गोजी बेरी के ज्यादा सेवन से शरीर को हो सकते हैं ये 6 नुकसान, खाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

गोजी बेरीज जो एक एशियाई फल है जो कि पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन इसके सेवन के कुछ नुकसान भी हैं, जानने के लिए पढ़ें यह लेख।

 
Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jan 30, 2022Updated at: Jan 30, 2022
गोजी बेरी के ज्यादा सेवन से शरीर को हो सकते हैं ये 6 नुकसान, खाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

गोजी बेरी, जो वुल्फबेरी या गौजीज़ी के नाम से भी जाना जाता है एक एशियाई फल है। यह आकार में छोटे छोटे फल होते हैं, जो खाने में मीठे होते हैं। ये पोषण से भी भरपूर होते हैं। इन्हें अकसर सलाद या ओटमील के साथ खाया जाता है। इस फल को खाने से यदि काफी सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं तो इसके सेवन से नुकसान भी पहुंच सकता है। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन डॉक्टर अनिका बग्गा बताती हैं कि वैसे तो यह फल पोषक तत्वों का खजाना है, क्योंकि इसके चौथाई कप में लगभग 11 ग्रा प्रोटीन, 8 ग्राम चीनी, 65-69 कैलोरी और दैनिक जरूरत का 80 प्रतिशत कॉपर, 75% सेलेनियम, 60% राइबोफ्लेविन और 98% विटामिन सी, 20% पोटैशियम, 12% जिंक, 7% थायामिन होता है। लेकिन इसका सेवन केवल तब फायदेमंद है जब मात्रा को ध्यान में रख कर इसे खाया जाए। अगर अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाता है तो इसके कुछ खतरनाक साइड इफेक्ट्स भी हैं। कुछ लोगों को तो इस फल का सेवन करने से एलर्जिक रिएक्शन तक देखने को मिल सकता है। 

inside1GojiBerriessideseffects

1. लो ब्लड शुगर (Goji Berries Lowers Blood Sugar)

गोजी बेरी ब्लड शुगर को कम करने में सहायक होते हैं और इसलिए ही डायबिटीज के मरीज इनका सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप डायबिटीज की दवाइयां भी साथ में ले रहे हैं तो इस फल का सेवन जरुरत से ज्यादा ही ब्लड शुगर लेवल को कम कर देता है जोकि स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता।

2. एलर्जी हो सकती है (Goji Berries Can Cause Allergy)

गोजी बेरी खाने से शरीर अधिक सेंसिटिव बन सकता है। इससे आपका शरीर फल से एलर्जिक बन सकता है और आपको कई तरह के एलर्जिक रिएक्शन देखने को मिल सकते हैं। एलर्जी होने पर गैस हो सकती है, स्किन पर निशान हो सकते हैं और एयरवे में बाधा देखने को मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें : शलजम का जूस पीने से बढ़ती है इम्यूनिटी और घटता है मोटापा, जानें इस जूस के फायदे और नुकसान

3. गोजी बेरी से डायरिया होने का खतरा बढ़ता है (Goji Berries Can Cause Diarrhea)

अगर आप गोजी बेरी का सेवन करते हैं तो इससे रक्तहीन डायरिया देखने को मिल सकता है। केवल डायरिया ही नहीं बल्कि इसका सेवन करने से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। यह फल खाने से कई बार शरीर के कुछ जीन्स मॉड्यूलेट भी हो सकते हैं।

4. गोजी बेरी से मिसकैरिज होने का खतरा (Goji Berries and Miscarriage)

गोजी बेरी में बीटेन होता है। इस तत्व का प्रयोग एबॉर्शन के लिए भी किया जाता है। इसलिए इसका सेवन गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए। नहीं तो मिसकैरेज होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही इसका सेवन बच्चे को दूध पिला रही महिलाओं को भी नहीं करना चाहिए।

5. हाइपोटेंशन का खतरा  (Can Cause Hypotension)

हाइपोटेंशन का अर्थ होता है ब्लड प्रेशर का जरूरत से अधिक कम होना। गोजी बेरी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लेवल कम हो सकता है। जोकि हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए एक फायदे की बात है। लेकिन अगर सामान्य व्यक्ति इसका सेवन जरूरत से अधिक कर लेता है तो उसे हाइपोटेंशन का खतरा बढ़ सकता है। अगर बीपी की दवाइयां भी खा रहे हैं तो उनका असर गोजी बेरी का सेवन करने से उल्टा हो सकता है इसलिए इसका सेवन न करें।

इसे भी पढ़ें : सेब का मुरब्बा खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने की रेसिपी

गोजी बेरी से दवाइयों का असर होता है कम (Can Interact With Other Medicines)

अगर आप वारफारीन जैसी दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो गोजी बेरी को साथ खाने से कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं। इन साइड इफेक्ट्स में रेक्टल ब्लीडिंग, नाक से खून आना और ब्रूजिंग जैसे लक्षण शामिल होते हैं। गोजी बेरी को हर्बल ड्रिंक के रूप में प्रयोग करने से ब्लीडिंग अधिक हो सकती है। यदि दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो गोजी बेरी का सेवन न करें या केवल डॉक्टर के सुझाए जाने पर ही करें।

गोजी बेरी खाने के काफी स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। लेकिन अगर इस का सेवन अधिक मात्रा में कर लेते हैं तो यह शरीर के लिए काफी हानिकारक भी बन जाता है। अगर आप किसी शारीरिक स्थिति से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन केवल डॉक्टर द्वारा राय लेने के बाद ही करें।

all images credit: freepik

Disclaimer