Expert

पेट को स्वस्थ और हार्मोन्स को बैलेंस रखने के लिए फायदेमंद है आम, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें सेवन

Mango Health Benefits: आम सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता है, बल्कि यह आपके पेट और हार्मोन्स को बैलेंस करने के लिए भी फायदेमंद है। 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 06, 2022Updated at: May 10, 2022
पेट को स्वस्थ और हार्मोन्स को बैलेंस रखने के लिए फायदेमंद है आम, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें सेवन

आम जिसे फलों का राजा भी कहा जाता है, हम सभी के पसंदीदा फलों में से एक है। यह बहुमुखी फल बेहद स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होत है। इस फल का स्वाद वाकई में अद्भुत होता है। साथ ही यह फल पोषक तत्वों का भी खजाना है। आम में विटामिन- ए, सी और कॉपर, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जिससे न सिर्फ शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है, बल्कि कई रोग भी दूर रहते हैं।

क्या आप जानते हैं आम खाने से आपको पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने और शरीर में हार्मोन्स को संतुलित रखने में मदद मिल सकती है ()? डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो गर्मियों में आम का सेवन आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद है साथ ही यह शरीर में हार्मोन्स को भी संतुलित रखता है। इस लेख में हम आपको पेट को स्वस्थ रखने और हार्मोन्स को बैलेंस करने के लिए आम खाने के फायदे (Mango Health Benefits For Gut And Hormone Balance In Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

स्वस्थ रखने और हार्मोन्स को बैलेंस करने के लिए आम खाने के फायदे (Mango Health Benefits For Gut And Hormone Balance In Hindi)

पेट के लिए कैसे फायेमंद है आम का सेवन (Mango Health Benefits For Gut In Hindi)

पाचन बेहतर होता है

गर्मियों के मौसम में पाचन संबंधी समस्याएं बहुत आम हैं। डायटीशियन मनप्रीत के अनुसार पाचक एंजाइम अपच और एसिडिटी को रोकने में मदद करते हैं। आम खाने से पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। आम में मौजूद एंजाइम पाचनतंत्र में प्रोटीन को तोड़ने में में मदद करते हैं। साथ ही आम में मौजूद प्रोबायोटिक और फारइबर सामग्री भोजन को पचाने में मदद करती है। आम खाने से पेट में गैस, पेट फूलना या ब्लोटिंग और कब्ज आदि समस्याओं का जोखिम कम होता है।

इसे भी पढें: सफेद मूसली और शहद मिलाकर सेवन करने से कई समस्याएं होती हैं दूर, जानें इससे मिलने वाले 7 फायदे

आंत को स्वस्थ रखता है

डायटीशियन मनप्रीत के अनुसार आम आंत के माइक्रोफ्लोरा को बनाए रखने में मदद करता है। आम के पल्प में प्रीबायोटिक्स के साथ ही डाइट्री फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। जिससे यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाने में मदद करता है। आंतों को स्वस्थ रखने के लिए आम खाना बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। आम खाने से आंत संबंधी समस्याओं जैसे IBS, अस्थमा, धीमा मेटाबॉलिज्म, खाने से एलर्जी जैसी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

हार्मोन्स के संतुलन के लिए कैसे फायदेमंद है आम का सेवन (Mango Health Benefits Hormone Balance In Hindi)

डायटीशियन मनप्रीत का मानें तो आम ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है क्योंकि यह लेप्टिन हार्मोन को प्रभावित करता है। साथ ही आम में विटामिन ई अच्छी मात्रा में होता है। इसके आम में मौजूद यौगिक शरीर में एस्ट्रोजन की तरह काम करते हैं। जिससे शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने  में मदद मिलती है।

आम खाने का सही तरीका क्या है? (Right Way To Eat Mango In Hindi)

डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो आयुर्वेद के अनुसार आम को खाने से 1-2 घंटे पहले भिगो देना चाहिए। जिससे कि उनकी गर्मी कम हो सके। एक बार में आधा आम लें और आम की कार्बोहाइड्रेट सामग्री को बैलेंस करने के लिए आप इसे हेल्दी फैट्स वाले फूड्स के साथ खा सकते हैं जैसे चिया और अलसी के बीच इत्यादि।

इसे भी पढें: गर्मी में बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए खिलाएं ये 6 फूड्स, नहीं होगी ग्लूकोज और पानी की कमी

आम खाने से सेहत को कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। लेकिन आपको आम का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि अगर आप ज्यादा मात्रा में आम का सेवन करते हैं, तो इससे मौजूद स्थिति बदतर हो सकती है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer