍सरसाइज, मिलेगा पीठ और कमर के दर्द से छुटकारा

Exercise For Pain: पीठ या कमर का दर्द एक आम समस्‍या है, ऐसे में आप इससे छुटकारा पाने के लिए इन 4 बॉल एक्‍सरसाइज से पीठ व कमर दर्द में राहत पा सकते हैं

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 17, 2020Updated at: Feb 17, 2020
Ball Exercise For Back Pain: रोजाना 20 मिनट करें ये 4 बॉल एक्‍सरसाइज, मिलेगा पीठ और कमर के दर्द से छुटकारा

ज्‍यादातर वयस्‍कों में पीठ या कमर का दर्द सबसे आम स्वास्थ्य मुद्दों में से एक है। खासकर महिलाओं में पीठ और कमर का दर्द ज्‍यादा देखने को मिलता है। इसके लिए हमारी जीवन शैली को दोषी ठहराया जाता है क्‍योंकि कई बार गलत पोश्‍चर और आदतें आपके पीठ दर्द का कारण बनता है। अब ऐसे में आप यदि दर्दनाक कमर या पीठ के दर्द से जुझ रहे हैं, तो आप इससे राहत पाने के लिए व्यायाम करें। क्‍योंकि व्‍यायाम ही दर्द से राहत पाने का सबसे आसान तरीका है। आप पीठ और कमर दर्द से राहत पाने के लिए एक्‍सरसाइज बॉल के साथ कुछ अभ्यास कर सकते हैं, जो आपको दर्द से राहत दिलाएंगे। 

यह बॉल एक्‍सरसाइज आपके कोर को मजबूत करने, स्थिरता में सुधार और आर्म्‍स को टोन करने में मदद करेंगे। यह एक्‍सरसाइज बॉल स्ट्रेचिंग के लिए काफी अच्‍छा तरीका है और पूरे दिन डेस्क पर बैठने से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है। आइए यहां यहाँ 4 बॉल एक्‍सरसाइज आपको बता रहे हैं, जो आपको कमर और पीठ के निचले हिस्से में दर्द में राहत देंगी। 

#1. गेंद पर पीठ के बल लेटना 

Ball Exercise For Back Pain

एक्‍सरसाइज बॉल के साथ यह मूव सबसे आसान है, इसमें आपको अपनी पीठ के बल गेंद पर लेटना है। यह आपकी रीढ़ को ऊपर से नीचे तक फैलाने और ऊपरी पीठ के प्राकृतिक वक्र को उलटने में मदद करता है, जो खराब मुद्रा के कारण होता है। 

इसमें आप अपने पैरों को जमीन पर सपाट रखते हुए गेंद के साथ अपनी पीठ के बल लेट जाएं। इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए, आप अपने हाथों को ऊपर की ओर करें और फर्श को छूने की कोशिश करें। अब आप इस पोजिशन में कुछ सेकेंड के लिए रूकें। 

इसे भी पढें: हाई-इंटेंसिटी या लो-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग? जानें कौन सा वर्कआउट है आपके लिए बेस्‍ट

#2. बॉल के साथ आगे की ओर झुकें

इस एक्‍सरसाइज में आपको दुबारा बॉल पर लेटना है, लेकिन इस बार विपरीत दिशा में। यानि इस बार आपको सीने के बल बॉल पर लेटना है, यह मांसपेशियों को आराम देने और पीठ दर्द से राहत देने में मदद करता है। 

Stretch forward For Back Pain

इसमें आप एक एक्सरसाइज बॉल के सामने घुटने टेकें और अपने फोरआर्म्स को बॉल के ऊपर रखें। अब आप आगे की ओर झुकें और बॉल पर अपने ऊपरी शरीर को छोड़ दें और अपने हाथों को स्थिरता के लिए आगे ओर सीधे रखें। आप चाहें, तो खिंचाव को गहरा करने के लिए, अपने हाथों को विपरीत दिशा में घुमाएं। 

#3. बॉल पर बैठ कर एक धीमी गति में घुमाएँ

यह बॉल एक्‍सरसाइज मूव आपके कूल्हों के लिए उत्कृष्ट है क्योंकि यह पीठ और कूल्हे में दोनों की मांसपेशियों को फैलाता है। इस अभ्यास को करते समय अपनी स्थिरता बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

Ball Exercise

इसके लिए आप बॉल पर बैठें और अपने पैरों को जमीन पर और अपने हाथों को मजबूती से बॉल पर रखें। अपनी रीढ़ को सीधा रखते हुए, अब सर्कुलर मोशन में बॉल को एक दिशा में घुमाएं। कुछ सेकेंड के बाद आप विपरीत दिशा में घुमाएं। लेकिन दूसरी ओर घुमाने से पहले कुछ सेकंड के लिए रुकें।

इसे भी पढें: क्‍या आपका दिन भी टीवी के आगे गुजरता है? आलस छोड़ फिटनेस की ओर बढ़ने में मदद करेंगे ये 7 स्‍टेप्‍स

#4. लैट स्‍ट्रेच 

लैट स्‍ट्रेच आपके लैटिसिमस डॉर्सी मांसपेशी को लक्षित करती है, जो शरीर की सबसे बड़ी मांसपेशियां हैं। इस बॉल एक्‍सरसाइज में आप बॉल के सामने घुटने टेकें और अपने हाथों को बॉल के ऊपर रखें। अब आप बॉल को जहां, तक ले जा सकते हैं ले जाएं और उसी समय अपने शरीर को आगे की ओर झुकाएँ। 

Lat stretch With Exercise Ball

जब आप अपने बगल और धड़ के किनारों पर खिंचाव महसूस करें तो रुकें। फिर आप अपनी छाती को फर्श पर नीचे लाएँ और 10-20 सेकंड के लिए रुकें और फिर धीरे से बॉल के साथ एक्‍सरसाइज की प्रारंभिक स्थिति में आने के लिए अभ्‍यास करें।

Read More Article On Excercise and Fitness In Hindi

Disclaimer