ये 5 गलत आदतें पहुंचाती हैं दिल को नुकसान, बढ़ता है हार्ट की बीमारियों का खतरा

जाने-अंजाने कई बार आप कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं, जिनका असर आपके हार्ट पर बहुत बुरा पड़ सकता है। ये लंबे समय में आपको हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा सकती है

Monika Agarwal
हृदय स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 04, 2022Updated at: Sep 04, 2022
ये 5 गलत आदतें पहुंचाती हैं दिल को नुकसान, बढ़ता है हार्ट की बीमारियों का खतरा

लगातार काफी समय के लिए बैठकर काम करना, रात को ब्रश करना भूल जाना या जंक फूड अधिक खाना ऐसी कुछ आदतें हैं जिनका असर हमारे दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आजकल हर कोई व्यस्त है और अपनी इस व्यस्त जीवनशैली के कारण व्यक्ति के पास खुद के लिए ही समय नहीं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी इन गलत आदतों का असर आपके स्वास्थ्य पर न पड़े, तो आपको अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने चाहिए, जैसे- हेल्दी डाइट लें, रेगुलर एक्सरसाइज करें, ताकि आपके दिल की सेहत ठीक रहे। आइए जानते हैं ऐसी कुछ आदतें, जिन्हें आप जाने-अनजाने अपने रूटीन का हिस्सा बना लेते हैं लेकिन लंबे समय में ये आपके हार्ट यानी हृदय को नुकसान पहुंचाती हैं।

1. पर्याप्त नींद न लेना

वैसे तो दिल 24 घंटे काम करता है, लेकिन जब आप सो रहे होते हैं, तब इस पर दबाव कम हो जाता है क्योंकि लेटकर आराम करने के दौरान शरीर में ब्लड फ्लो के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। इसलिए यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपके कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को आराम नहीं मिल पाता। रिसर्च के मुताबिक वयस्कों को हर रात 7 से 8 घंटे की नींद तथा टीनएजर और युवाओं को 9 से 10 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

bad habits for heart

2. सारा दिन बैठे रहना

जो लोग हर दिन 5 घंटे या उससे अधिक समय तक बैठे रहते हैं, जो पर्याप्त रूप से नहीं चलते हैं, उनके लिए हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। यहां तक कि अधिक समय तक बैठने से उनका हार्ट फेलियर होने का चांस बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें- डॉक्टर के मुताबिक आपके हार्ट के लिए बहुत बुरी साबित हो सकती हैं ये 5 आदतें, युवा हैं ज्यादा शिकार

यदि आपको नौकरी के लिए पूरा दिन बैठना पड़ता है तो कुछ समय में ब्रेक लें और हर घंटे 5 मिनट की वाक करें। आपकी जीवनशैली में यह एक छोटा सा बदलाव आपकी धमनियों को फ्लैक्सिबल और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है। 

3. अधिक तनाव लेना

ज्यादा तनाव लेने से आपके दिल की गति बढ़ जाती है और ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। अधिक तनाव लेने से हृदय में ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचा सकता है, जो हार्ट फेलियर और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाता है। 

4. शराब का अधिक सेवन करना

शराब का अधिक सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और मोटापा हो सकता है। यह सभी हृदय रोग होने के चांस को बढ़ाते हैं। कई रिसर्च बताती हैं कि पुरुषों के लिए 1 दिन में दो से अधिक ड्रिंक करना और महिलाओं के लिए एक से अधिक ड्रिंक करना हार्ट फेलियर का कारण बन सकता है। वहीं कुछ रिसर्च यह भी बताती हैं कि थोड़ी मात्रा में भी शराब का सेवन हार्ट के लिए नुकसानदायक होता है।

alcohol bad for health

5. नमक का सेवन अधिक करना

जरूरत से ज्यादा सोडियम का सेवन शरीर में कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है, जिसमें हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट संबंधी समस्याएं मुख्य हैं। अनुमान के अनुसार प्रतिदिन 1500 mg सोडियम लेने की सलाह दी जाती है। इस समस्या से बचने के लिए आप किसी भी फूड का सेवन करने से पहले उसके न्यूट्रीशनल लेबल को जरूर पढ़ें।

इसे भी पढ़ें- लगातार बढ़ रहे हैं हार्ट से जुड़े रोगों के मामले, डॉक्टर से जानें हार्ट को हेल्दी रखने के सभी जरूरी टिप्स

इसके अलावा रात को सोने से पहले ब्रश या फ्लॉसिंग ना करना, अधिक कैफीन युक्त चीजों का सेवन, अधिक शुगर का सेवन या जंक फूड का सेवन आपके दिल के लिए खतरा हो सकता है। अपनी इन लाइफस्टाइल आदतों को बदल कर आप स्वस्थ रह सकते हैं और आपके दिल की सेहत भी ठीक रह सकते हैं। इसलिए अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करें।

Disclaimer