पर्याप्‍त मात्रा में प‍िएंगे पानी, तो लंबी उम्र तक द‍िखेंगे जवां और खूबसूरत: स्‍टडी

एक स्‍टडी के मुताब‍िक पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करने से एज‍िंग प्रोसेस को धीमा क‍िया जा सकता है। जानते हैं स्‍टडी से जुड़ी पूरी जानकारी।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 04, 2023 12:13 IST
पर्याप्‍त मात्रा में प‍िएंगे पानी, तो लंबी उम्र तक द‍िखेंगे जवां और खूबसूरत: स्‍टडी

आज के समय में अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के कारण लोग समय से पहले बूढ़े हो रहे हैं। कुछ लोगों को कम में भी कई बीमार‍ियां होती हैं और उनकी त्‍वचा जवां नजर नहीं आती। वहीं कुछ लोगों की उम्र ज्‍यादा होने के बाद भी उनकी त्‍वचा में ताजगी और एज‍िंग साइन्‍स नजर नहीं आते। इसका कारण जानने के ल‍िए शोधकर्ताओं ने एक स्‍टडी की ज‍िसमें एज‍िंग साइन्‍स से बचने के ल‍िए पानी को फायदेमंद बताया गया है। यानी जो लोग पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करते हैं उनमें बाक‍ि लोगों के मुकाबले एज‍िंग साइन्‍स कम नजर आते हैं। आगे जानते हैं क्‍या कहती है स्‍टडी।

water and skin

लोग नहीं करते पर्याप्‍त पानी का सेवन: शोधकर्ता  

हाइड्रेशन की मदद से एज‍िंग प्रोसेस धीमा होता है। ये र‍िसर्च ईबायोमेडिसिन में पब्‍ल‍िश हुई है। अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक्सपर्ट्स ने ये स्‍टडी की है। इस स्‍टडी के शोधकर्ताओं की मानें, तो स्‍टडी के हवाले से बताया गया है क‍ि आधा आबादी पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन नहीं कर रही है। हमें हर द‍िन कम से कम 1.5 लीटर पानी की जरूरत होतीे है। अगर आप पानी का सेवन कम करेंगे, तो शरीर में सीरम सोड‍ियम बढ़ जाएगा। इससे हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ेगा। वैज्ञान‍िकों के मुताब‍िक, हाइड्रेशन और एज‍िंंग का गहरा नाता है। अगर आपका शरीर अच्‍छी तरह से हाइड्रेटेड है, तो एज‍िंग को कम क‍िया जा सकता है। इसके साथ ही आप लॉन्‍ग-टर्म बीमार‍ियों से भी बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- पूरा दिन गुनगुना पानी पीने सेहत को मिलते हैं 10 जबरदस्त फायदे

पानी का सेवन करने से त्‍वचा रहती है हेल्‍दी 

पानी का सेवन करने से मेटाबॉल‍ि‍ज्‍म बेहतर होता है। पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करेंगे, तो त्‍वचा में नमी की कमी नहीं होगी। नैशनल इंस्‍ट‍िट्यूट ऑफ हेल्‍थ की मानें, तो पानी पीकर आप हेल्‍दी एज‍िंग की तरफ बढ़ सकते हैं। ये स्‍टडी ऐसा दावा ब‍िल्‍कुल नहीं करती क‍ि पानी पीकर खुद को जवां बनाए रखा जा सकता है लेक‍िन पानी प‍ीने से हेल्‍दी एज‍िंग की प्रक्र‍िया को बढ़ावा म‍िलता है।          

क्‍या कहती है स्‍टडी? 

इस स्‍टडी के लि‍ए शोधकर्ताओं ने 11,255 प्रत‍िभाग‍ियों की मदद ली थी। 30 सालों तक उन पर स्‍टडी की गई थी। स्‍टडी के मुताब‍िक ज‍िन लोगों के शरीर में सोड‍ियम की ज्‍यादा मात्रा होती है उनकी त्‍वचा जल्‍दी बूढ़ी होती नजर आती है। युवाओं के मुकाबले वयस्‍कों के शरीर में सोड‍ियम की मात्रा ज्‍यादा होती है। इस कारण से उन्‍हें बीमार‍ियों का खतरा भी ज्‍यादा होता है।अगर आप एज‍िंग की प्रक्र‍िया को धीमा करना चाहते हैं या बीमार‍ियों से बचना चाहते हैं, तो पानी की पर्याप्‍त मात्रा का सेवन करना चाह‍िए। इसके अलावा साइंट‍िस्‍ट ने सुझाया क‍ि आपको पानी का सेवन करने के साथ जूस, सब्‍ज‍ियां और फल आद‍ि का सेवन करना चाह‍िए। 

त्‍वचा के ल‍िए पानी पीने के फायदे- Water Benefits for Skin 

  • पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करने से मुंहासे की समस्‍या नहीं होती। 
  • एज‍िंग साइन्‍स जैसे झुर्र‍ियों को कम करने के ल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन फायदेमंद माना जाता है।
  • रूखी त्‍वचा की समस्‍या दूर होगी, त्‍वचा में पर्याप्‍त नमी बरकरार रहेगी।
  • त्‍वचा में रैशेज और खुजली की समस्‍या नहीं होगी।
  • पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करने से त्‍वचा ग्‍लोइंग नजर आएगी।        

Study Link: https://www.thelancet.com/journals/ebiom/article/PIIS2352-3964(22)00586-2/fulltext   

Disclaimer