बच्चों को है फूड एलर्जी तो उन्हें खाना खिलाते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान

Food Allergy In Children: बच्चों को अगर फूड एलर्जी है तो उन्हें खाना खिलाते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, जानें ऐसी 5 बातें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 03, 2022Updated at: May 03, 2022
बच्चों को है फूड एलर्जी तो उन्हें खाना खिलाते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान

खाद्य पदार्थों से एलर्जी या फूड एलर्जी की समस्या बच्चों में (Food Allergy In Children) बहुत आम है। बच्चों में फूड एलर्जी की समस्या छोटी उम्र से ही शुरू हो जाती है। खासकर 6 महीने से 3 साल की उम्र के बीच। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब तक बच्चा 6 महीने का होता है उसे सिर्फ मां का दूध पिलाने की ही सलाह दी जाती है। लेकिन जब बच्चा 6 महीने से ज्यादा का हो जाता है तो बच्चे को धीरे-धीरे ठोस पदार्थ खिलाना शुरू कर दिया जाता है। ऐसे में कुछ बच्चों को किसी विशिष्ट चीज को पचाने में दिक्कत हो सकती हो सकती है, ये दर्शाता है कि बच्चे को उस फूड से एलर्जी है। जब बच्चे मां के दूध से ठोस फूड का सेवन करना शुरू करते हैं तो कई बच्चों को खाने-पीने की कुछ चीजों से एलर्जी हो जाती है।

अगर बच्चे को फूड एलर्जी हो जाती है तो ऐसे में उनका बहुत खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, नहीं तो इससे उनके स्वास्थ्य पर गंभीर दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। पी.डी. हिंदुजा नेशनल हॉस्पिटल की बाल चिकित्सा पोषण चिकित्सक  डॉ. पूर्णिमा एस. प्रभु, एम.बी.बी.एस. की मानें तो फूड एलर्जी होने पर बच्चों को खाना खिलाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए(Food Allergy In Children Things To Remember In Hindi))। इस लेख में हम आपको ऐसी 5 बातों के बारे में बता रहे हैं।

आइए पहले जानते हैं फूड एलर्जी क्या है (What Is Food Allergy Meaning In Hindi)

खाद्य पदार्थों से एलर्जी या फूड एलर्जी किसी भोजन के प्रति प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया है। जो एलर्जी के जरिए प्रकट होती है। सरल भाषा में कहा जाए तो जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली किसी भोजन के प्रति असामान्य प्रतिक्रिया देती है तो इस स्थिति को खाने से एलर्जी या फूड एलर्जी कहा जाता है। आमतौर पर देखा जाता है बच्चों को दूध और अंडे से एलर्जी होती है, वहीं व्यस्कों को कुछ विशिष्ट फल और सब्जियों से एलर्जी देखने को मिल सकती है। साथ ही बच्चे हों या बड़े मूंगफली से एलर्जी बहुत आम है।

इसे भी पढें: ये 5 लक्षण बताते हैं बच्चे में है विटामिन C की कमी, जानें इसके लिए उन्हें क्या खिलाएं

बच्चों में फूड एलर्जी के संकेत और लक्षण (Food Allergy In Children Signs And Symptoms In Hindi)

  • सर्दी-खांसी, छींक आना, बंद नाक
  • खुजली होना खासकर नाक, गले और होठों में। साथ ही सूजन और जलन महसूस होना
  • चेहरे की त्वचा लाल होना
  • त्वचा पर चकत्ते और दाने होना
  • चेहरे पर सूजन, खासकर आंखों के पास
  • दस्त की समस्या, पेट में दर्द और उल्टी होना
  • बच्चे को सांस लेने में दिक्कत
  • चक्कर आना या बहुत अधिक कमजोरी महसूस होना

अगर बच्चे में इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, तो इस स्थिति में तुरंत बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर जाना चाहिए और संभावित कारणों का पता लगाना चाहिए।

बच्चे को फूड एलर्जी है तो खाना खिलाते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान (Food Allergy In Children Things To Remember In Hindi)

1. डॉ. पूर्णिमा एस. प्रभु की मानें तो सबसे पहली चीज जिसका बच्चो को खाना खिलाते से आपको ध्यान रखना है, वह यह कि बच्चे को कुछ भी देने से पहले यह जांचें कि बच्चे को इससे एलर्जी तो नहीं। साथ उसे खिलाया जाने वाले फूड एलर्जी फ्री हो।

2. बच्चे को अन्य फूड्स को खिलाते समय यह देखें कि बच्चे में किसी भी प्रकार का परिवर्तन तो नहीं हो रहा।

3. जब बच्चा बड़ा हो जाता है, तो हल्की एलर्जी में बच्चा बहुत कम मात्रा में भोजन करने की कोशिश कर सकता है, अगर बच्चा कंट्रोल कर सकता है तो वह बहुत कम मात्रा में उसका सेवन करेगा।

इसे भी पढें: बच्चों को वैक्सीन लगने के बाद होने वाले दर्द को कैसे दूर करें? जानें 5 आसान घरेलू उपाय

4. अगर आप बच्चे में किसी निश्चित एलर्जी को लेकर अनिश्चित हैं, तो उसे 15 दिनों के लिए उन फूड्स को खिलाना बंद कर दें जिनसे आपको लगता है कि उन्हें एलर्जी हो सकती है और फिर से शुरू करें। अगर उनमें फिर से पहले जैसे लक्षण देखने को नहीं मिलते हैं तो इसका मतलब उन्हें एलर्जी नहीं है।

5. स्तनपान कराने वाली माताओं खासकर ध्यान रखें, अगर बच्चे को गाय के दूध से एलर्जी है तो मां को भी इसका सेवन बंद करने की ही सलाह दी जाती है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dr. Purnima S. Prabhu, MBBS-Pediatric Nutrition Therapist, P.D. Hinduja National Hospital)

Disclaimer