दांताें पर नमक इस्तेमाल करने से हाेते हैं ये फायदे-नुकसान

Salt on Teeth:नमक का इस्तेमाल टूथपेस्ट में भी किया जाता है। कई लाेग घरेलू उपायाें के तौर पर नमक का इस्तेमाल दांताें पर भी करते हैं। जानें फायदे-नुकसान

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 13, 2021Updated at: Jul 13, 2021
दांताें पर नमक इस्तेमाल करने से हाेते हैं ये फायदे-नुकसान

क्या आप दांताें काे स्वस्थ रखने के लिए नमक का इस्तेमाल करते हैं? वैसे ताे हम सभी अपने दांताें काे साफ और स्वस्थ रखने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कहा जाता है कि टूथपेस्ट में नमक हाेता है। ऐसे में कई लाेग घरेलू उपायाें के तौर पर अपने दांताें काे स्वस्थ रखने के लिए नमक का इस्तेमाल करते हैं। नमक दांताें और ओरल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं काे दूर करने में सहायक हाेता है। नमक के उपयाेग से मुंह में बैक्टीरिया खत्म हाेते हैं और अच्छी ओरल हेल्थ बनती है।

Benefits of Using Salt on Teeth

दांताें पर नमक इस्तेमाल के फायदे (Benefits of Using Salt on Teeth)

अकसर घरेलू नुस्खाें के तौर पर लाेग अपनी ओरल हेल्थ काे बेहतर बनाने के लिए नमक का उपयाेग करते हैं। इससे दांताें की स्वच्छता भी बनी रहती है। नमक मुंह और दांताें के पीएच लेवल काे बैलेंस करके उसे स्वस्थ बनाए रखने में सहायक हाेता है।

1. दांताें पर नमक के इस्तेमाल से पीले दांताें की समस्या दूर हाेती है। अगर आपके दांत पीले हैं, ताे आप नियमित रूप से नमक से अपने दांताें की सफाई कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने टूथब्रश में नमक रखें और धीरे-धीरे दांताें की सफाई करें। इससे पीले दांताें की समस्या दूर हाेगी।

2. नमक के उपयाेग से मुंह में बैक्टीरिया नहीं जमते हैं। यह दांताें में बैक्टीरिया और इंफेक्शन के खतरे काे काफी हद तक कम करता है।

3. नमक के पानी से कुल्ला या गार्गल करने से मुंह और सांसाें की बदबू दूर हाेती है। अच्छी ओरल हेल्थ के लिए दिन में एक बार नमक के पानी से गार्गल जरूर करें। 

4. नमक से दांत साफ करने पर सारे जर्म्स निकल जाते हैं और दांत बिल्कुल साफ नजर आते हैं।

इसे भी पढ़ें - Oral Health: दांत और मुंह की समस्याओं में बड़े काम आएंगे ये 6 घरेलू नुस्खे

5. दांताें पर नमक के उपयाेग से दांत में दर्द में भी राहत मिलती है। इसके लिए भी आप नमक और पानी से तैयार घाेल से कुल्ला कर सकते हैं।

Benefits of Using Salt on Teeth

6. नमक ओरल हेल्थ काे इंप्रूव करने में मदद करता है। नमक से दांत और मुंह साफ करने से न्यूट्रैलाइसिंग एसिड का निर्माण हाेता है, जाे बैक्टीरिया से बचाता है।

7. नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह में हाेने वाले घाव काे ठीक किया जा सकता है। यह दांताें काे साफ करने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपायाें में से एक है।

दांताें पर नमक इस्तेमाल के नुकसान (Side Effects of Using Salt on Teeth)

दांताें या मुंह की सफाई के लिए अकसर नमक का इस्तेमाल किया जाता है। यह दांताें काे स्वस्थ बनाने के साथ ही अच्छी ओरल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हाेता है। लेकिन अगर इसका इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में किया जाए, ताे इससे दांताें काे नुकसान भी हाे सकता है।

1. दांताें काे स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी हाेता है। ऐसे में राेज-राेज दांताें पर नमक लगाने से दांताें से कैल्शियम कम हाेने लगता है, जिससे दांत भी कमजाेर हाेने लगते हैं।

2. दांताें पर राेजाना नमक लगाने या इस्तेमाल करने से मुंह की अंदरूनी त्वचा काे नुकसान हाे सकता है। मुंह के अंदर एक पतली सी झिल्ली हाेती है, नमक के ज्यादा इस्तेमाल से इसे नुकसान हाे सकता है। साथ ही मुंह की त्वचा काे भी बार-बार नमक के उपयाेग से नुकसान पहुंचता है।

इसे भी पढ़ें - रोजाना ब्रश करने के बाद भी क्‍यों पीले रहते हैं आपके दांत, जानें ये 5 कारण

3. ज्यादा मात्रा में नमक के उपयाेग से मसूड़े छिल जाने का खतरा रहता है। इससे मसूड़ाें में जलन और दर्द हाेने लगता है।

4. नमक काे सीधे दांताें पर घिसने से बचना चाहिए। दरअसल, नमक एक अपघर्षक एजेंट के रूप में काम करता है। ऐसे में इसे दांताें पर घिसने से दांताें की चमक कम हाे जाती है। 

आप भी अपने दांताें और ओरल हेल्थ काे स्वस्थ बनाने के लिए नमक का उपयाेग कर सकते हैं। लेकिन इस सीधे दांताें पर लगाने से बचें। साथ ही राेजाना इस्तेमाल करने से भी आपकाे बचना चाहिए। ज्यादा मात्रा में दांताें पर नमक लगाने से दांताें काे नुकसान हाे सकता है।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer