मूंगफली खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

Foods To Avoid After Eating Peanuts: मूंगफली खाने के तुरंत बाद कुछ चीजों का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है, जानें मूंगफली के बाद क्या न खाएं?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 19, 2022Updated at: Sep 19, 2022
मूंगफली खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

Foods To Avoid After Eating Peanuts: मूंगफली का सेवन स्नैक्स के रूप में अक्सर लोग करते हैं। खासतौर पर सर्दियों में मूंगफली का सेवन खूब किया जाता है। मूंगफली सेहत के लिए फायदेमंद भी मानी जाती है। इसका सेवन शरीर में कई पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है। मूंगफली को कच्चा, भूनकर और कई दूसरी तरीकों से भी खाया जाता है। मूंगफली में मौजूद पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, कॉपर, आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम और जिंक आदि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है, गलत तरीके से इनका सेवन उतना ही नुकसानदायक माना जाता है। मूंगफली खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन करने से भी आपको कई परेशानियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं मूंगफली खाने क बाद या नहीं खाना चाहिए?

मूंगफली खाने के बाद क्या न खाएं?- Foods To Avoid After Eating Peanuts

मूंगफली खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कुछ लोगों में मूंगफली खाने के बाद एलर्जी की समस्या भी देखी जाती है। ऐसे लोगों को मूंगफली खाने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की राय जरूर लेनी चाहिए। मूंगफली के साथ कुछ फूड कॉम्बिनेशन सेहत के लिए नुकसानदायक माने जाते हैं। मूंगफली खाने के बाद आपको इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

Foods To Avoid After Eating Peanuts

इसे भी पढ़ें: शहद के साथ कभी न खाएं ये 5 फूड्स, सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये कॉम्बिनेशन

1. मूंगफली खाने के बाद पानी पीना 

मूंगफली खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक माना जाता है। इसको लेकर हुए शोध भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि मूंगफली खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर में कुछ परेशानियां हो सकती हैं। दरअसल मूंगफली में तेल होता है और इसका सेवन करने के बाद पानी पीने से गले में खराश, इरिटेशन और गले में कफ की समस्या हो सकती है। इसलिए मूंगफली खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए।

2. मूंगफली के बाद आइसक्रीम खाना

मूंगफली खाने के बाद आइसक्रीम खाने से भी लोगों में कफ की समस्या, गले में खराश और खांसी हो सकती है। मूंगफली के गुण आइसक्रीम के गुणों से एकदम अलग होते हैं, इसलिए मूंगफली या पीनट बटर खाने के तुरंत बाद आइसक्रीम खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

3. मूंगफली खाने के बाद दूध

मूंगफली खाने के तुरंत बाद दूध पीने से भी बचना चाहिए। मूंगफली खाने के तुरंत बाद दूध पीने से भी आपको गले और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। मूंगफली में मौजूद तेल दूध के साथ पचने में भी दिक्कत करता है। इसलिए आपको मूंगफली खाने के तुरंत बाद दूध पीने से बचना चाहिए।

4. मूंगफली खाने के बाद खट्टे फलों का सेवन

मूंगफली खाने के तुरंत बाद खट्टे फलों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। मूंगफली खाने के तुरंत बाद खट्टे फलों का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसकी वजह से आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है। ऐसे लोग जिन्हें पहले से एलर्जी की समस्या है, उन्हें मूंगफली खाने के तुरंत बाद खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: पेट के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये 5 फूड कॉम्बिनेशन, डाइट में करें शामिल

मूंगफली का सेवन वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसका सेवन करने के तुरंत बाद ऊपर बताई गयी चीजों का सेवन आपके लिए नुकसानदायक माना जाता है। बहुत ज्यादा मूंगफली का सेवन भी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इसलिए हमेशा संतुलित मात्रा में ही मूंगफली का सेवन करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer