रेशमी और चमकदार बालाें के लिए लगाएं ग्लिसरीन से बना हेयर कंडीशनर, जानें घर पर बनाने का तरीका और फायदे

बालाें काे सिल्की और शाइनी बनाने के लिए आप ग्लिसरीन से बना हेयर कंडीशनर इस्तेमाल कर सकती हैं। जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 12, 2021Updated at: Aug 12, 2021
रेशमी और चमकदार बालाें के लिए लगाएं ग्लिसरीन से बना हेयर कंडीशनर, जानें घर पर बनाने का तरीका और फायदे

ग्लिसरीन से बालाें काे क्या फायदे मिलते हैं? अकसर लड़किया और महिलाएं अपनी त्वचा काे खूबसूरत बनाने और निखारने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन यह त्वचा या स्किन के साथ ही बालाें के लिए भी फायदेमंद हाेता है। ग्लिसरीन में मौजूद पाेषक तत्व बालाें काे भी सिल्की, शाइनी बनाते हैं।

(Image Source : Amarusltd.com)

कर्ली, माेटे और फ्रिजी बालाें के लिए ग्लिसरीन एक काफी अच्छा उपाय है। आप कई तरीकाें से ग्लिसरीन काे बालाें पर इस्तेमाल कर सकती हैं। आज हम आपकाे ग्लिसरीन कंडीशनर के बारे में बताने जा रहे हैं। ग्लिसरीन से बने कंडीशनर काे बालाें पर लगाने से आपके बाल मुलायम और चमकदार नजर आएंगे। इस कंडीशनर काे आप घर पर ही आसानी से बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। बालाें की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ग्लिसरीन एक काफी अच्छा घरेलू उपाय है। चलिए ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गाेयल से जानते हैं ग्लिसरीन से बने कंडीशनर काे इस्तेमाल का तरीका और इससे बालाें काे मिलने वाले फायदाें के बारे में-

इसे भी पढ़ें - हेयर स्पा या हेयर केराटिन: बालों के लिए कौन सा ट्रीटमेंट है अच्छा, जानें दाेनाें के फायदे-नुकसान

ग्लिसरीन क्या है? (What is Glycerin)

ग्लिसरीन का इस्तेमाल अकसर महिलाएं अपनी त्वचा की रंगत काे निखारने के लिए करती हैं। दरअसल, ग्लिसरीन पौधे से निकलने वाले प्राकृतिक तेल से निकाला जाता है। यह रंगरहित हाेता है यानी इसका काेई रंग नहीं हाेता है। इसका इस्तेमाल स्किन केयर, हेयर केयर के लिए अकसर किया जाता है। ग्लिसरीन लगाने से बालाें में नमी आती है, जिससे ड्रायनेस की समस्या दूर हाेती है। इससे बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं।

ग्लिसरीन कंडीशनर बनाने के तरीका

  • ग्लिसरीन 
  • पानी

ग्लिसरीन का कंडीशनर बनाने के लिए आपकाे ग्लिसरीन और पानी की जरूरत हाेती है। इसके लिए आप पानी में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। अब दाेनाें काे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आप इसे हेयर कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बनाना बेहद आसानी है। आप ग्लिसरीन मार्केट से आसानी से खरीद भी सकती हैं। इसके इस्तेमाल से बालाें में नमी बनी रहती है। बाल रेशमी और चमकदार नजर आते हैं।

(Image Source : Thespruce)

बालाें पर कैसे लगाएं कंडीशनर

बालाें पर ग्लिसरीन का उपयाेग कई तरीकाें से किया जा सकता है। लेकिन आप चाहें ताे इसका इस्तेमाल कंडीशनर के तौर पर कर सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले बालाें पर शैंपू कर लें और बालाें काे अच्छी तरह से धाे लें। इसके बाद घर पर तैयार ग्लिसरीन हेयर कंडीशनर काे बालाें पर लगाएं। इसे 5 मिनट तक अपने बालाें पर लगा रहने दें। इसके बाद ताजे-साफ पानी से सिर काे अच्छी तरह से धाे लें।

इसे भी पढ़ें - बालों पर 'चूली का तेल' लगाने से मिलते हैं ये 4 जबरदस्त फायदे, कंगना रनौत भी करती हैं इस तेल से मसाज

ग्लिसरीन कंडीशनर के फायदे (Benefits of Glycerin Conditioner)

ग्लिसरीन हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल सभी तरह के बालाें पर किया जा सकता है। लेकिन कर्ली, माेटे और फ्रिजी बालाें पर ग्लिसरीन का उपयाेग करना बेहद असरदार साबित हाे सकता है। इससे बालाें काे एक साथ कई तरह से फायदा मिलता है।

hair care tips

(Image Source : Dermena.eu)

  • अगर आपके बाल टूटटे-झड़ते हैं, ताे ऐसे में आप इस कंडीनशर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे हेयर फॉल की समस्या दूर हाेती है यह बालाें काे टूटने से बचाता है।
  • ग्लिसरीन हेयर कंडीशनर बालाें के साथ ही स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद हाेता है। यह स्कैल्प में नमी बनाए रखता है, जिससे बाल ड्राय हाेने से बचते हैं।
  • इसके इस्तेमाल से स्कैल्प हाइड्रेटेड रहती है। यह स्कैल्प तक पहुंचकर बालाें से डैंड्रफ की समस्या दूर करता है। नियमित रूप से इस कंडीशनर काे बालाें पर लगाने से रूसी की समस्या हमेशा की लिए दूर हाे जाती है।
  • अगर आपके दाे मुंहे बाल हैं, ताे इसके लिए भी ग्लिसरीन से बना हेयर कंडीशनर कारगर साबित हाे सकता है। इसके इस्तेमाल से धीरे-धीरे दाे-मुंहे बालाें की समस्या दूर हाेने लगेगी।
  • अगर आपके बाल हमेशा उलझे हुए और फ्रिजी रहते हैं, ताे इसके लिए भी ग्लिसरीन का हेयर कंडीशनर लाभकारी हाे सकता है।

(Main Image Source : Hiamag, Maharashtratimes)

अगर आप भी ग्लिसरीन से बने हेयर कंडीशनर का लाभ उठाना चाहती हैं, ताे इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते में दाे बार इसे हेयर कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपके बालाें से जुड़ी कई समस्याएं दूर हाे जाएंगी।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer