ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी, सुबह योग करने से पहले क्या पीना है सही? योग गुरु से जानें

योग करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। प्रतिदिन योग करने से शरीर निरोग रहता है।

सम्‍पादकीय विभाग
योगाWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 08, 2022Updated at: Jun 08, 2022
ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी, सुबह योग करने से पहले क्या पीना है सही? योग गुरु से जानें

योग करो और निरोग रहो। शरीर को स्वस्थ रखने की बात जब आती है तो अक्सर घर से बड़े-बुजुर्ग सुबह जल्दी उठकर योग करने की सलाह देते हैं। योग सिर्फ एक शब्द नहीं बल्कि जीवनशैली मानी जाती है। कुछ लोग वजन घटाने और शरीर के बढ़ते वजन को मैनेज करने के लिए भी योग का सहारा लेते हैं। लोगों का मानना है कि सुबह योग करने से पहले ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी पीनी चाहिए। ये दोनों ही चीजें योग करने से अगर पी जाए तो यह शरीर को एनर्जी देती है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि सुबह योग करने से पहले किसी भी तरल या ठोस पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए।

इसलिए इस महीने हम अपने Campaign ‘focus of the month’ - Yoga Special Month में योग से जुड़ी जरूरी जानकारियां और टिप्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं। आज के इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि योग करने से पहले ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी का सेवन करना आपकी सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक है या नहीं। इसके लिए हमने दिल्ली-एनसीआर में प्रैक्टिस कर रहे योग गुरु दीपक तंवर से बातचीत की।  

शास्त्र के अनुसार योग करने से पहले क्या पीना चाहिए? (Drink before doing yoga according to scriptures?)

योग गुरु दीपक तंवरने कहा कि शास्त्रों में कहा गया है कि मनुष्य को सुबह उठकर सर्वप्रथम पानी पीने के बाद नित्यक्रिया संपन्न करने के बाद योग करना चाहिए। शास्त्र में प्रातः काल योग करने से पहले किसी भी तरह के तरल पदार्थ के सेवन करने की मनाही है। हालांकि मॉर्डन जमाने में लोग सुबह किसी भी तरह फिजिकल एक्टिविटी करने से पहले ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः क्या शाम को योग करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और सावधानियां

Green tea

ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी योग करने से पहले क्या पिएं (Green Tea Or Black Coffee For Weight Loss in Hindi)

योग गुरु के मुताबिक यदि आप सुबह योग कर रहे हैं तो ग्रीन टी पीना अच्छा है। उन्होंने कहा कि योग प्रक्रिया से पहले आप ग्रीन टी ले सकते हैं। ग्रीन टी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इनमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को स्ट्रांग करने में मददगार साबित होता है। जो लोग बॉडी से फैट लॉस करने की सोच रहे हैं तो ग्रीन टी योग करने से पहले बेहतर ऑप्शन है।

इसे भी पढ़ेंः बालों को मजबूत बनाएंगे ये योग आसान, रोजाना सिर्फ देने होंगे 10 मिनट

Black_Coffee

हालांकि उन्होंने योग से पहले ब्लैक कॉफी का सेवन न करने की सलाह दी। दीपक तंवर ने कहा कि ब्लैक कॉफी में कैफीन पाया जाता है। कैफीन नींद खोलने में तो सहायक होती है, लेकिन इसकी आदत बन सकती है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को ब्लैक कॉफी का एडिक्शन होता है जब वो बिना इसे पिए योगाभ्यास करते हैं तो उन्हें लगता है कि वो अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पाएंगे। कई बार ब्लैक कॉफी पिए बिना योग करने से शरीर में सुस्ती भी देखी जाती है, इसलिए योग गुरु सुबह योगाभ्यास से पहले ब्लैक कॉफी न पीने की सलाह देते हैं।

योगाभ्यास से पहले पानी पीना है बेहतर (drink water before practicing yoga)

योग गुरु ने कहा कि सुबह योग करने से आधे घंटे पहले पानी पीना बेहतर विकल्प है। योग के दौरान बॉडी को हाईड्रेशन देना बहुत जरूरी होता है। जब आप योगाभ्यास करते हैं तो पसीना आता है, ऐसे में पानी में मौजूद अलेक्ट्रोसाइट्स एनर्जी लेवल को बूस्ट करने का काम करते हैं।

Disclaimer