क्यों पीले हो जाते हैं बच्चों के दांत? जानें कारण और दांतों का पीलापन दूर करने के आसान उपाय

बच्‍चों के दांत में पीलापन बीमारी या गलत ओरल हाइजीन फॉलो करने के कारण हो सकता है, इसका उपाय और बचने के तरीके भी जान लें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 24, 2021
क्यों पीले हो जाते हैं बच्चों के दांत? जानें कारण और दांतों का पीलापन दूर करने के आसान उपाय

बढ़ती उम्र के साथ दांत अस्‍वस्‍थ होने की समस्‍या कॉमन होती जा रही है पर क्‍या बच्‍चों में भी ऐसा होता है। जी हां। बच्‍चों के दांत में कम में पीलापन नजर आना अस्‍वस्‍थ दांत की निशानी है। अगर आपके बच्‍चे के दांत भी पीले हो रहे हैं तो उन पर ध्‍यान दें। इसका कोई भी कारण हो सकता है। डेंटल हाइजीन न फॉलो करना या कभी-कभी दांतों में पीलापन अनुवांश‍िक भी होता है। ऐसा नहीं है क‍ि दांत का रंग पहले जैसा नहीं हो सकता पर आपको समय रहते डेंट‍िस्‍ट से संपर्क करना चाह‍िए। बच्‍चों दांत में पीलापन प्‍लॉक जमा होने, कैव‍िटी बनने का संकेत भी हो सकता है इसल‍िए पूरी सावधानी बरतें। बच्‍चों को दांत साफ करने का सही तरीका बताएं और उसके साथ ही ब्रश करें ताक‍ि आप ये सुन‍िश्‍च‍ित कर पाएं क‍ि बच्‍चे अपने दांत ठीक ढंग से साफ कर रहे हैं या नहीं। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के मानस डेंटल क्‍लीन‍िक के डेंट‍िस्‍ट डॉ अभ‍िषेक श्रीवास्‍तव से बात की। 

yellow teeth

क्‍यों पीले हो जाते हैं बच्‍चों के दांत? (Causes of yellow teeth in kids)

जैसे-जैसे बच्‍चों की उम्र बढ़ती है दूध के दांत टूटकर नए दांत आते हैं। दोनों के रंग में थोड़ा अंतर होता है। ऐसा इसल‍िए होता है क्‍योंक‍ि वयस्‍कों के दांत मे ज्‍यादा डेंट‍िन होता है ज‍िससे दांत, दूध के दांत से ज्‍यादा पीले लगते हैं। लेकिन ये एक नैचुरल प्रोसेस है। अगर बच्‍चों के दांत ज्‍यादा पीले लगते हैं तो उसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं जैसे- 

  • 1. बच्‍चों के दांत पीले होने का कॉमन कारण है कैव‍िटी। दांत में सड़न होने से उनका रंग बदल जाता है। इससे आपको बच्‍चे के दांत में गहरे धब्‍बे नजर आएंगे। धीरे-धीरे ये स्‍पॉट कैव‍िटी बन जाता है। इसल‍िए ऐसा होने पर बच्‍चे को डेंट‍िस्‍ट के पास लेकर जाएं। 
  • 2. बच्‍चों के दांत पीले होने का एक कारण है प्‍लॉक (Plaque) जमा होना। अगर बच्‍चे अपने दांत को अच्‍छी तरह साफ नहीं करेंगे तो उन पर एक परत जमने लगती है जो द‍िखने में पीले रंग की होती है उसे हम प्‍लेक कहते हैं।
  • 3. बच्‍चे जो चीजें खाते हैं, उससे उनके दांत में पीलापन आ सकता है, खाने के बाद जब दांत की अच्‍छी तरह से सफाई नहीं होगी तो दांतों में पीलापन नजर आने लगेगा। 
  • 4. दांत में चोट लगने के कारण ब्‍लड वैसल्‍स टूट जाती हैं और इससे भी दांतों का रंग पीला हो सकता है। 
  • 5. दांत में मौजूद इनेमल (Enamel) अनुवांश‍िक यानी जैनेट‍िक होता है। इस कारण भी दांत का रंग पीला हो सकता है क्‍योंक‍ि दांतों के रंग के ल‍िए इनेमल को ज‍िम्‍मेदार समझा जाता है। 
  • 6. कम उम्र में बच्‍चों के दांत पीले होने का कारण दांत की बीमारी फ्लोरोस‍िस (Fluorosis) भी हो सकता है। दांत ज्‍यादा पीले नजर आने पर डेंट‍िस्‍ट से सलाह लें। 
  • 7. सप्‍लीमेंट्स लेने या हेपेटाइट‍िस, जॉन्‍ड‍िस या अन्‍य बीमार‍ियों के कारण भी बच्‍चों के दांत पीले हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- बच्चों को शहद खिलाने के फायदे और सावधानियां, जानें किस उम्र में दें शहद

क्‍या बच्‍चों के दांत से पीलापन हटाने के ल‍िए ब्‍लीच‍िंग सेफ है? 

डॉ अभ‍िषेक ने बताया क‍ि बहुत से लोग क्‍लीन‍िक में आकर हमसे पूछते हैं क‍ि बच्‍चे के दांत से पीलापन हटाने के ल‍िए क्‍या ब्‍लीच‍िंग प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल क‍िया जा सकता है। इसका जवाब है नहीं। आपको बच्‍चों के दांत से पीलापन हटाने के ल‍िए डेंटिस्‍ट से संपर्क करना है। ब‍िना सलाह लिए ब्‍लीच‍िंग प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल बच्‍चों के दांत के ल‍िए न करें। बच्‍चों के दांत पर ब्‍लीच‍िंग की सलाह डॉक्‍टर नहीं देते हैं। ब्‍लीच‍िंग प्रोडक्‍ट्स में पैरॉक्‍साइड (peroxide) होता है जो बच्‍चों के दांत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसल‍िए आपको ऐसा करने से बचना है खासकर उन बच्‍चों के ल‍िए ज‍िनके दूध के दांत हैं। 

बच्‍चों के दांत को पीलेपन से कैसे बचाएं? (Prevention tips for yellow teeth in children)

  • 1. बच्‍चों के दांत को पीलेपन से बचाने के ल‍िए ब्रश करने के साथ ही फ्लॉस करने की आदत भी डालें, शुरूआत में आप अपने सामने ही बच्‍चे को फ्लॉसिंग करवाएं ज‍िससे बच्‍चे के दांत में अटका खाना न‍िकल जाए। 
  • 2. बच्‍चे हों या बड़े, सभी को एक द‍िन में कम से कम दो बार ब्रश करने की आदत डालनी चाह‍िए, इससे दांत पर प्‍लॉक नहीं जमेगा और आपके दांत हेल्‍दी रहेंगे। 
  • 3. बच्‍चे जल्‍दी के चक्‍कर में ठीक तरह से ब्रश नहीं करते, आपको उन्‍हें बताना होगा क‍ि पूरे दो म‍िनट अच्‍छी तरह से दांत को ब्रश से साफ करें। 
  • 4. बच्‍चे अपनी परेशानी बता नहीं पाते, आपको उनसे बात करके समझना चाह‍िए क‍ि कहीं उनके दांत से जुड़ी कोई समस्‍या तो नहीं है ज‍िसे बच्‍चे छुपा रहे हों। 
  • 5. ज्‍यादा चीनी का सेवन भी दांतों को पीलापन कर देता है क्‍योंक‍ि शुगर इनेमल के ल‍िए हान‍िकारक होती है। बच्‍चों को ताजी फल व सब्‍ज‍ियां ख‍िलाएं। 

इसे भी पढ़ें- गर्मी में बच्चों की स्किन में होने वाली आम समस्याएं और उनके लिए घरेलू नुस्खे

बच्‍चों के दांत से पीलापन कैसे दूर करें? (Treatment of yellow teeth in children)

yellow teeth in children

  • 1. बच्‍चों के दांत में जमा पीलापन दूर करने के ल‍िए आप उनकी डाइट या खाने से जुड़ी आदतों में बदलाव करें। जैसे कुछ भी खाने से पहले या बाद में बच्‍चों को कुल्‍ला करना चाह‍िए। 
  • 2. अगर बच्‍चे क‍िसी तरह का सप्‍लीमेंट खा रहे हैं तो उसे खाने के बाद दांतों को अच्‍छी तरह से साफ कर लें। 
  • 3. बच्‍चों के दांत साफ करने के ल‍िए आप उनके टूथपेस्‍ट में चुटकी भर बेक‍िंग सोडा और आधा चम्‍मच नींबू का रस म‍िला सकते हैं। इस तरीके से बच्‍चे के दांत पर जमा प्‍लॉक साफ होने लगेगा। ऐसा हफ्ते में दो 4. बार करें। इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि नींबू का रस एस‍िडि‍क होता है और इसके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से इनेमल डैमेज हो सकता है। 
  • 5. बच्‍चे के दांत स्‍वस्‍थ्‍य रहें इसके ल‍िए बच्‍चों को ज्‍यादा से ज्‍यादा फल, सब्‍जियां, कैल्‍शियम दें। कमजोर दांत और व‍िटाम‍िन की कमी से भी दांतों में पीलापन आ जाता है। 
  • 6. बच्‍चों को एस‍िड‍िक फूड्स जैसे खट्टी कैंडी, सोडा, पोटैटो च‍िप्‍स से दूर रखें, इससे दांतों के रंग में बदलाव आ सकता है। 

बच्‍चों के दांत पीले हों या सफेद आपको हर चौथे महीने में बच्‍चों का ओरल चेकअप करवाना चाह‍िए। ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि बच्‍चा जब दर्द की श‍िकायत करें तभी आप उसे डेंट‍िस्‍ट के पास लेकर जाएं। हेल्‍दी चेकअप रूटीन फॉलो करने से आपके बच्‍चों के दांत में बीमार‍ियां नहीं होंगी। 

Read more on Children Health in Hindi  

Disclaimer