सॉफ्ट और सिल्की बालों के ल‍िए लगाएं हेयर बटर, जानें इसके फायदे

Hair Butter: हेयर बटर का इस्‍तेमाल करने से बाल घने और मजबूत बनते हैं। जानते हैं इनके प्रकार और फायदे।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 02, 2022Updated at: Sep 02, 2022
सॉफ्ट और सिल्की बालों के ल‍िए लगाएं हेयर बटर, जानें इसके फायदे

बालों को मुलायम बनाने और पोषण देने के ल‍िए हेयर बटर का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। आप श‍िया बटर, कोको बटर या अन्‍य प्रकार के हेयर बटर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इनमें फैटी एर‍िड और व‍िटाम‍िन ई, व‍िटाम‍िन ए मौजूद होते हैं। इससे बालों को मॉश्चराइज रखने में मदद म‍िलती है। हेयर बटर का इस्‍तेमाल करने से बालों को पोषण म‍िलता है और बाल मजबूत बनते हैं। हेयर बटर के फायदे, प्रकार और इस्‍तेमाल का तरीका जानने के ल‍िए पढ़ें पूरा लेख।

hair butter types

हेयर बटर के फायदे- Hair Butter Benefits  

  • हेयर बटर में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। 
  • इनका इस्‍तेमाल करने से फंगल इंफेक्‍शन की समस्‍या दूर होती है।
  • हेयर बटर का इस्‍तेमाल करने से सोरायस‍िस, एक्‍ज‍िमा और अन्‍य इंफेक्‍शन से बचा जा सकता है।
  • हेयर बटर लगाने से ड्राई बालों की समस्‍या नहीं होती।
  • डैंड्रफ से छुटकारा पाने का ये एक आसान तरीका है।
  • बाल टूटने से बचेंगे और ग्रोथ अच्‍छी होगी।

इसे भी पढ़ें- बालों को रूखेपन और डैमेज से बचाता है हेयर बटर, जानें घर पर बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

हेयर बटर बनाने का तरीका 

हेयर बटर बनाने के ल‍िए आपको दूध, कोकोनट ऑयल, कैस्‍टर ऑयल, ब‍िना सॉल्‍ट वाला बटर, शहद और ग्‍ल‍िसरीन आद‍ि की जरूरत होगी। एक कटोरी में इन चीजों को म‍िक्‍स करें। इस म‍िश्रण को कुछ देर के ल‍िए ढककर रख दें। इस म‍िश्रण को ब्रश की मदद से बालों की ट‍िप्‍स पर लगाएं। थोड़ी देर बाद शैंपू से स‍िर धो लें। हेयर बटर लगाने से पहले इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि आपके बाल साफ हों। हेयर बटर को आप कंडीशनर की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

हेयर बटर के प्रकार- Hair Butter Types 

कई प्रकार के हेयर बटर होते हैं ज‍िन्‍हें आप बालों पर अप्‍लाई कर सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में-  

1. श‍िया बटर- Shea Butter

श‍िया बटर में एंटीइंंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। श‍िया बटर में फैटी एस‍िड्स मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से कोलाजन की मात्रा बढ़ती है बालों को हेल्‍दी रखने में ये बटर फायदेमंद माना जाता है।    

2. बादाम बटर- Almond Butter

बादाम के तेल में व‍िटाम‍िन ई और ओमेगा 6 फैटी एस‍िड्स मौजूद होते हैं। यूवी रेज से बालों को बचाने के ल‍िए भी बादाम बटर फायदेमंद है।    

3. कोको बटर- Cocoa Butter

कोको बटर में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। कोको बटर का इस्‍तेमाल करने से स्‍कैल्‍प को पोषण म‍िलता है। स्‍कैल्‍प में सूजन की समस्‍या दूर होती है।    

4. ऑल‍िव बटर- Olive Butter

ऑल‍िव बटर का इस्‍तेमाल करने से फ्र‍िजी हेयर की समस्‍या से छुटकारा म‍िलता है। आप हफ्ते में 1 से 2 बार ऑल‍िव बटर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

5. मैंगो बटर- Mango Butter

मैंगो बटर आपके बालों के साथ-साथ बालों के ल‍िए भी फायदेमंद होता है। इसका इस्‍तेमाल करके बालों को यूवी रेज से बचा सकते हैं। मैंगो बटर में व‍िटाम‍िन ए, सी और ई की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है।  

6. कोकम बटर- Kokum Butter

कोकम बटर का इस्‍तेमाल करने से बालों को पोषण म‍िलता है। बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है। बाल मजबूत और घने बनते हैं। हफ्ते में 2 बार कोकम बटर को बालों पर लगाएं।

हेयर बटर का इस्‍तेमाल बालों पर करने से पहले इंंग्रीड‍िएंट्स को ध्‍यान से पड़ लें। ज्‍यादा केम‍िकल्‍स वाले हेयर बटर का इस्‍तेमाल न करें। 

Disclaimer