सर्दियों में वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

 Foods For Weight Gain In Winters: सर्दियों में वजन बढ़ाने के लिए डाइट में इन फूड्स को शामिल करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 14, 2022 12:25 IST
सर्दियों में वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Foods For Weight Gain In Winters: अगर आप भी लंबे समय से वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं, तो सर्दियों का समय वजन बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट समय माना जाता है। इस समय सही डाइट लेने से तेजी से वजन बढ़ाने में मिलती है। वैसे, तो वजन कई तरीकों से बढ़ाया जाता है। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए अगर हेल्दी चीजों का सेवन करें, तो वजन बढ़ने पर कोई बीमारी लगने का खतरा नहीं होता। ये फूड्स घर पर आसानी से बना कर खाएं जा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें वजन बढ़ाने के लिए इन फूड्स का सेवन करते समय मात्रा का ध्यान अवश्य रखें। ज्यादा मात्रा में इन्हें खाना शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता हैं। सर्दियों में खाएं जाने वाले इन फूड्स में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो तेजी से वजन बढ़ाने में मददगार हैं। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

गाजर का हलवा

गाजर का हलवा खाने में काफी स्वादिष्ट होने के साथ वजन बढ़ाने में भी मददगार होता है। गाजर के हलवे में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती हैं। जिस कारण इसको खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। लेकिन ध्यान रखें गाजर के हलवे में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ऐसे में इसको संयमित मात्रा में ही खाएं।

परांठे

सर्दियों में बाजारों में कई तरह की हरी सब्जियां मिलने लगती हैं। जैसे पालक, गोभी, मटर और मेथी आदि। इन सब्जियों को स्टफ्ट परांठे के रूप में खाने से शरीर हेल्दी रहने के साथ वजन भी तेजी से बढ़ता है। इन परांठों को घर के मक्खन के साथ खाया जा सकता है।

paratha

अंडा

अंडा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में वजन बढ़ाने के लिए इसका खाया जा सकता है। अंडे को उबाल कर या ऑमलेट बनाकर खा सकते हैं। इसको खाने से शरीर लंबे समय तक गर्म रहता है और शरीर को प्रोटीन भी मिलता है। वजन बढ़ाने के लिए अंडे की जर्दी के बिना सफेद अंडा खाएं। इसको खाने से वजन बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें- बालों का झड़ना रोकने के लिए इन 4 तरीकों से लगाएं आंवला

क्रीमी सूप

कई लोग वजन घटाने के लिए सूप का सेवन करते है। लेकिन क्या आप जानते हैं सूप में क्रीम डालने से इसकी कैलोरी की मात्रा में इजाफा होता है। जिस कारण क्रीमी सूप पीने से वजन तेजी से बढ़ता है। 

चाय और कॉफी

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए कई लोग दिन में कई बार चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। चाय या कॉफी दूध में बनने की वजह से वजन बढ़ाने में मदद करती हैं। लेकिन ध्यान रखें इनका सेवन संयमित मात्रा में ही करें।

सर्दियों में शरीर का वजन बढ़ाने के लिए इन फूड्स का सेवन किया जा सकता हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो इन फूड्स को सेवन करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य लें। इन फूड्स को खाते समय इनकी मात्रा का अवश्य ध्यान रखें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer