Expert

ऑलिव ऑयल vs देसी घी, किसमें खाना बनाना है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद?

Ghee vs Olive oil : कैलोरी के लिहाज से बात करें तो ऑलिव ऑयल और घी में ज्यादा अंतर नहीं पाया जाता है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 25, 2022Updated at: Aug 25, 2022
ऑलिव ऑयल vs देसी घी, किसमें खाना बनाना है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद?

Which cooking oil is best for health: किसी भी इंसान की सेहत बनाने और बिगाड़ने में खाने को बनाने में इस्तेमाल हो रहे तेल की अहम भूमिका होती है। खाने के तेल को लेकर सबकी पसंद अलग-अलग होती है। पहले लोग खाने के स्वाद के हिसाब से तेल का चुनाव करते थे, लेकिन कोरोना महामारी के दौर से गुजरने के बाद ज्यादातर लोग सेहत के हिसाब से तेल को चुनते हैं। खाने को पकाने के लिए भारतीय घरों में अब ऑलिव ऑयल का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन पारंपरिक लोग आज भी खाना पकाने के लिए घी का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि घी और ऑलिव ऑयल में कौन खाना पकाने के लिए सेहतमंद साबित हो सकता है। डाइटिशियन सिमरन कथूरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर ऑलिव ऑयल और घी में से कौन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है इसकी जानकारी दी है।

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss:कोकोनट मिल्क से वजन कैसे घटाएं, जानें सेवन का तरीका

Ghee Or Olive Oil Which Is Better For Health

कौन से तेल में कितनी कैलोरी?

कैलोरी के लिहाज से बात करें तो ऑलिव ऑयल और घी में ज्यादा अंतर नहीं पाया जाता है। सिमरन कथूरिया के मुताबिक 1 चम्मच ऑलिव ऑयल में लगभग 119 से 122 कैलोरी पाई जाती है। वहीं, इतनी ही मात्रा के घी में 120 से 130 कैलोरी पाई जाती है। 

Ghee Or Olive Oil Which Is Better For Health

ऑलिव ऑयल या घी क्या है बेहतर

न्यूट्रिएंट्स की बात करें तो ऑलिव ऑयल न केवल सैचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड फैट्स होते हैं बल्कि विटामिन ई और के भी पाया जाता है। ऑलिव ऑयल का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। खासकर जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो गई है उन्हें नियमित तौर पर ऑलिव ऑयल का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन पकाने के बाद इसके पोषक तत्वों में कमी आ जाती है। इसलिए हमेशा डाइटिशियन ऑलिव ऑयल को सलाद में ही इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

इसे भी पढ़ेंः पेट में मरोड़ उठने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

वहीं, बात अगर घी की करें तो सैचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड फैट्स होने के साथ ही विटामिन ए होता है। ये सभी चीजें स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छी मानी जाती हैं। देसी घी में उच्च बर्निंग पॉइंट होता है जिसके कारण भोजन को उच्च तापमान में पकाना आसान हो जाता है। ये शेफ के लिए एक स्थिर विकल्प है क्योंकि यह बेहतर तरीके से पकाने, तलने और भूनने के काम आता है। 

कौन सा तेल है सेहत के लिए अच्छा

बात अगर घी और ऑलिव ऑयल की करें, तो घी में सबसे ज्यादा न्यूट्रिएंट्स होते हैं लेकिन इसमें कैलोरी भी अधिक होती हैं। घी उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, जो वजन बढ़ाने की इच्छा रखते हैं। इसके साथ ही घी में पका हुआ खाना खाने से पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। वहीं, ऑलिव ऑयल हार्ट के लिए काफी अच्छा माना जाता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ऑलिव ऑयल का सेवन करने से हार्ट डिजीज का खतरा 10 प्रतिशत तक कम हो जाता है। डाइटिशियन सिमरन कथूरिया के मुताबिक ऑलिव ऑयल और घी दोनों ही सेहत के लिहाज से अच्छे हैं और दोनों का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए किया जा सकता है। 

Disclaimer