बालों में इस तरह लगाएं अदरक के ये 3 हेयर मास्क, बाल बनेंगे घने और लंबे

Ginger Hair Mask for Hair growth: अदरक का हेयर मास्क बालों को लंबा करके उन्हें घना बनाने में मदद करता है। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 18, 2022Updated at: Sep 18, 2022
 बालों में इस तरह लगाएं अदरक के ये 3 हेयर मास्क, बाल बनेंगे घने और लंबे

लंबे बाल हर महिला को पसंद होते हैं। लेकिन कई बार धूल-मिट्टी, प्रदूषण, गलत खानपान और गलत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बाल टूटते झड़ते रहते हैं और उनकी ग्रोथ नहीं हो पाती है। बालों को लंबा करने के लिए आपने कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी किया होगा। इन प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्कैल्प को नुकसान पहुंचाते हैं। इनसे बचने के लिए घर के किचन में मौजूद अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। अदरक के हेयर मास्क से बाल जल्दी लंबे, घने और चमकदार बनते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाएं अदरक का हेयर मास्क।

1. प्याज और अदरक का हेयर मास्क

सामग्री

4 से 5 चम्मच अदरक का रस

5 से 8 चम्मच प्याज का रस

बनाने की विधि

बालों को लंबा करने के लिए प्याज और अदरक का हेयर मास्क बनाने के लिए दोनों के रस को कटोरी में लेकर मिक्स करें। इसके बाद इस रस को बालों के स्कैल्प में लगाना है। ये पैक बालों में 15 से 20 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से बालों को वॉश करें। इसके बाद बालों को शैंपू से वॉश करें। ऐसा नियमित करने से बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं।

2. अदरक और नींबू का हेयर मास्क

 सामग्री

2 से 3 इंच अदरक कद्दूकस की हुई

1 चम्मच तिल का तेल

1 चम्मच नींबू का रस

बनाने की विधि

सबसे पहले अदरक को कद्दूकस करके रस निकालें। अब इस रस में तिल का तेल और नींबू का रस मिलाकर तीनों को अच्छे से मिक्स करें। इस मास्क को बालों में आधे घंटे तक लगा के रखें। उसके बाद बालों को ऐसे शैंपू से वॉश करें, जो आपके बालों को ड्राई न करे। महीने में इस मास्क को 2 बार लगा सकते हैं। इस मास्क को लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ेगी।

Ginger Hair Mask for Hair growth

3. अदरक और नारियल तेल का हेयर मास्क

सामग्री

अदरक का रस- 2 चम्मच

नारियल का तेल- 2 चम्मच

कैस्टर ऑयल- 1 चम्मच

बनाने की विधि

ये हेयर पैक बनाने के लिए सबसे पहले नारियल तेल और कैस्टर ऑयल को धीमी आंच पर हल्का गुनगुना करें। ध्यान रखें दोनों ऑयल को अलग रखकर ही गर्म करें। अब जब तेल थोड़े ठंडे हो जाएं, तो इनमें अदरक के रस को मिलाएं। फिर अलग कटोरी में तीनों को अच्छे से मिक्स करें। अब इस मास्क को स्कैल्प पर लगाएं और सिर पर हल्के हाथ से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इस मास्क को बालों पर 40 मिनट से 1 घंटे के लिए लगा कर रखें। उसके बाद बालों को शैंपू कर लें।

इसे भी पढ़ें- सुबह खाली पेट खाएं आंवले का मुरब्बा, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

अदरक के ये सभी हेयर मास्क बालों को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। लेकिन अगर आपने बालों पर कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो अपने ब्यूटीशियन से पूछ कर ही इसका इस्तेमाल करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer