आजकल लोग खुद को हेल्दी तो रखना चाहते हैं, लेकिन जिम या पार्क में जाकर एक्सरसाइज करने से कतराते हैं।

"/>

होम वर्कआउट के लिए बेस्ट हैं ये 5 फिटनेस गैजेट्स, बॉडी को हेल्दी बनाने में मिलेगी मदद

आजकल लोग खुद को हेल्दी तो रखना चाहते हैं, लेकिन जिम या पार्क में जाकर एक्सरसाइज करने से कतराते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 19, 2022Updated at: Jun 19, 2022
होम वर्कआउट के लिए बेस्ट हैं ये 5 फिटनेस गैजेट्स, बॉडी को हेल्दी बनाने में मिलेगी मदद

हवा में बह रहे प्रदूषण, अनहेल्दी खाना, तनावपूर्ण लाइफस्टाइल के बीच खुद को हेल्दी रखना एक चैलेंज है। तन और मन को हेल्दी रखने के लिए कई लोग रोजाना वर्कआउट, योग करते हैं। आमतौर पर योग करने के लिए क्लासेस और वर्कआउट करने के लिए लोग जिम जाना पसंद करते हैं। हालांकि ज्यादातर लोगों के पास जिम या पार्क जाने का वक्त नहीं होता है। ऐसे में वो घर पर रहकर ही व्यायाम करते हैं। घर पर वर्कआउट करने वाले लोग अब फिटनेस गैजेट्स का इस्तेमाल करने लगे हैं। आज बाजार में कई ऐसे फिटनेस गैजेट्स हैं जो न सिर्फ वर्कआउट को हेल्दी बनाते हैं बल्कि हार्ट बीट्स, बीपी जैसी कई बीमारियों का डाटा आपकी  प्लस के जरिए पता कर लेते हैं। इन फिटनेस गैजेट्स में आपका रोजाना का वॉक, रनिंग और सभी तरह की एक्टिविटी का डाटा बनता है जो आपको वर्कआउट करने और हेल्दी रहने के लिए प्रेरित करता है। अगर आपने भी अब तक कोई ऐसा गैजेट नहीं खरीदा है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन फिटनेस गैजेट्स के बारे में जिन्हें आप घर पर वर्क आउट करते हुए कैरी कर सकते हैं।

स्मार्ट वॉच (Smart Watch)

आजकल लोगों एक नॉर्मल घड़ी की बजाय स्मार्ट वॉच पहनना ज्यादा पसंद करते हैं। स्मार्ट वॉच को ब्लूटूथ की सहायता से आसानी से मोबाइल से कनेक्ट किया जा सकता है। इस घड़ी में आप ने सिर्फ वक्त देख सकते हैं बल्कि ये स्टेप, एक्सरसाइज के गोल, हार्ट बीट, हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर को भी ट्रैक कर सकते हैं। आज स्मार्ट वॉच 1000 रुपये की कीमत से बाजार में उपलब्ध हैं।

इसे भी पढ़ेंः चिकन-मटन नहीं, ये 5 वेजिटेरियन फूड करेंगे मसल्स बनाने में मदद

स्किपिंग रोप

जिन लोगों को कार्डियो एक्सरसाइज पसंद है वो इसके लिए घर पर स्किपिंग रोप ट्राई कर सकते हैं। ये बहुत ही सस्ता और टिकाऊ वर्कआउट गैजेट माना जाता है। आज बाजार में कई ऐसे स्किपिंग रोप मौजूद हैं जो जंप काउंट, कैलोरी बर्न रेट, आपने कितनी कैलोरी बर्न की जैसे डाटा शो करते हैं।

पोर्टेबल ट्रेडमिल

कुछ लोगों को वर्कआउट करना बिल्कुल पसंद नहीं होता है, लेकिन वो रनिंग और जॉगिंग करने के शौकीन होते हैं। ऐसे लोग पोर्टेबल ट्रेडमिल का इस्तेमाल कर सकते है। पोर्टेबल ट्रेडमिल पर आप जॉगिंग और वॉकिंग, रनिंग जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आप वेट लूज आसानी से कर सकते हैं। पोर्टेबल ट्रेडमिल को घर में रखने के लिए बहुत ही कम स्पेस की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ेंः Fat to Fit: 1000 करोड़ के चैलेंज में मंत्री ने 4 महीने में घटाया 15 किलो वजन

केटलबेल

हाथों की मसल्स को स्ट्रांग बनाने और फैट बर्न करने के लिए कई बॉलीवुड सितारे केटलबेल का इस्तेमाल करते हैं। यह बहुत ही छोटा सा गैजेट है जिसे आप घर के किसी भी कोने में आसानी से रथ सकते हैं। केटलबेल का इस्तेमाल करने से फ्लेक्सिबिलिटी और बॉडी स्ट्रेंथ को सुधारने में मदद मिलती है।

टमी ट्विस्टर

इस गैजेट के नाम से ही जाहिर है कि ये आपके टमी  यानी कि पेट की चर्बी को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। ऑफिस में घंटों बैठने के बाद जिन लोगों का पेट बाहर की ओर आ गया है ऐसे लोग टमी ट्विस्टर का सहारा लेकर इस चर्बी को कम कर सकते हैं। यह गैजेट परफेक्ट फिगर पाने में काफी मददगार हो सकता है।

 

Disclaimer