खाली पेट इन 5 चीजों का न करें सेवन, वरना हो सकती है कई परेशानियां

सुबह खाली पेट ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, तो हेल्दी होने के साथ-साथ आसानी से पच सके। वहीं, हैवी और सिट्रिक फूड्स के सेवन से बचना चाहिए। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 11, 2022Updated at: May 11, 2022
खाली पेट इन 5 चीजों का न करें सेवन, वरना हो सकती है कई परेशानियां

सुबह का आहार काफी अहम माना जाता है। इस दौरान हमें ऐसी चीजें खानी चाहिए, तो आपको पूरे दिन एनर्जेटिक और हेल्दी रख सके। लेकिन कभी-कभी हम सुबह-सुबह खाली पेट ऐसे आहार का सेवन कर लेते हैं, जो हमारे पूरे दिन को खराब कर देता है। इसलिए हमेशा सुबह का पहला आहार सोच-समझकर खाना चाहिए। अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं, तो कुछ ऐसे आहार हैं, जिसे सुबह के समय खाने से परहेज करें। आज हम आपको कुछ ऐसे ही हेल्दी आहार के बारे में बताएंगे, जिसे सुबह के समय बिल्कुल भी नहीं आना चाहिए। आइए जानते हैं इन आहार के बारे में-

सुबह खाली पेट क्या नहीं खाना चाहिए?

1. मसालेदार खाना 

खाली पेट मसाले और मिर्च से भरे आहार का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। इस तरह के आहार को सुबह खाली पेट खाने से पेट में जलन, गैस और एसिडिटी की परेशानी हो सकती है, जिससे आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। दरअसल, इस तरह के खाने से पेट की परत में काफी ज्यादा जलन होती है। साथ ही यह ऐंठन का कारण भी हो सकता है। यह ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो आपकी समस्या को ट्रिगर कर सकते  हैं। 

इसे भी पढ़ें - क्या सुबह खाली पेट संतरा खा सकते हैं? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

2. शुगर युक्त आहार और ड्रिंक

सुबह के वक्त चीनी खाने से परहेज करना चाहिए। अगर आपको सुबह फलों का जूस पीने की आदत है, तो इसमें चीनी न डालें। इसके अलावा सुबह मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से परहेज करें। अगर आप सुबह खाली पेट चीनी युक्त ड्रिंक्स से दिन की शुरुआत करते हैं, तो इससे आपके पेट पर अतिरिक्त भार पड़ता है। ऐसे में आपके शरीर में फ्रक्टोज की मात्रा अधिक हो जाती है, जिससे लिवर पर भी प्रेशर पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि सुबह हल्के ड्रिंक्स का ही सेवन करें।

3. खट्टे फलों से करें परहेज

खट्टे फल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन सुबह खाली इन फलों का सेवन न करें। इससे आपके पेट में एसिड का उत्पादन बढ़ता है। इसके अलावा खट्टे फलों में फाइबर और फ्रक्टोज भी होता है। इस तरह के आहार को खाली पेट खाने पर आपका पाचन तंत्र धीमा हो जाता है। सुबह-सुबह खाली पेट अमरूद और संतरे जैसे फलों को खाने से बचना चाहिए।

4. कच्ची सब्जियां और सलाद

अगर आप यह मानते हैं कि सुबह खाली पेट सलाद खाना हेल्दी होता है, तो आप बिल्कुल गलत हैं। जी हां, सुबह खाली पेट कच्ची सब्जियों और सलाद खाना आपके पेट के लिए हेल्दी नहीं होता है। दरअसल, इन आहार में फाइबर काफी ज्यादा होता है। यह फाइबर आपके पेट पर काफी ज्यादा प्रेशर बनाता है। इससे आपको पेट फूलना, पेट में दर्द, ऐंठन जैसी परेशानी हो सकती है।

5. कॉफी से न करें दिन की शुरुआत 

कई लोग दिन की शुरुआत कॉफी से करते हैं, यह स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारण होता है। दिन की शुरुआत कॉफी से नहीं करनी चाहिए। खाली पेट कॉफी पीने से एसिडिटी हो सकती है। यह पाचन तंत्र में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को उत्तेजित करता है, जिससे कुछ लोगों में गैस्ट्राइटिस का कारण बनता है। इसलिए सुबह खाली पेट कॉफी न पिएं।

इसे भी पढ़ें - सुबह खाली पेट फल खाने से हो सकता है आपकी सेहत को नुकसान, एक्सपर्ट से जानें इसके 4 कारण

सुबह खाली पेट इन चीजों के सेवन से परहेज करें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। वहीं, ध्यान रखें कि अगर आपको पेट से जुड़ी परेशानी है, तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही अपने सुबह के ब्रेकफास्ट का मेन्यू डिसाइड करें।

Disclaimer