जी मिचलाने पर कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए?

Foods To Avoid During Nausea: जी मिचलाना मतलब उल्टी जैसा महसूस होना, मगर उल्टी न होना। इस स्थिति में कुछ फूड्स नहीं खाने चाहिए।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 02, 2022Updated at: Sep 02, 2022
 जी मिचलाने पर कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए?

जी मिचलाने की समस्या बहुत आम दिक्कत है। जब भी जी मिचलाने की समस्या होती है तो ऐसा लगता है कि उल्टी आने वाली है। ये समस्या कई बार किसी खास कारण से भी होती है। जी मिचलाने की वजह से कई बार ठीक से खाना भी नहीं खाया जाता, जिस वजह से शरीर में कमजोरी हो सकती है। कई बार जी मिचलने के दौरान कहीं जाने का मन भी नही करता। जी मिचलाने के दौरान आमतौर पर उल्टी, बदहजमी और मन खराब होने की समस्या होती है। आइए जानते हैं जी मिचलाने के दौरान आपको कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए।

तला-भुना खाना

अगर आपको जी मिचलाने की समस्या ट्रैवलिंग के पहले होती है, तो यात्रा से पहले या दौरान ऑयली फूड्स न खाएं। कई बार लोग ट्रेवलिंग करने से पहले तला भुना नाश्ता ज्यादा कर लेते हैं जो जी मिचलाने की समस्या को बढ़ावा दे सकता है। ट्रेवलिंग के दौरान अगर जी मिचलाने की समस्या परेशान करती है, तो डाइट में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें। 

दूध और दूध से बने उत्पादन

अगर आपको जी मिचलाने की समस्या किसी खास समय जैसे ट्रैवलिंग, शाम को या फिर खाली पेट में हो रही है,  तो दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स का सेवन  करने से बचें। दूध जी मिचलाने की समस्या को बढ़ा सकता है। वहीं खाली पेट दूध पीने से बदहजमी और गैस की समस्या भी हो सकती है।

एल्कोहल

एल्कोहल का सेवन जी मिचलाने की समस्या को बढ़ाता है। ऐसे में ट्रैवलिंग से पहले एल्कोहल लेने से बचें। एल्कोहल शरीर में डिहाइड्रेशन और ब्लोटिंग का कारण बनता है, जिससे जी मिचलाने की समस्या को बढ़ावा मिलता है। 

चना

चना खाना वैसे तो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आपको मितली की समस्या है तो चना खाना अवॉइड करें। चना में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पचने में समय लगाता है, जिस कारण सफर से पहले  चने खाने से डाइजेशन पर असर पड़ता है और ये जी मिचलाने का कारण बन सकता है। चने खाने से पेट में गैस और बदहजमी भी बढ़ सकती है।

Foods to be avoidad in nausea

मीठा खाने से बचें

अगर आपको जी मिचलाने की समस्या ज्यादा परेशान कर रही है, तो इस से बचने के लिए मीठा खाने से बचें। मीठा खाना जी मिचलाने की समस्या को बढ़ा सकता है। ऐसे में मिठाई और चॉकलेट आदि न खाएं। ट्रैवलिंग करने से पहले भी बहुत ज्यादा मीठा खाने से बचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- जरूरत से ज्यादा कैल्शियम लेने से शरीर में हो सकती हैं ये बीमारियां

जी मिचलाने की समस्या कई बार किसी खास बीमारी का लक्षण भी हो सकती है। ऐसे में ध्यान रखें कि अगर जी मिचलाने की समस्या आपको ज्यादा परेशान कर रही है, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer