चेहरे पर लगाएं इन 6 फलों से बना फेस पैक, त्वचा पर आएगा निखार

Fruits for SKin Whitening: फल सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आप इन फलों से अपनी स्किन में निखार ला सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 01, 2022Updated at: Jun 01, 2022
चेहरे पर लगाएं इन 6 फलों से बना फेस पैक, त्वचा पर आएगा निखार

Fruits for SKin Whitening in Hindi: हेल्दी रहने के लिए फलों को डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी होता है। तरह-तरह के फल खाने से सेहत तंदुरुस्त रहती है, व्यक्ति जल्दी से बीमार नहीं पड़ता है। अगर कोई व्यक्ति रोजाना फल खाता है तो वह दूसरों की तुलना में अधिक सेहतमंद हो सकता है। वैसे ही जो लोग त्वचा के लिए भी फलों का यूज करते हैं, उनकी स्किन अधिक ग्लोइंग, मुलायम रहती है। जी हां, आप कुछ फलों को अपने स्किन केयर रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं। फलों को चेहरे पर लगाने से त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही त्वचा में निखार आता है और खूबसूरती बढ़ती है। आप भी अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए फलों का उपयोग कर सकते हैं।

तो चलिए विस्तार से जानते हैं त्वचा में निखार लाने, इसे ग्लोइंग और चमकदार बनाने के लिए कौन-कौन से फल उपयोगी हो सकते हैं।

papaya for skin whitening

1. पपीता (papaya for skin whitening in hindi)

पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी और कई मिनरल्स होते हैं। पपीते में पपैन और काइमोपैपेन जैसे एंजाइम्स होते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। त्वचा में निखार लाने के लिए पपीते का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आप पपीते का एक छोटा टुकड़ा लें, इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर चेहरे, गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस, हल्दी भी मिला सकते हैं। पपीता त्वचा को साफ करता है, त्वचा को मुलायम और ग्लोइंग बनाता है। 

2. तरबूज (watermelon for skin whitening)

चेहरे पर ग्लो, निखार लाने के लिए आप तरबूज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तरबूज में विटामिन सी, विटामिन ए और पानी अधिक होता है। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है। इसके अलावा तरबूज में लाइकोपीन होता है, जो मुक्त कणों को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप तरबूज को मैश कर लें। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। रोजाना चेहरे पर तरबूज लगाने से त्वचा पर निखार आएगा। आप चाहें तो स्किन को ग्लोइंग, हाइड्रेटिंग बनाने के लिए तरबूज को अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - खूबसूरती कम कर देते हैं आंखों के नीचे गड्ढे और काले घेरे, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 7 उपाय

3. खीरा (cucumber for skin whitening)

खीरा सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे त्वचा को ठंडक मिलती है, स्किन हाइड्रेट रहती है। खीरे में मौजूद तत्व स्किन को ग्लोइंग बनाने, दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक खीरा लें, इसे कद्दूकस कर लें। फिर खीरे के रस को अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहेर को धो लें। आप चाहें तो खीरे के स्लाइस काटकर भी चेहरे पर रख सकते हैं। इससे त्वचा को कई लाभ मिलेंगे, त्वचा में निखार भी आएगा। खीरा फेस पैक त्वचा के लिए लाभकारी होता है।

4. केला (banana for skin whitening in hindi)

केला त्वचा के लिए काफी उपयोगी होता है। केले में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई होता है। त्वचा को मॉयश्चराइज, ग्लोइंग बनाने के लिए चेहरे पर केला अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप एक अच्छी तरह से पका हुआ केला लें, इसे मैश कर लें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। केला लगाने से त्वचा मुलायम, कोमल और चमकदार बनेगी। इसके अलावा केले को डाइट में भी शामिल किया जा सकता है।

apple for skin whitening

5. सेब (apple for skin whitening)

सेब सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर होता है। इसके अलावा सेब त्वचा के लिए भी लाभकारी हो सकता है। सेब में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। त्वचा में निखार लाने के लिए आप एक सेब लें। इसे कद्दूकस कर लें, फिर अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इस धो लें।  

इसे भी पढ़ें - गर्मी में ऑफिस से घर आने के बाद इस तरह करें अपनी स्किन की देखभाल, बना रहेगा ग्लो

6. अंगूर (grapes for skin whitening)

अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी होता है। आप अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए अंगूर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। चेहरे पर अंगूर लगाने से त्वचा ग्लोइंग बनती है और हाइड्रेट रहती है। इसके लिए आप अंगूर को मैश कर लें। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें। इससे आपको काफी फर्क देखने को मिलेगा।

ऑरेंज, स्ट्रॉबेरी, कीवी और अनार भी त्वचा में निखार आने में असरदार हो सकते हैं। इसलिए आप इन 10 फलों को अपने चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer