Facebook QnA: गोखरू का इलाज , लंबाई बढ़ाने, वजन घटाने, गर्म दूध पीने के फायदे जैसे आपके सवाल और उनके जवाब

फेसबुक पर पिछले सप्ताह पूछे गए ओनलीमायहेल्थ के सुधी पाठकों के सवालों का जवाब दे रहे हैं हमारे एक्सपर्ट्स, आप भी पूछ सकते हैं हमसे अपने सवाल।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: May 15, 2020 18:02 IST
Facebook QnA: गोखरू का इलाज , लंबाई बढ़ाने, वजन घटाने, गर्म दूध पीने के फायदे जैसे आपके सवाल और उनके जवाब

Onlymyhealth.Com वेबसाइट के सभी पाठकों का एक बार फिर तहे दिल से धन्‍यवाद। हर सप्ताह हमारे फेसबुक पेज पर देश के अलग-अलग राज्यों से ढेर सारे लोग अपनी स्वास्थ्य से जुड़े अहम सवाल हम तक पहुंचाते है, जिनके जवाब हमारे एक्सपर्ट उन तक पहुंचाते हैं। ये प्रक्रिया हर सप्ताह आगे बढ़ रही है। हम हर सप्‍ताह के अंत में अपने पाठकों के प्रश्नों के उत्तर लेकर आते हैं। इस सप्‍ताह भी हमारे पाठकों ने हमसे गोखरू का इलाज , लंबाई बढ़ाने, वजन घटाने, गर्म दूध पीने के फायदे जुड़े सवाल पूछे हैं और उनके जवाब मांगे हैं। इन सवालों का जवाब देना हमारी प्राथमिकता है और हमने यहां इन सभी सवालों के जवाब देने का प्रयास किया है।

foot

सवालः गोखरू का उपचार?

  • मन्नू सिद्धार्थ शुक्ला का सवाल है गोखरू यानी की फुट कार्न के उपचार का तरीका क्या है?

जवाबः नोएडा स्थित कैलाश हॉस्पिटल  में आयुर्वेद के डॉ. उमाशंकर यादव क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आप शरीर के अन्य अंगों की तरह अपने हाथ-पैरों की भी सही देखभाल करते हैं? अगर नहीं सोचा है तो यह स्थिति आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है। फुट कॉर्न जिसे गोखरू भी कहते हैं यह आपके लिए दर्द भरी स्थिति का कारण बन सकता है। यह स्थिति एक प्रकार की कठोर त्वचा के ऊतकसे जुड़ी होती है, जो पैरों की खराब देखभाल के कारण हो सकती हैं। कुछ मामलों में ये स्थिति आपके हाथों पर भी हो सकती है। इस स्थिति का अगर सही उपचार न किया जाए तो ये समस्या बढ़ सकती है और आपको सर्जरी तक करानी पड़ सकती है। इसलिए इनका इलाज करना ही हमेशा बेहतर होता है। अगर आप गोखरू का आयुर्वेदिक और आसान उपचार जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर पूरी विधि जान सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः गोखरू या फुट कॉर्न्‍स (Foot Corns) के इलाज में मदद करेंगे ये 5 आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

सवालः गर्मी में गर्म दूध या घी पीना चाहिए या नहीं?

  • हर्षित ग्रोवर का सवाल है कि गर्मी में गर्म दूध पीना चाहिए या नहीं?

जवाबः न्यूट्रिशिनिस्ट शुचि अग्रवाल का कहना है कि हमने अक्सर ये बात सुनी है कि दूध पीना हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है लेकिन क्या गर्मी में गर्म दूध पीना आपके लिए फायदेमंद है? गर्मी हो सर्दी दूध गर्म ही पीया जाना चाहिए क्योंकि दूध उबालकर पीने से उसमें मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया मर जाते हैं, जिससे आपकी सेहत दुरुस्त रहती है। दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, विटामिन D, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। दूध पीने से हड्डियां और दांत तो मजबूत होते ही साथ ही शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं। नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर जानें रात को गर्म दूध पीना कितना फायदेमंद रहता है।

इसे भी पढ़ेंः रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने के 7 अद्भुत फायदे, अच्छी नींद से लेकर दिल रहेगा स्वस्थ

ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियोः दूध के फायदे आपकी त्वचा के लिए

सवालः वजन घटाने के तरीके? 

  • कुमार आर.जी. ठाकुर का सवाल है कि वजन घटाने का हेल्दी तरीका है क्या है?

जवाबः न्यूट्रिशिनिस्ट शुचि अग्रवाल का कहना है कि पेट की चर्बी को कम करने यानी की वजन कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि आपकी डाइट भी अच्छी होनी चाहिए। डाइट में पोषण की पर्याप्त मात्रा आपको संतुलित प्रकार से वजन कम करने में मदद करती है, इसलिए डाइट में नट्स का होना बहुत ही आवश्यक है। सुपरफूड के नाम से जानें जाने वाले  नट्स पोषक तत्वों का भंडार होते हैं । ये हमें कई बीमारियों से बचाने में तो मदद करते ही हैं साथ ही पोषण भी प्रदान करते हैं। बहुत से लोगों का ये मानना है कि नट्स में कैलोरी होती है, जिससे वजन बढ़ जाता है। लेकिन यह सच नहीं है। कई अध्ययनों में इस बात का खुलासा हुआ है कि नियमित रूप से नट्स का सेवन करने से आप वजन को कम कर सकते हैं। नीचे दिए गए लिंक पर क्ल्कि करें और जानें ऐसे 5 नट्स के बारे में जो आपको तेजी से वजन कम करने में फायदा देंगे।

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss : लटकते पेट को तेजी से अंदर करने में मदद करते हैं ये 5 नट्स, पेट भी रहेगा फुल

ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो: पेट कम करने के लिए क्या खाएं

सवालः हाथ-पैर गर्म रहते हैं इसे ठीक करने के उपाय?

  •  बुशरा शमशाद का सवाल है कि पसीना न आने के बावजूद हाथ-पैर गर्म क्यों रहते हैं?

जवाबः डॉ. उमाशंकर यादव कहते हैं कि इस स्थिति का सामान सभी को करना होता है। हर कोई कभी न कभी हाथ, पैर और तलवों में जलन, चुनचुनाहट या चींटी काटने जैसा अनुभव करता है। ये स्थिति कोई बड़ी समस्या नहीं है लेकिन ये जल्द ही ठीक हो जाती है। हालांकि हाथ, पैर, पीठ या शरीर के अन्य अंगों में जलन और चुनचुनाहट की  समस्या पैरेस्थीसिया कहलाती है। इस स्थिति में लोगों को पैर या हाथ का सुन्न हो जाना या फिर हाथ या पैर का 'सोना' भी होता है। ऐसा किसी खास नस पर ज्यादा देर तक दबाव बने रहने के कारण होता है, जिसके कारण हाथ-पैर गर्म हो जाते हैं। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर जानें इस स्थिति के बारे में सब कुछ।  

इसे भी पढ़ेंः हाथ, पैर और तलवों में जलन और चुनचुनाहट का कारण हो सकता है पैरेस्थीसिया

height

सवालः लंबाई बढ़ाने के तरीके?

  • अवनी गुर्जर का सवाल है कि लंबाई कैसे बढ़ाई जाए?

जवाब- निशा योग केंद्र के संस्थापक और योगाचार्य हरीश सिंघल का कहना है कि व्यक्ति की लंबाई उसके अनुवांशिक कारणों पर निर्भर करती है। लेकिन कुछ उपायों से व्यक्ति अपनी लंबाई को कुछ इंच तक बढ़ा सकता है। लेकिन इन उपायों का फायदा तब अधिक बोता है जब इन्हें  बचपन से किया जाए । हालांकि बड़ी उम्र के लोग भी योगासन और सही डाइट से कुछ लंबाई बढ़ा सकते हैं। सिंघल बताते हैं कि योगासनों में ताड़ासन लंबाई बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए लेख के लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: लंबाई बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये नैचुरल तरीके!

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer