Karwa Chauth 2022: करवाचौथ की सरगी में खाएं ये 5 चीजें, नहीं महसूस होगी कमजोरी

Karwa Chauth 2022: करवाचौथ में इन चीजों को सरगी में अवश्य शामिल करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 12, 2022 18:35 IST
Karwa Chauth 2022: करवाचौथ की सरगी में खाएं ये 5 चीजें, नहीं महसूस होगी कमजोरी

Karwa Chauth 2022: करवाचौथ शादीशुदा महिलाओं के लिए सबसे बड़ा त्योहार होता है। इस त्योहार में महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इस बार ये व्रत 13 अक्टूबर को पड़ रहा है। करवा चौथ के व्रत में महिलाओं को निर्जला व्रत के कारण शरीर में कमजोरी और थकान होने लगती है। ऐसे में महिलाओं को सुबह की सरगी में कुछ हेल्दी चीजों को जरूर खाना चाहिए। इन चीजों को खाने से महिलाओं को कमजोरी और थकान का अनुभव नहीं होगा। सरगी की थाली में ऐसी चीजों को शामिल करने से बचें, जो पचने समय लगाती हो और जिन्हें खाने के बाद प्यास जल्दी लगती है। आइए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में जिन चीजों को सरगी की थाली में जरूर शामिल करना चाहिए। 

दूध की फैनी

दूध की फैनी शरीर के लिए बहुत हेल्दी होती है। इसे खाने से पेट देर तक भरा रहता है और इसे खाने के बाद प्यास भी नहीं लगती। दूध की फैनी पचाने में काफी आसान होती है। सरगी में दूध की फैनी खाने से शरीर में थकान और कमजोरी का अनुभव भी नहीं होता। इसे आप आसानी से सरगी में खा सकते है। 

नारियल पानी

नारियल पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सरगी में नारियल पानी पीने से शरीर लंबे समय तक हाइड्रेट रहता है। नारियल पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बनाए रखने में मदद करता हैऔर लंबे समय तक प्यास नहीं लगेती। नारियल पानी पीने से शरीर में कमजोरी भी महसूस नहीं होगी और थकान का अनुभव नहीं होगा। 

ड्राईफ्रूट्स

ड्राईफ्रूट्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इसे खाने से शरीर में थकावट और कमजोरी दूर होती है। ड्राईफ्रूट्स खाने से दिनभर शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती। ड्राईफ्रूट्स में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम आदि पाए जाते है।

इसे भी पढ़ें- दिनभर बनी रहती है थकान, तो हो सकता है इन 5 बीमारियां का संकेत

KARVA Chauth

सेब

सेब शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सेब जल्दी पचने के साथ शरीर को एनर्जी भी देता है। सेब खाने से शरीर में कमजोरी और थकान का अनुभव नहीं होता है। सेब शरीर को लंबे समय तक भर कर भी रखता है। सेब में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को भी मजबूत रखता है। 

दूध की मिठाई

दूध की मिठाई सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सरगी में दूध की मिठाई शामिल करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती और थकावट, कमजोरी भी नहीं होती। दूध की मिठाई खाने से आपके शरीर में दिनभर ऊर्जा रहेगी।

इसे भी पढ़ें- 30 साल की उम्र के बाद स्किन का ऐसे रखें ख्याल, त्वचा रहेगी जवां और चमकदार

करवाचौथ की सरगी में ऊपर बताई गई चीजों को शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इन चीजों का सेवन करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer