Expert

इंसुलिन रेजिस्टेंस बेहतर बनाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, मिलेंगे कई लाभ

Foods To Improve Insulin Resistance: ऐसे कई फूड्स हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करके आप इंसुलिन रेजिस्टेंस में सुधार कर सकते हैं। जानें ऐसे 5 फूड्स।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Apr 18, 2023 19:12 IST
इंसुलिन रेजिस्टेंस बेहतर बनाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, मिलेंगे कई लाभ

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Foods To Improve Insulin Resistance: क्या आपके भी शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में पेट, कूल्हे और जांघ वाले के आसपास अधिक वजन बढ़ रहा है। यह 40 की उम्र के बाद लोगों में अधिक देखने को मिलता है। इस तरह की स्थिति शरीर में दो हार्मोन्स के असंतुलन के कारण पैदा होती है, पहला इंसुलिन और दूसरा एस्ट्रोजन। डायटीशियन मनप्रीत कालरा के अनुसार, इंसुलिन रेजिस्टेंस की स्थित तब पैदा होती है, जब शरीर की कोशिकाएं ब्लड स्ट्रीम से ग्लूकोज को अवशोषित नहीं कर पाती हैं। जब ग्लूकोज कोशिकाओं में अवशोषित नहीं होता है, तो यह शरीर में एनर्जी के रूप में प्रयोग नहीं पाता है। ऐसे में ग्लूकोज शरीर में फैट के रूप में जमा होने लगता है। ये फैट सेल्स एस्ट्रोजन के अधिक उत्पादन में योगदान देते हैं और शरीर के अंगों में जिद्दी फैट जमने का कारण बनते हैं, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोगों का काफी मेहनत करनी पड़ती है।

डायटीशियन मनप्रीत की मानें, तो प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे फूड्स प्रदान किये हैं, जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करें, तो इससे इंसुलिन रेजिस्टेंस में सुधार करने में मदद मिल सकती है। यह 40 की उम्र के बाद भी महिला और पुरुष, दोनों में ही इंसुलिन रेजिस्टेंस को बेहतर बना सकते हैं और जिद्दी फैट से छुटकारा दिला सकते हैं। अगर आप भी पेट और शरीर के अन्य हिस्सों में जमा चर्बी से परेशान हैं, तो इस लेख में हम आपको 5 ऐसे फूड्स बता रहे हैं, जो इंसुलिन रेजिस्टेंस को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे।

Foods To Improve Insulin Resistance

बेहतर इंसुलिन रेजिस्टेंस के लिए फूड्स- Foods To Improve Insulin Resistance In Hindi

1. मेथी के बीज (Fenugreek Seeds)

मेथी के बीज में गैलेक्टोमेन्नन होता है, जो ग्लूकोज के मेटाबॉलिज्म में मदद करता है। यह इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने में मदद करते हैं।  आप अपने दिन की शुरुआत सुबह मेथी के बीजों के पानी से कर सकते हैं। आप एक गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी के बीज रात को सोने से पहले भिगोकर रख सकते हैं और सुबह खाली पेट इनका पानी पी सकते हैं। इसके साथ-साथ आप मेथी के बीज भी खा सकते हैं। आप एक चम्मच मेथी के बीज को पानी में उबालकर, छानकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: गर्मियों में सत्तू पीकर भी घटा सकते हैं अपना वजन, जानें वेट लॉस के अलावा इसके 5 फायदे

2. ओट्स (Oats)

ये डाइट्री फाइबर से भरपूर होते हैं।  ओट्स का सेवन करने से इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार होता है। इस तरह यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में भी मदद करते हैं। आप सुबह ब्रेकफास्ट में ओट्स का सेवन कर सकते हैं, या अपनी स्मूदीज में ओट्स भी शामिल कर सकते हैं।

3. चिया के बीज (Chia Seeds)

इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है। ये शरीर की सूजन से लड़ने में मदद करते हैं और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करते हैं।

4. ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली क्रोमियम से भरपूर होती हैं।  यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने में मदद करती है। कोशिश करें, सप्ताह में 2-3 बार डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करें। आप सब्जी या सलाद, किसी भी रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: रोज सुबह खाली पेट पिएं सत्तू, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

5. दालचीनी का पानी पिएं

दालचीनी को डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। यह इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बहुत प्रभावी है। सुबह खाली पेट दालचीनी को पानी में उबालकर, छानकर इसका पानी पीने से इंसुलिन रेजिस्टेंस में सुधार करने में मदद मिलती है।

All Image Source: freepik

Disclaimer