गर्मी में बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए खिलाएं ये 6 फूड्स, नहीं होगी ग्लूकोज और पानी की कमी

गर्मियों के मौसम में बच्चों को एक्टिव रहने के लिए हाइड्रेटेड फूड्स की आवश्यकता होती है, चलिए जानते हैं उन फूड्स के बारे में

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: May 06, 2022Updated at: May 06, 2022
गर्मी में बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए खिलाएं ये 6 फूड्स, नहीं होगी ग्लूकोज और पानी की कमी

गर्मियों में अधिकतर बच्चों को गर्म तापमान के कारण लू, पेचिश, दस्त और डायरिया की समस्या होती है, जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इसमें उल्टी, लूज मोशन, चक्कर आना, शरीर में थकान, सिर दर्द और कमजोरी आदि की शिकायत रहती है। आप डिहाइड्रेशन से अपने बच्चों को बचाने के लिए (Foods to Keep Hydrated in Summer) दही चावल, खिचड़ी, लस्सी, छाछ और नींबू पानी आदि बनाकर दे सकते हैं । इससे वो गर्मियों में दिनभर एक्टिव रहेंगे। चलिए, जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स है, जो आपके बच्चों के शरीर में ग्लूकोज और पानी की कमी नहीं होने देते हैं-

1. दही चावल

दही चावल (Summer Foods For Baby ) गर्मियों के मौसम एक बेस्ट फूड है। इसके सेवन से पेट को ठंडक मिलती है और शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं रहती है। साथ ही दही कैल्शियम से भरपूर होता है, जो आपके बच्चे की हड्डियों को मजबूती देने में मदद करता है। चावल की तासीर भी ठंडी होती है और ये पचने में आसन होता है। आप बच्चों को दस्त की शिकायत होने पर दही के साथ चावल दे सकते हैं। इससे उनको आराम मिलेगा।

2. खिचड़ी

गर्मियों के मौसम में अधिकतर बच्चों को पेट खराब होने की समस्या रहती है। इसलिए आप बच्चों को खिचड़ी जैसा सुपाच्य भोजन खाने को दे सकते हैं। इसमें भरपूर प्रोटीन होता है, जो आपके बच्चे की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप बच्चों को मूंग की खिचड़ी या सब्जी की खिचड़ी बनाकर दे सकते हैं। इससे उनके शरीर को भरपूर विटामिन्स और मिनरल्स मिलेंगे। जिससे वो डिहाइड्रेटेड नहीं होंगे। साथ ही खिचड़ी का सेवन करने से उनको गैस या डायरिया जैसी समस्या भी नहीं होगी।

3. कस्टर्ड

आप बच्चों को फलों का बना मिल्क कस्टर्ड खाने को दे सकते हैं। इससे उनकी बॉडी को कूलिंग मिलेगी और वो हाइड्रेट रहेंगे। आप कस्टर्ड बनाने के लिए केला, अनार, सेब, शहद और दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये फूड्स आपके बच्चों की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। ये विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जो बच्चों को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें- कस्टर्ड एप्पल या शरीफा खाने से आपको मिलते हैं ये 5 फायदे, प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाने में भी है मददगार

4. लस्सी या छाछ

आप बच्चों को लस्सी, दही या छाछ (Best Hydrating Foods For Baby In Hindi) पीने को दे सकते हैं। इससे बच्चों के पेट को ठंडक मिलेगी, जिससे उनको डायरिया की समस्या नहीं होगी और शरीर में भरपूर पानी रहेगा। आप लस्सी में भुने हुए जीरे के साथ काला नमक या सेंधा नमक डालकर बच्चे को दे सकते हैं। इससे वो छाछ को टेस्ट लेकर पी पाएंगे।

5. लेमन राइस

आप इस उमस भरे मौसम में अपने बच्चों को लेमन राइस बनाकर दे सकते हैं। ये खाने में स्वादिष्ट और विटामिन्स से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से आपका बच्चा दिनभर एक्टिव रहता है और साथ ही चावल खाने में सुपाच्य होता है, जो बच्चों के पेट को दुरुस्त रखने में मदद करता है।

6. नींबू पानी

बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आप उनको नींबू पानी बनाकर दे सकते हैं। इससे उनकी बॉडी को पर्याप्त पानी मिलेगा, जिससे वो दिनभर एनर्जेटिक रहेंगे। साथ ही नींबू में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो बच्चों की सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है और ये विटामिन आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है।

गर्मियों में डिहाइड्रेशन एक गंभीर समस्या है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी की कमी के कारण होती है। इसलिए आप अपने बच्चों की डायट का ध्यान रखें और उनको सुपाच्य और पानी से भरपूर भोजन खाने दें। खानपान से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com

Disclaimer