Quarantine: अपने ब्रेस्ट को दें 'Bra-Break', जानें लॉकडाउन में घर पर रहते हुए ब्रा पहनना कितना जरूरी?

लॉकडाउन के दौरान घर पर रहते हुए, आप अपने ब्रेस्ट को एक ब्रा लेस ब्रेक दें। इसके परिणामस्वरूप कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 13, 2020
Quarantine: अपने ब्रेस्ट को दें 'Bra-Break', जानें लॉकडाउन में घर पर रहते हुए ब्रा पहनना कितना जरूरी?

महिलाओं को दिन के समय में ब्रा पहनने की आदत होती है। वो ऐसा यह सोचकर भी करती हैं कि यह उन्हें बेहतर दिखने में मदद करता है और उनके शरीर के आकार में सुधार करता है। लेकिन क्या वाकई ब्रा पहनना आपकी सेहत के लिए अच्छा है? क्या आपको इस लॉकडाउन के दौरान घर से काम करते हुए भी ब्रा पहननी चाहिए? इसे लेकर एक शोध किया गया है, जो हमारे इन सवालों को जवाब देता है। आइए जानते हैं इस शोध के बारे में।

insidebreast

बेसनकॉन में फ्रेंक-कॉमे (University of Franche-Comté in Besancon) के विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि ब्रा पहनने से महिलाओं को कोई फायदा नहीं होता है और वास्तव में ये समय के साथ स्तनों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इस शोध में पता लगाया है कि 18 से 35 वर्ष की आयु के बीच की महिलाओं में जिन्होंने ब्रा नहीं पहना है उनके ब्रेस्ट की मांसपेशियों के टिशूज का विकास नेचुरल तरीके से हुआ है। इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम ज्यादा से ज्या दा ब्रा के बिना रहना सीखें। हो सकता है इस आदत में डालने में आपको थोड़ा वक्त लगे ुप आपको कोशिश करनी चाहि कि आप ब्रा बिना पहने भी रहें। वहीं ब्रा न पहनने की आदल डालने के लिए लॉकडाउन आपके लिए बिलकुल सही समय है। लॉकडाउन में जब आप कहीं बाहर नहीं जा रहे हैं, तो आपको घर पर बिना ब्रा पहने रहने की आदत डालनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रा न पहनने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, आइए जानते हैं इन लाभों के बारे में।

इसे भी पढ़ें : कोरोना संदिग्ध या संक्रमित महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान करा और छू सकती हैं? जानें बच्चे को सेफ रखने के टिप्स

ब्रा न पहनने के फायदे :

स्तनों के आकार में सुधार करता है

अक्सर लोगों का मानना है कि ब्रा नहीं पहनने से आपके स्तनों का साइज खराब हो सकता है, तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है। अध्ययनों के अनुसार, ब्रा का आमतौर पर ब्रेस्ट के साइज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे आपके स्तन अपनी मांसपेशियों को कमजोर करके समय के साथ अपना आकार खो देते हैं। इसलिए, जहां तक संभव हो ब्रा पहनने से बचें। ये आपके ब्रेस्ट के हेल्थ के साथ-साथ इसके साइज के लिए भी फायदेमंद होगा।

बेहतर नींद के लिए ब्रा पहनना छोड़ें

हालांकि कई महिलाओं को बिस्तर पर जाने से पहले अपनी ब्रा को निकालने की आदत होती है लेकिन आज भी बहुत सी महिलाएं हैं, जो इसे पहने हुए ही सोना पसंद करती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, सोते समय ब्रा पहनने से बेचैनी हो सकती है, आपके नींद के चक्र में खलल पड़ सकता है। इसके साथ ही ये आपके सर्कैडियन कॉल्क को भी प्रभावित कर सकता है। इस तरह आपको एक खराब नींद आएगी और इसका आपके स्वास्थ्य पर भी असर पड़ेगा।

insidebralessbenefits

इसे भी पढ़ें : शिशु को स्तनपान करवाना कम कर सकता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, डॉ. शैलजा से जानें कैसे ब्रेस्ट फीडिंग है फायदेमंद

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है

ब्रा पहनने से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित हो सकता है। बार-बार तंग कपड़े पहनना, विशेष रूप से तंग ब्रा, आपके प्रमुख रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर सकते हैं और हृदय संबंधी मुद्दों का कारण बन सकते हैं। इसलिए अच्छे के लिए ब्रा न पहनने की भी आदत डालें।

त्वचा से जुड़ी परेशानियों को कम करके, स्तनों के स्वास्थ्य में सुधार करें

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के अलावा, ब्रालेस होना आपके स्तन के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है। यह गंदगी, पसीना, चकत्ते और ब्रेस्ट में होनी वाली स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी ठीक करने में आपकी मदद कर सकती है। इसके अलावा ज्यादातर महिलाएं ब्रा में अपना सही फिट नहीं पाती हैं, जो कि एक और कारण है जो इस तरह की त्वचा की समस्या पैदा कर सकता है।

आपको गर्भावस्‍था के बारे में कितनी जानकारी है? तो खेलें ये आसान क्विज : 

Loading...

Read more articles on Women's Health in Hindi

Disclaimer