मॉनसून में फल-सब्जी खराब होने से कैसे बचाएं? जानें इन्हें फ्रेश रखने के तरीके

बारिश के मौसम में फल-सब्जियां बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप इन्हें खराब होने से बचाना चाहते हैं, तो ये टिप्स आपके काम आ सकती हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 16, 2022Updated at: Aug 16, 2022
मॉनसून में फल-सब्जी खराब होने से कैसे बचाएं? जानें इन्हें फ्रेश रखने के तरीके

बारिश का मौसम आते ही फल सब्जियां जल्दी खराब होनी शुरू हो जाती हैं। इस मौसम में इन्हें लंबे समय तक स्टोर करना मुश्किल होता है। ऐसी फल-सब्जियां खाने से आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंच सकता है। कुछ टिप्स अपनाकर आप इस मौसम में भी फल-सब्जियों को खराब होने से बचा सकते हैं। इससे आपको जल्दी-जल्दी मार्केट जाने की भी टेंशन नहीं होगी और आप कुछ दिनों तक फल-सब्जियों को बिना खराब हुए अपने घर पर स्टोर कर पाएंगे।

विनेगर का करें इस्तेमाल

विनेगर सामानों को खराब होने से बचाता  है। इसके इस्तेमाल से फल- सब्जियों पर जमा बैक्टीरिया को खत्म किया जा सकता है, जिससे ये आसानी से खराब न हों। । इसको इस्तेमाल करने के लिए एक कंटनेर में हल्का गर्म पानी लें। उसमें एक ढक्कन विनेगर डालें। सभी फल और सब्जियों को 10 मिनट तक इसमें भीगा रहने दें। इसके बाद इन्हें साफ पानी से धोकर और पोंछ कर फ्रिज में रख सकते हैं। 

पेपर में  लपेटें

पेपर में लपेट कर आप हरी सब्जियों को कई दिन तक ताजा रख सकती हैं। बारिश के मौसम मे ये सब्जियां जल्दी खराब हो जाती  हैं। ऐसे में मार्केट से लाते ही इन्हें पेपर में  लपेट कर रखें। पालक और मेथी जैसी हरी सब्जियों को ज्यादा दिन स्टोर करने के लिए इनकी जडे़ं (डंठल) काट कर भी रख सकती हैं।

 ठंडी जगह पर रखें

वैसे तो हम अपनी हर सब्जी को फ्रेश रखने के लिए फ्रिज में रखते  हैं। लेकिन इन्हें ज्यादा समय फ्रेश रखने के लिए एक एयर टाइट कंटेनर में रखकर डीप फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं। बींस और गोभी जैसी सब्जियों को काट कर फ्रिज में एयर टाइट कंटेनर में आसानी से रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- बरसात के मौसम में आने वाले ये 4 फल हैं सेहत का खजाना, रोजाना खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी और रहेंगे फिट

आलू,प्याज और लहसुन को टोकरी में रखें

आलू, प्याज और लहसुन को वैसे तो लंबे समय के लिए रखना थोड़ा आसान होता है, लेकिन मॉनसून में कई बार ये भीग जाते हैं, तो जल्दी खराब हो जाते हैं। इसलिए जब भी इन्हें स्टोर करें पहले इसे सुखा लें। इन्हें अलग-अलग टोकरी में रखें। इससे ये जल्दी खराब नहीं होंगे।

Disclaimer