दवा के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को हो सकते हैं गंभीर नुकसान

Foods To Avoid While Taking Medicine: दवा खाते समय कुछ चीजों का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है, जानें इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Apr 19, 2023 19:16 IST
दवा के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को हो सकते हैं गंभीर नुकसान

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Foods To Avoid While Taking Medicine: बीमार पड़ने पर हर व्यक्ति दवा का सेवन जरूर करता है। दवाओं का सेवन करने के अलावा डॉक्टर आपको कुछ जरूरी सावधानियों का ध्यान रखने की सलाह भी देते हैं। आप किसी भी तरह की बीमारी या संक्रमण से तब तक नहीं ठीक हो सकते हैं, जब तक आप दवाओं के सेवन के साथ जरूरी सावधानियों का पालन नहीं करते हैं। दवाओं का सेवन करते समय भी कुछ जरूरी सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। गलत तरीके से दवा का सेवन करने पर आपके शरीर को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं। अगर आप दवाओं के सेवन से जुड़े सही तरीके को फॉलो नहीं करते हैं, तो इससे कई गंभीर परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है। दवा का सेवन करते समय आपको खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइये इस लेख में विस्तार से जानते हैं दवा का सेवन करते समय किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

दवा खाते समय क्या नहीं खाना चाहिए?- Which Foods To Avoid While Taking Medicine in Hindi

शरीर में वायरस, बैक्टीरिया समेत किसी भी तरह का संक्रमण होने पर या गंभीर बीमारी की स्थिति में डॉक्टर मरीज को दवाओं के सेवन की सलाह देते हैं। दवा खाने पर आपके शरीर में इसके कंपाउंड जाते हैं और शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को काम करने के लिए एक्टिव करते हैं। सही ढंग से दवा का सेवन करने से ही आपको फायदा मिलता है। दवा खाते समय कुछ चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। 

 Foods To Avoid While Taking Medicine

इसे भी पढ़ें: दवा के साथ कौन से फल नहीं खाने चाहिए? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अंजाने में गलती

अगर आप भी दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो इन चीजों का सेवन करने से बचें-

1. कैफीन युक्त ड्रिंक्स लेने से बचें

दवा खाते समय या इसके तुरंत बाद कैफीन युक्त ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए। कॉफी समेत कई तरह की एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन पाया जाता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। दवा खाने के कुछ देर बाद तक इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

2. शराब पीने से बचें

दवा खाने से पहले या इसके बाद शराब का सेवन करने से बचना चाहिए। दवा खाने से पहले या बाद में शराब का सेवन करने से आपको रिएक्शन का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह से आपके इम्यून सिस्टम पर भी गंभीर असर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: कोई भी दवा खाने से पहले इन 7 बातों का ध्यान रखना है जरूरी

3. संतरे का जूस 

दवा खाने के तुरंत बाद संतरे का जूस पीने से बचना चाहिए। संतरे में सिट्रिक एसिड होता है और दवा खाने के बाद शरीर में यह जाते ही रिएक्शन करने लगता है। इसलिए दवा खाने के तुरंत बाद संतरे का जूस न पीने की सलाह दी जाती है।

4. हरी पत्तेदार सब्जियां

दवा खाने के तुरंत बाद हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो शरीर में दवा के साथ नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकते हैं।

5. दवा के बाद मुलेठी न खाएं

दवा खाने के तुरंत बाद मुलेठी का सेवन करने से बचना चहिये। मुलेठी में ग्लाइसीरिजिजिन पाया जाता है, इसका सेवन शरीर में दवा के असर को कम कर सकता है।

दवा खाते समय आपको ऊपर बताई गयी चीजों का ध्यान रखना चाहिए। दवा खाने से 30 मिनट पहले या 1 घंटे बाद तक इन चीजों का सेवन करने से गंभीर नुकसान हो सकते हैं। दवा खाने के 12 घंटे बाद तक शराब का सेवन करने से बचना चाहिए।

(Image Courtesy: freepik.com)

Disclaimer