क्या नाक के अंदर लहसुन डालने से साइनस ठीक हो सकता है? जानें एक्सपर्ट से

नाक के अंदर लहसुन डालने से या सूंघने से क्या वाकई साइनस या कंजेशन जैसी स्वास्थ्य स्थिति में राहत मिल सकती है? कितनी सच्चाई है, जानिए

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 18, 2021Updated at: Jul 18, 2021
क्या नाक के अंदर लहसुन डालने से साइनस ठीक हो सकता है? जानें एक्सपर्ट से

नाक बंद (Blocked Nose) हो जाए तो स्टीम लेने या कोई नेजल ड्राप इस्तेमाल करने से तुरंत आराम मिलता है। लेकिन अगर आपसे कोई कहे कि नाक में लहसुन (Putting Garlic) डाल लो और आपकी बंद नाक खुल जाएगी या आपकी साइनस की समस्या दूर हो जाएगी। तब ऐसे में आपका रिएक्शन क्या होगा? सुनने में अजीब लगा?  लेकिन ऐसा ही एक वीडियो आजकल काफी वायरल हो रहा है। जिसमें लोग लहसुन की कलियों को अपने नाक में डालते हैं और इसके बाद उनके नाक में जमा कंजेशन सारा बाहर निकलने लगता है। क्या यह वीडियो सच्चा है या इसमें केवल बनावटी बातें ही है। इस वीडियो के अनुसार केवल 15 मिनट में ही लहसुन के नाक में डालने के बाद नाक से सारा साइनस बाहर निकल जाता है। ऐसा असल में होना थोड़ा असंभव है। लेकिन आज हम यह भी पता लगेंगे कि क्या इस मानसून के मौसम में अपने नाक में लहसुन (Putting Garlic) की कली डालना सुरक्षित है? क्या आप इस ट्रेंड को फॉलो कर सकते हैं या इससे आपको दूरी बना कर रखनी चाहिए? 

Inside5sinus

क्या नाक के अंदर लहसुन डालने से साइनस ठीक हो सकता है?

एक्सपर्ट्स डॉक्टर यश जावेरी, क्रिटिकल केयर, एनेस्थीसिया और इमरजैंसी मेडिसिन, रीजेंसी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, लखनऊ, के मुताबिक नाक में लहसुन (Putting Garlic) की कली डालने का कोई फायदा नहीं है। क्योंकि यह आपके साइनस को बाहर नहीं निकाल पाएगा। अगर आप अपने नाक के अंदर लहसुन डाल लेते हैं तो आपकी नाक बहना तो शुरू हो जायेगी। लेकिन इसका कारण नाक में डालने वाला लहसुन नहीं है। लहसुन कुछ भी खास नहीं कर रहा है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लहसुन के कारण नाक का एक हिस्सा ब्लॉक हो जाता है और जैसे ही आप उसको निकालते हैं तो वहां से पानी बहने लगता है।

नाक के अंदर लहसुन डालने के नुकसान

1. नाक में से स्मेल (Smell From Nose)

अगर आप यह विश्वास रखते हैं कि लहसुन नाक में डालने से आपके नाक से म्यूकस बाहर निकलने लगेगा तो ऐसा कुछ नहीं है और यह बेवकूफी है। टिक टोक ट्रेंड के मुताबिक ऐसा करना बिल्कुल सुरक्षित है और ऐसा करने से आपको किसी प्रकार का खतरा भी नहीं पहुंचने वाला है। लेकिन यह बात पूरी तरह से सच नहीं है क्योंकि इसके बाद आपके नाक में एक बहुत तेज स्मेल आने लगती है जोकि बिल्कुल भी बर्दाश्त करने वाली नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें : दांतों पर नमक इस्तेमाल करने से हाेते हैं ये फायदे-नुकसान

2. नॉस्ट्रिल की लाइनिंग डेमेज (Nostrils Lining)

इस स्मेल के कारण आपके नॉस्ट्रिल की लाइनिंग इरिटेट हो सकती है। जिस कारण आपके कंजेशन की स्थिति थोड़ी और गंभीर हो सकती है। अगर आप लहसुन को अधिक समय तक नाक में रखते हैं तो इससे आपके नाक में बैक्टेरिया पनपने लग जाते हैं जिस कारण आपके नाक में इंफेक्शन भी हो सकता है। लहसुन आपके इम्यून सिस्टम के लिए थोड़ा लाभदायक जरूर हो सकता है लेकिन यह आपके नाक के लिए किसी भी तरह से लाभदायक नहीं है और खास कर तब जब आप इसका कच्चे रूप में प्रयोग कर रहे हों।

Inside6garlicinnose

इसे भी पढ़ें : बाथरूम में गंदे मैट (पायदान) से हो सकती हैं कई बीमारियां, जानें इसके नुकसान और बचाव के उपाय

 कंजेशन को कैसे ठीक करें-How to Treat Congestion?

यह बात तो साबित हो चुकी है कि लहसुन आपके कंजेशन के लिए किसी भी तरह से लाभदायक नहीं होता है। लेकिन मार्केट में ऐसे बहुत से उपाय उपलब्ध हैं जो आपके नाक के लिए भी बहुत सुरक्षित हैं और कंजेशन को ठीक करने के लिए भी लाभदायक हैं। अगर आप किसी प्राकृतिक इलाज के बारे में ढूंढ रहे हैं तो आप नाक को खोलने के लिए कुछ हल्की फुल्की एक्सरसाइज कर सकते हैं। आप अधिक स्पाइसी फूड खा सकते हैं। जिससे आपकी नाक अपने आप ही बहने लग जायेगी। नेस़ल इरिगेशन भी इस बीमारी को ठीक करने का एक सुरक्षित और प्रभावी सॉल्यूशन है।

आप कुछ नेस़ल स्प्रे का प्रयोग कर सकते हैं। यह सभी तरीके ही आपके लिए सुरक्षित हैं और लहसुन वाले तरीके के मुकाबले अधिक प्रभावी भी हैं। आपको अपनी नाक या किसी भी शरीर के अंग के साथ केवल किसी वायरल वीडियो से प्रभावित हो कर किसी तरह का एक्सपेरिमेंट नहीं करना चाहिए वर्ना यह काफी रिस्की भी हो सकता है।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer