हील्‍स पहनने के बाद पैरों के दर्द और ऐंठन से कैसे बचें? अपनाएं ये ट्रिक्स

Leg Cramps: हील्‍स पहनने के कारण पैर में ऐंठन या क्रैम्‍पस की समस्‍या हो सकती है। इससे बचने के कुछ तरीके जान लें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 23, 2022Updated at: Sep 23, 2022
हील्‍स पहनने के बाद पैरों के दर्द और ऐंठन से कैसे बचें? अपनाएं ये ट्रिक्स

Leg Cramps: अगर आप हील्‍स पहनती हैं, तो आप समझती होंगी क‍ि इसमें पैरों पर क‍ितना जोर पड़ता है। हील्‍स द‍िखने में भले ही खूबसूरत लगते हों, लेक‍िन इन्‍हें रोज पहनना आपके पैरों के ल‍िए सेफ नहीं है। हील्‍स पहनने के कारण पैरों में दर्द, सूजन या क्रैम्‍पस की समस्‍या हो जाती है। हील्‍स पहनने के कारण पैरों की मांसपेश‍ियों में अचानक जकड़न महसूस हो सकती है, इसे ही हम क्रैम्‍पस के नाम से जानते हैं। क्रैम्‍पस आने पर पैर में तेज दर्द हो सकता है। ये दर्द बढ़ने पर प‍िंडल‍ियों और जांघों तक जा सकता है। इससे बचने के ल‍िए कुछ आसान तरीकों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे बात करेंगे। 

heel pain

वाइड हील्‍स पहनें

हाई हील्‍स पहनने के कारण पैर में दर्द, सूजन या क्रैम्‍पस आने से परेशान हैं, तो आपको वाइड हील्‍स पहनना चाह‍िए। ऐसी हील्‍स की सोल में प्‍लेटफार्म का सपोर्ट होता है। वाइड हील्‍स पहनने से ग्राउंड और पैर के बीच अच्‍छी पैड‍िंग म‍िल जाती है इसल‍िए ये ज्‍यादा आरामदायक होते हैं। हील्‍स का चुनाव करते समय ध्‍यान रखें क‍ि उसकी हाइट ज्‍यादा न हो। पेन्‍स‍िल हील से बचें। चौड़े हील्‍स आपके ल‍िए आरामदायक रहेंगे। पार्टी या फंक्‍शन के ल‍िए आप हील्‍स वाले बूट्स पहन सकती हैं।  

इसे भी पढ़ें- हाई हील सैंडल्स बन सकती हैं पीठ और पैर दर्द का कारण, एक्सपर्ट से जानें कैसे चुनें सही फुटवियर   

हील्‍स खरीदने से पहले साइज देखें 

हील्‍स खरीदते समय आप इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि उसका साइज आपके पैर के साइज के मुताब‍िक ही हो। अगर हील्‍स ज्‍यादा लूज या टाइट होंगे, तो आपको दर्द हो सकता है। अगर आपके पैर चौड़े हैं, तो आपको टाइट हील्‍स पहनने से बचना चाह‍िए।

इन ट‍िप्‍स को ट्राई करें 

  • अपने हील्‍स को पहनने से पहले ब्‍लो ड्रायर की मदद से ब्‍लो ड्राय करें। ऐसा करने से पैर कटने या दर्द से बच सकते हैं। 
  • हील्‍स पहनने पर ज्‍यादा दर्द होता है, तो पैर और हील्‍स के बीच ल‍िप बाम लगाएं। इससे रगड़ नहीं होगी और पैर में दर्द से बच सकते हैं।
  • तीसरी और चौथी पैर की उंगली को टेप की मदद से च‍ि‍पका दें। ऐसा करने से नसों पर दबाव कम पड़ेगा और दर्द नहीं होगा।     

गलत बॉडी पॉश्चर

इसके अलावा अगर आपको ज्‍यादा देर खड़े रहने की आदत है, तो पैर में ऐंठन हो सकती है। गलत बॉडी पॉश्चर में खड़ा रहने के कारण भी हील्‍स आपको परेशान करेंगे। पहले अपने खड़े रहने की मुद्रा ठीक करें। हील्‍स पहनने पर दर्द या क्रैम्‍पस की समस्‍या होती है, तो आप कॉटन बैंडेज या बैंडएड का इस्‍तेमाल क‍र सकते हैं। बैंडेज को साइड में या कॉर्नर में लगा सकते हैं।

पैर में क्रैम्‍पस होने पर क्‍या करें? 

पैर में क्रैम्‍पस हो रहे हैं, तो आप मि‍नरल्‍स युक्‍त भोजन का सेवन करें। पोटैश‍ियम र‍िच डाइट लेने से भी क्रैम्‍पस से छुटकारा म‍िलता है। आप केला या संतरे के रस का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। पानी पीने से शरीर में फ्लूइड बैलेंस ठीक होता है और दर्द से छुटकारा म‍िलता है। इसके अलावा स्‍ट्रेच‍िंग की मदद से आप क्रैम्‍पस की समस्‍या से बच सकते हैं।    

Heels se dard kaise thik karein: हील्‍स पहनने पर दर्द होता है, तो आप वाइड हील्‍स ही पहनें। अपने साइज के मुताब‍िक सही फुटव‍ियर का चुनाव करें। हील्‍स के साथ पॉश्चर पर गौर करें। 

Disclaimer