इस साल गुप्त नवरात्रि का त्योहार 30 जून से मनाया जा रहा है। जो 9 जुलाई तक चलेगा।

"/>

गुप्त नवरात्रि में रख रहे हैं व्रत तो फलाहार में शामिल करें ये चीजें, बनी रहेगी सेहत

इस साल गुप्त नवरात्रि का त्योहार 30 जून से मनाया जा रहा है। जो 9 जुलाई तक चलेगा।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jun 21, 2022Updated at: Jun 23, 2022
गुप्त नवरात्रि में रख रहे हैं व्रत तो फलाहार में शामिल करें ये चीजें, बनी रहेगी सेहत

Ashadha Gupt Navratri 2022: भारत में त्योहारों का बहुत महत्व हैं। यहां वक्त-वक्त पर कई तरह के त्योहार मनाए जाते हैं। इसी कड़ी में 30 से गुप्त नवरात्रि शुरू होने वाले हैं। शास्त्रानुसार चैत्र और आश्विन माह की नवरात्रि की तरह ही भक्त गुप्त नवरात्रि में 9 दिनों तक मां दुर्गा की आराधना करते हैं। कई लोग गुप्त नवरात्रि के दौरान 9 दिनों का व्रत भी रखता है। आमतौर पर सप्ताह में एक दिन का उपवास सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन नवरात्र के दौरान लगातार 9 दिनों तक व्रत रखना डिसिप्लिन का एक तरीका माना जाता है। नवरात्रि में व्रत के दौरान अकसर लोगों का यही सवाल होता है कि आखिरकार फलाहार के दौरान ऐसा क्या खाएं जिससे सेहत भी बनी रहे और शरीर में ऊर्जा का संचार सही तरीके से हो सके। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं उपवास के दौरान आपको क्या खाना चाहिए, जिससे आपके शरीर को भरपूर पोषण मिल सके।

नवरात्रि व्रत में क्या खाना चाहिए? (What can be eaten during Gupt Navratri fast?)

गुप्त नवरात्रि के व्रत में गेहूं के आटे का इस्तेमाल वर्जित होता है। इसके स्थान पर अरारोट का आटा, राजगीरा आटा, कुट्टू आटा, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना आटा इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप समा के चावल और फलों का सेवन भी कर सकते हैं। डाइटिशियन के मुताबिक व्रत के दौरान अनाज, बिना नमक और तला-भुना खाना खाने से लो ब्लड प्रेशर, लो शुगर और वजन बढ़ने जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में लोगों को व्रत के फलाहार में तालमेल बैठना जरूरी हैं।

इसे भी पढ़ेंः दिल को रखना है बीमारियों से दूर, तो रोज खाएं ये 5 नट्स

केवल फलों पर निर्भर न रहें

कई लोग व्रत के दौरान सिर्फ फल ही खाते है। डाइटिशियन के मुताबिक व्रत के दौरान सिर्फ फलों पर निर्भर रहने और कम मात्रा में पानी पीने से कमजोर, सिर में दर्द, कब्ज जैसी समस्या हो सकती है। अगर आप नवरात्रि व्रत के दौरान सिर्फ फल आते हैं तो फलाहार में ऐसे फल चुनें जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। आप तरबूज, खरबूज, खुबानी जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

छाछ, दही और नारियल के पानी

व्रत के दौरान कई लोग कम पानी पीते हैं, जिससे स्वास्थ्य के नुकसान पहुंच सकता है। पानी की कमी को पूरा करने के लिए आपने व्रत के आहार में नींबू पानी, दही, छाछ और नारियल पानी को शामिल कर सकते हैं। इन चीजों का सेवन करने से शरीर को पानी की कमी महसूस नहीं होती और ऊर्जा मिलती है। व्रत में दिन में एक बार नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है।

ड्राई फ्रूट्स और मुरब्बा

व्रत के दौरान अपने भोजन में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर को इम्यूनिटी लेवल सही रहता है। आप रात को पानी में भिगोए हुआ बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का चुनाव कर सकते हैं। व्रत में कई लोगों को थकान और एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम की शिकायत करते हैं। इससे बचने के लिए आप आंवले या किसी भी फल के मुरब्बे को खा सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स से आपका इम्यूनिटी लेवल सही रहता है, जबकि मुरब्बा खाने से आपकी बॉडी को एनर्जी मिलती है।

नवरात्रि व्रत में क्या न करें

  • व्रत के दौरान ज्यादा तेल या भुना खाना खाने से बचे। तले-भुने खाने में बैड कैलोरी ज्यादा पाई जाती है, जिसकी वजह से हेल्थ बिगड़ सकती है।
  • अगर आप वर्किंग हैं और काम के दौरान व्रत रख रहे हैं तो आलस से बचने के लिए फुलक्रीम दूध का सेवन बिल्कुल न करें।

Disclaimer

Tags