गुरबंदी बादाम में होता है दूसरे बादामों से ज्यादा प्रोटीन, जानें इसके फायदे और कैसे करें पहचान

गुरबंदी बादाम सेहत के लिए काफी हेल्दी होती है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 20, 2022Updated at: Jun 27, 2022
गुरबंदी बादाम में होता है दूसरे बादामों से ज्यादा प्रोटीन, जानें इसके फायदे और कैसे करें पहचान

Gurbandi almonds Benefits : बादाम का सेवन करने से शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। यह याददाश्त क्षमता को बूस्ट करने के साथ-साथ इम्यून पावर को बूस्ट करता है. लेकिन कभी-कभी आप जिन चीजों के लिए बादाम खाते हैं, वह पोषण आपके शरीर को मिल नहीं पाता है. इसका कारण सही क्वालिटी की बादाम का सेवन न करना होता है. जी हां, बादाम का पोषण उसकी क्वालिटी पर प्रभावित करता है। मार्केट में कई क्वालिटी के बादाम मिलती हैं, गुरबंदी उन्हीं में से एक है। गुरबंदी बादाम की क्वालिटी काफी अच्छी होती है। इसके सेवन से आप अपने शरीर को भरपूर रूप से पोषण प्रदान कर सकते हैं। इसके अवाला गुरबंदी बादाम के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आइए जानते हैं गुरबंदी बादाम के स्वास्थ्य लाभ के बारे में- 

गुरबंदी बादाम खाने के फायदे (Health benefits of Gurbandi almonds)

सेहतमंद बादाम में से है एक

गुरबंदी बादाम का सेवन करने से आपके शरीर को काफी लाभ मिल कता है। यह कैलिफोर्निया और मामरा बादाम से काफी अधिक एनर्जी देना वाला होता है। साथ ही इसमें प्रोटीन की मात्रा भी तुलनात्मक रूप से अधिक होती है। इसके अलावा गुरबंदी बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन E जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसके सेवन से आपकी आंखें, बाल, स्किन और नाखूनों को स्वस्थ रखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें -क्या शिशुओं को काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट जैसे नट्स खिलाना सुरक्षित है? जानें एक्सपर्ट की राय

बच्चों के लिए है हेल्दी

गुरबंदी बादाम के सेवन से बच्चों को काफी लाभ मिल सकता है। यह बच्चों के विकास को बेहतर करता है। साथ ही यह उनकी शारीरिक और मानसिक क्षमता के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। साथ ही अगर आप अपने बच्चों को एनर्जेटिक बनाए रखना चाहते हैं, तो गुरबंदी बादाम जरूर खिलाएं। 

पुरुषों के लिए है फायदे

गुरबंदी बादाम का सेवन करने से पुरुषों को काफी लाभ मिलता है। इसके सेवन से पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ को बेहतर किया जा सकता है। इनफर्टिलिटी की समस्याओं को दूर करने के लिए पुरुषों को रोजाना 4 से 5 गुरबंदी का सेवन करना चाहिए।

याददाश्त के लिए बेहतर

गुरबंदी बादाम के सेवन से आपकी याददाश्त क्षमता को बेहतर किया जा सकता है। यह ब्रेन हेल्थ के लिए काफी हेल्दी बादाम में से एक है। अगर आप अपने मस्तिष्क को एक्टिव बनाए रखना चाहते हैं, तो गुरबंदी बादाम का सेवन करें। यह अल्जाइमर जैसी मानसिक बीमारी को दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है। 

टॉनिक के रूप में करें सेवन

गुरबंदी बादाम में कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन पोषक तत्वों में फाइबर, विटामिंस, प्रोटीन, जिंक, कैल्शियम, पोटैशियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम, फॉसफ़ोरस, कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट शामिल है। यह सभी पोषक तत्व आपके शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं। अगर आप नियमित रूप से गुरबंदी बादाम का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर की तमाम परेशानियां दूर होती हैं। 

डाइबीटीज रोगियों के लिए है हेल्दी

डायबिटीज से ग्रसित मरीजों के लिए गुरबंदी का बादाम हेल्दी होता है। इस क्वालिटी का बादाम खाने से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। यह आपके शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। 

कोलेस्टेरॉल करे कंट्रोल

गुरबंदी बादाम के सेवन से आपके शरीर को काफी लाभ होगा। यह आपके शरीर से बैड कोलेस्टेरॉल (LDL) को कम करता है। साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - मखाना, बादाम, तिल और सौंफ साथ में खाने से दूर होंगी 5 समस्याएं, दूर होगी खून की कमी

गुरंबदी बादाम की पहचान?

गुरबंदी बादाम की पैदावार अन्य बादाम की तुलना में कम होती है। यह अफगानिस्तान और मिडल ईस्ट के देशों से आयात किया जाता है। इस बादाम की गिरी काफी छोटी होती है। गुरबंदी बादाम का आकार कैलिफोर्निया और मामरा बादाम से काफी छोटा होता है। स्वाद में यह बादाम हल्की सी कड़वी होती है। गुरबंदी बादाम की खेती ऑर्गेनिक तरीके से की जाती है। 

गुरबंदी बादाम के सेवन से शरीर को काफी फायदे हो सकते हैं। यह तुलनात्मक रूप से काफी हेल्दी होती है। हालांकि, अगर आप किसी विशेष कारणों से बादाम खाना चाहते हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह पर बादाम की क्वालिटी डिसाइड करें। 

Disclaimer