0 रुपये खर्च किए बिना ही बेली फैट कम करें

वैसे तो लोगों का मानना है कि ज्यादा ठंडा पानी या ड्रिंक आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बर्फ की मदद से आप अपने बेली फैट से छुटकारा पा सकते हैं। 

Khushboo Vishnoi
वज़न प्रबंधनWritten by: Khushboo VishnoiPublished at: Jul 12, 2017
0 रुपये खर्च किए बिना ही बेली फैट कम करें

गर्मियों में हम जो भी ड्रिंक पीते हैं, उसमें बिना बर्फ के मज़ा नहीं आता है। वैसे तो लोगों का मानना है कि ज्यादा ठंडा पानी या ड्रिंक आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बर्फ की मदद से आप अपने बेली फैट से छुटकारा पा सकते हैं। 

belly fat ice cube

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बेली फैट, शरीर को एक ऐसा हिस्सा है, जहां सबसे पहले फैट लगता है। वजन जब भी बढ़ता है ज्यादातर लोगों का बेली फैट की तरफ ही बढ़ता है। मेरी वजन भी सबसे पहले मेरी बेली पर लगता है, इसके बाद बाकी के शरीर के हिस्सों पर। और हां, अगर मैं वजन कम करने पर आउं तो सबसे आखिर में जाता भी बेली का ही फैट है। 

इसे भी पढ़ेंः हेल्दी तरीके से वजन कम करना है तो अपनाएं ये 5 सीक्रेट्स

अब रही बात इसे कम करने की तो हम आपको बता दें कि बेली फैट कम करने के लिए न जाने कितनी चीजें की जा सकती हैं। कई तरह के योग, एक्सरसाइज, एरोबिक्स आदि, लेकिन घरेलू नुस्खा एक ऐसी चीज है, जिसे आप कभी-भी किसी भी टाइम कर सकते हैं। इसके लिए आपको पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप बहुत ही आसानी से केवल 2 मिनट में अपना बेली फैट कम कर सकते हैं, वह भी बिना मेहनत किए और घर बैठे। 

बर्फ का करें इस्तेमाल

मुझे अच्छी तरह याद है, जब बचपन में मैं मोटी थी, तो मेरी दादी मुझे वजन कम करने के न जाने कितने घरेलू नुस्खे बताया करती थीं। मेरी दादी पूरा दिन टी.वी. देखती थीं और न जाने क्या-क्या मुझे सजेस्ट करती रहती थीं। कभी नींबू पानी, कभी शहद, कभी आंवला रस...। लेकिन एक बार उन्होंने मुझे बर्फ के बारे में बताया और कहा कि पेट पर अगर आप बर्फ की 2 क्यूब रगड़तें हैं, तो उससे बेली फैट कम हो जाता है। वाकिए में याकीन मानिए मुझे इससे फर्क भी पड़ा। 

इसे भी पढ़ेंः तरबूज खाएंगे तो 7 दिन में कम हो जाएगा वजन!

आपको कुछ करने की जरूरत नहीं। रात में बर्फ जमाएं और सुबह खाली पेट बर्फ की क्यूब को अपने पेट पर घड़ी की दिशा में गोलाई में रगड़ें। यह क्रिया आपको करीब 15 मिनट के लिए करनी है। इससे आपको जरूर फायदा होगा। बर्फ एक ऐसी चीज हैं, तो घर पर बहुत ही आसानी से जमाई जा सकती है। लेकिन क्या आपको पता था कि बर्फ से आप अपना बेली फैट भी कम कर सकते हैं?

बर्फ असल में सफेद फैट सेल्स को ब्राउन फैट सेल्से में बदलती है, जो मेटाबॉलिज्म की क्रिया को तेज करने में मदद करता है। लेकिन ध्यान रहे, इसके साथ आपको थोड़ी हेल्दी डाइट भी फॉलो करनी पड़ेगी। बर्फ को आप ग्रीन टी के पानी, कॉफी के पानी और रोजमेरी टी के पानी से भी जमा सकते हैं। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Weight Loss Related Articles In Hindi 

Disclaimer