बालों से सूखेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू कंडीशनर पैक, जानें क्या है आसानी से बनाने का तरीका

अगर आप भी अपने बालों में रुखेपन को दूर करना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू कंडीशनर पैक, जानें क्या है बनाने का तरीका।

Vishal Singh
बालों की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 19, 2020
बालों से सूखेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू कंडीशनर पैक, जानें क्या है आसानी से बनाने का तरीका

शैम्पू के साथ-साथ कंडीशनर का इस्तेमाल करना भी लोगों के लिए अच्छा विकल्प माना जाने लगा है, ये ज्यादातर उन लोगों के लिए जरूरी हो गया है जिन लोगों के बाल सूखे रहते हैं। वहीं, कुछ लोग कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें अपने बालों में शाइनिंग को बढ़ाना होता है। कंडीशनर का इस्तेमाल करने से आप अपने बालों को लंबे समय तक स्वस्थ तो रख सकते हैं साथ ही ये आपके बालों को कई समस्याओं से बचाने का काम करता है। बाजार में आपके बालों को ज्यादा चमकदार बनाने के साथ आपके बालों को लंबे समय तक स्वस्थ करने वाले कई कंडीशनर मौजूद है लेकिन क्या आप जानते हैं आप खुद घर पर भी कंडीशनर को तैयार कर सकते हैं। जी हां, इसमें आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप आसानी से कंडीशनर को तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा आपके द्वारा घर पर बनाए गए कंडीशनर में केमिकल की मात्रा शून्य होगी जिससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा। तो आइए इस लेखे के जरिए जानते हैं कि सूखे बालों के लिए घर में कंडीशनर को कैसे तैयार किया जाए। 

inside

नारियल का दूध 

नारियल का दूध में भारी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य और आपके बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसकी मदद से आप अपने बालों को भी ज्यादा मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ नारियल का दूध, शहद, विटामिन-ई की कैप्सूल, गुलाब जल और ग्लिसरीन की जरूरत पड़ेगी। अब आप इन सभी चीजों को एक साथ मिक्स कर लें और अपने बालों और जड़ों में लगाएं। अच्छी तरह से लगाने के बाद आप इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट के बाद आप इसे गुनगुने पानी की मदद से धो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: ओवर हीटिंग बालों के लिए नुकसानदेह, बालों को बनाना चाहते हैं मजबूत तो अपनाएं ये तरीके

एलोवेरा

एलोवेरा आपके बाल और त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप जानते ही होंगे, आप इसे कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा की मदद से बाल लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं और बाल के टूटने की समस्या को भी एलोवेरा कम करता है। एलोवेरा कंडीशनर को बनाने के लिए आप नींबू का रस लें और पुदीना का तेल लें। अब आप इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर लें और आप इसे अपने बालों पर लगा लें। 5 से 10 मिनट के बाद आप इसे गुनगुने पानी के साथ धो लें। 

दही से बनाएं कंडीशनर

दही भी हमारे स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है, आप इसे एक कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके बालों को टूटने से बचाने के साथ बालों को मजबूत बनाने में आपकी मदद करता है। इसके साथ ही दही आपके बालों और खोपड़ी में जमे बैक्टीरिया और संक्रमण को दूर करता है। इसको तैयार करने के लिए आप दही के साथ अंडे को फेंट लें। इन दोनों के मिश्रण को आप अपने बालों पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें। 

इसे भी पढ़ें: मजबूत और चमकदार बालों के लिए ट्राई करें अंडे का तेल, जानें बालों के लिए इस तेल के अन्‍य फायदे

एवोकैडो और केले का कंडीशनर

केला और एवोकैडो दोनों में भरपूरी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जिसकी मदद से हम लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं। यही नहीं ये दोनों आपकी त्वचा और बालों को भी स्वस्थ रखते हैं। एवोकैडो और केले के साथ कंडीशनर को तैयार करने के लिए अंडा और शहद की जरूरत होगी। आप इन सब चीजों को एक साथ मिक्स करें। अब आप इस मिश्रण को अपने बालों पर 10 मिनट के लिए लगाएं और 10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। 

इस लेख में बताए गए कंडीशनर पैक के तरीकों का आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं, ये पूरी तरह से सुरक्षित हैं। लेकिन फिर भी अगर आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में जरूर सलाह लें। 

Read More Article On Hair Care In Hindi

Disclaimer